मुम्बई और बैंगलोर में कौन मारेगा बाजी?

मुम्बई और बैंगलोर में कौन मारेगा बाजी?

दुबई के स्टेडियम में आज आईपीएल का एक महामुकाबला खेला जाएगा। आईपीएल के इस 13वे संस्करण के दसवें मैच में एक तरफ विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर होगी वहीं दूसरी तरफ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुम्बई इंडियंस होगी। यह बात किसी को बताने की जरूरत नहीं है कि ये दोनों खिलाड़ी विश्व क्रिकेट के सुपरस्टार हैं और दोनों की कप्तानी की तुलना हमेशा होती ही रहती है। 

दबी जुबान से ही सही कई बार रोहित शर्मा को टी-20 का कप्तान बनाए जाने की मांग उठ चुकी है। अब आज के मैच में यह देखना बहुत ही ज्यादा दिलचस्प होगा कि आखिर विश्व क्रिकेट की ये दोनों धुरंधर खिलाड़ी किस तरह से एक दूसरे का सामना करते हैं। हालांकि यह हमेशा कहा जाता है कि क्रिकेट एक अनिश्चितताओं का खेल है जहां आखिरी गेंद फेंके जाने तक परिणाम की भविष्यवाणी करना बेमानी है, लेकिन फिर भी यदि इन दोनों टीम का इतिहास उठा कर देखे तो मुंबई इंडियन का पलड़ा काफी ज्यादा भारी 

लगता है। दोनों ही टीमें आईपीएल के इतिहास में अब तक कुल 27 बार आमने-सामने आ चुकी हैं जिनमें से 18 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है वही 9 बार विराट कोहली की टीम को जीत हाथ लगी है।

क्या कहता दुबई का मैदान?

जहां तक बात दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की है तो यहां का इस सीजन का रिकॉर्ड बताता है कि इस मैदान में हमेशा पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीती है। 

इस मैदान में अब तक कुल 4 मुकाबले खेले गए हैं और चारों ही मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही विजेता रही है। ऐसे में है देखना दिलचस्प होगा कि आज टॉस जीतकर कप्तान क्या फैसला लेते हैं।

इस सीजन में अब तक यह देखने में आया है कि टॉस जीतने वाली टीमें हमेशा पहले गेंदबाजी करती हैं और विपक्षी टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित कर देती हैं। इसका कारण है कि सभी कप्तानों के जेहन में यह बात  रहती है कि सेकंड इनिंग में यहां ओस पड़ सकती है, जिसकी वजह से गेंद गीली हो सकती है और गेंदबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा। लेकिन पिछले खेले गए चार मैचों में अभी तक ऐसा कुछ भी 

देखने को नहीं मिला है इसलिए टॉस जीतने वाले कप्तान के मन में भी जद्दोजहद रहेगी कि वो बल्लेबाजी का फैसला करें या गेंदबाजी का फैसला करें।

इस सीजन दोनों टीमें एक-एक जीत चुकी हैं मैच.

दोनों ही टीमों ने अपने जीत का खाता खोल लिया है दोनों ही टीमों का यह तीसरा मैच होगा। इसके पहले दोनों ही टीमों ने दो-दो मैच खेले हैं जिनमें से एक जीत और एक हार है। मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों पहले ही मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी थी, जिसमें उनकी बल्लेबाजी बहुत बुरी तरह से लड़खड़ा गई थी। वहीं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पंजाब के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

कैसा रहेगा मौसम का हाल? 

यदि दुबई के मौसम की बात की जाए तो यह काफी साफ रहेगा और बल्लेबाजों को मदद करने वाला रहेगा। यहां का तापमान करीब 27 से 40 डिग्री के बीच रहेगा। दुबई की विकेट वैसे तो बैटिंग के लिए काफी ज्यादा माकूल मानी जाती है, लेकिन दूसरी इनिंग पर विकेट थोड़ा धीमी हो जाती है, जिसकी वजह से स्पिनर्स को भी यहां अच्छी मदद मिलती है। कोई भी टीम यहां टॉस जीतकर पहले ही बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी क्योंकि यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही ज्यादा मैच जीतती है। यहां खेले गए 61 टी20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का दबदबा रहा है। यहां 34 मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीता है, वही 26 मैचों में दूसरे बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है।

बेंगलुरु की गेंदबाजी है चिंता का विषय 

बेंगलुरु की टीम की बल्लेबाजी तो बहुत ही जबरदस्त है लेकिन गेंदबाजी असल में उनकी चिंता की वजह है पंजाब के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में डेल स्टेन ने 57 रन लुटाए थे वही उमेश यादव ने भी बहुत ही खराब गेंदबाजी की थी। इस वजह से ऐसी उम्मीद है कि इस मैच में इन दोनों की जगह किसी और को खिलाया जाएगा। डेल स्टेन की जगह इशुरू उदाना और उमेश उमेश यादव की जगह मोहम्मद सिराज को मौका दिया जा सकता है। वही मुंबई इंडियंस की बात की जाए तो यह टीम पिछली टीम के साथ ही उतरना चाहेगी। सौरभ तिवारी ने पिछले मैच में अच्छी शुरुआत की थी इस वजह से उन्हें एक बार फिर उसी जगह में उतरने का मौका दिया जाएगा।

दोनों ही टीमों की संभावित ग्यारह खिलाड़ी 

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह।

रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर: देवदत्त पडिक्कल, एरॉन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, मोइन अली/जोशुआ फिलिप, इसुरू उडाना, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल।