विराट कोहली के फिटनेस सीक्रेट्स का खुलासा!

विराट कोहली के फिटनेस सीक्रेट्स का खुलासा!

यह यात्रा 2008 में एक चुलबुले आदमी से शुरू हुई थी, और अब वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान आजकल के योग्यतम एथलीटों में से एक हैं। फिटनेस के मामले में, विराट कोहली की तुलना फुटबॉल सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो और टेनिस के महान राफेल नडाल से की जाती है। पूरी दुनिया जानना चाहती है कि कैसे वह इन दो दिग्गज एथलीटों की तरह एक फिट बॉडी पाने में कामयाब रहे ।

हमने विराट को विकेटों के बीच चीते की तरह दौड़ते देखा है। वह अपने दौड़ने के कौशल के साथ अपने साथियों को मीलों पीछे छोड़ने की दक्षता रखता है। यह उनके साथी साथियों के लिए उनकी दौड़ने की क्षमताओं से मेल खाता है।

भारतीय कप्तान अपने आक्रमणकारी और शानदार बल्लेबाजी कौशल के लिए जाने जाते हैं। वह दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं। इतनी लंबी अवधि के लिए इस स्तर पर होना इतना मुश्किल काम है। लेकिन हमने देखा है कि विराट दिन-ब-दिन अपनी क्षमताओं को बढ़ा रहे हैं। उनकी आहार योजना और अनुशासित कसरत दिनचर्या आज के विराट कोहली के पीछे का कारण है।

ऐसा कई बार लगता है जब उनके प्रशंसकों को अपने पसंदीदा खिलाड़ी की तरह फिट बॉडी पाने के लिए विशिष्ट व्यायाम या खाद्य पदार्थों को जानने की उत्सुकता होती है। आज हम यहां उनके फिटनेस सीक्रेट्स बता रहे हैं। अपने प्रसिद्ध क्रिकेटर के सभी रहस्यों को प्राप्त करने के लिए इस पूरे ब्लॉग को पढ़ें।

कोहली का वर्कआउट और फिटनेस रूटीन

इसमें कोई संदेह नहीं है, विराट एक जिम लड़का है और सप्ताह में पांच दिन एक सख्त कसरत दिनचर्या का पालन करता है। विराट को ऐसे अभ्यासों का अभ्यास करना पसंद है जो उन्हें दुबला और मजबूत मांसपेशियों, शरीर की ताकत और सहनशक्ति हासिल करने में मदद करता है। वजन और कार्डियो अभ्यासों का एक शक्तिशाली संयोजन उनके पसंदीदा में से कुछ हैं जो वह आमतौर पर अपनी कसरत दिनचर्या में शामिल करते हैं। सबसे अहम बात यह है कि विराट कभी भी स्मोक या ड्रिंक नहीं करते हैं। वह अपनी फिटनेस और सहनशक्ति के साथ कोई समझौता नहीं करना चाहता था।

विराट कोहली का वर्कआउट नियम

  • जिम या व्यायाम को न छोड़ें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह किस देश में है।
  • कभी भी जंक फूड लेने की कोशिश न करें।
  • हमेशा ऑर्गेनिक और हेल्दी खाने की कोशिश करें। वह बर्गर के बजाय नट्स या हेल्दी सैंडविच खाना पसंद करता है।
  • डिनर के समय हल्का खाना। वह रात के खाने के रूप में सूप, सलाद, या हल्के से स्यूड वेज खाते थे।
  • वह हमेशा स्वस्थ व्यंजनों का पता लगाने की कोशिश करता है, लेकिन वह अपने खाने की सीमा जानता है।
  • वह अतिरिक्त वजन कम करने के बजाय सहनशक्ति और ताकत बनाने पर केंद्रित है। जब वजन अपने आप कम हो जाता है जब कोई व्यक्ति अपनी सहनशक्ति पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • ऐसा कुछ भी न करें जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो।

फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करें

विराट कोहली के अनुसार, अगर किसी को एक फिट और स्वस्थ काया चाहिए, तो, सबसे पहले, उन्हें एक फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करना होगा। एक साक्षात्कार में, विराट कहते हैं, जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू कर रहा था, तब मैं एक चुलबुला लड़का था। उस समय मैं धोनी और युवराज को देखता था, क्योंकि वे मुझसे उम्र में बड़े थे लेकिन फिटनेस के लिहाज से ये लोग शानदार थे।

फिर मैंने उनके जैसा बनने का फैसला किया है। मैंने अपनी फिटनेस का लक्ष्य निर्धारित किया है कि मुझे इस विशेष अवधि में अपने सीनियर्स की तरह एक फिट बॉडी प्राप्त करनी है। मैंने बहुत सारी चीजें करना शुरू कर दिया है जैसे कि व्यायाम, कुछ खेल खेलना जो मुझे अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बात, मैंने जंक फूड खाना छोड़ दिया। अब नतीजा दुनिया के सामने है।

इसलिए यदि कोई सबसे योग्य काया प्राप्त करना चाहता है, तो फिटनेस लक्ष्य निर्धारित करना सबसे महत्वपूर्ण बात है क्योंकि विराट कोहली ने ऐसा ही किया है और दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है।

विराट कोहली की दिनचर्या

विराट खुद को एक खाने वाले आदमी के रूप में वर्णित करता है, और वह भारतीय घर का बना खाना पसंद करता है। कोई भी यह विश्वास नहीं करेगा कि वह गेहूं के पटाखे जैसे स्वस्थ विकल्पों के साथ वसायुक्त खाद्य पदार्थ तले हुए चिप्स खाना पसंद करता है जिसमें कम कैलोरी होती है। लेकिन जैसा कि हमने पहले कहा था, वह अपने खाने की सीमा जानता है और खाना बंद करना कहाँ तक है। एक कप ब्लैक कॉफी के साथ नट्स उनका सर्वकालिक पसंदीदा भोजन है।

इसके अलावा, विराट कुछ प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे सूप या सब्जी सलाद पसंद करते हैं। हो सकता है कि आपने यह अफवाह भी सुनी हो कि विराट फ्रांस से अपना पीने का पानी आयात करते हैं। यह वास्तव में सही है, क्योंकि वह जल जनित बीमारी और अन्य स्वास्थ्य मुद्दों से दूर रहना चाहता है। यही कारण है कि वह फ्रांस से आयातित एवियन पानी पीना पसंद करते हैं। अब उनके अलग भोजन पर एक नज़र डालते हैं।

सुबह का नाश्ता

अपने नाश्ते में, वह आमलेट, तीन अंडे का सफेद या कभी-कभी एक पूर्ण अंडा, पालक और पनीर मिलाते थे। कभी-कभी ग्रिल्ड बेकन या स्मोक्ड सैल्मन भी उसके नाश्ते में शामिल होते हैं। जब वह सुबह-सुबह मैदान में अभ्यास करते थे, तो उन्हें नट बटर, ग्लूटेन-फ्री ब्रेड या पनीर खाना पसंद था। इसके अलावा, एक कप लेमन टी हमेशा उनके नाश्ते का हिस्सा रही है।

दोपहर का भोजन

लाल मांस उनके दोपहर के भोजन में उनका पसंदीदा अतिरिक्त है। इसके अलावा, आमतौर पर, वह ग्रील्ड चिकन, मसले हुए आलू, या पालक पसंद करते हैं। विराट कम उम्र में समुद्री भोजन प्रेमी थे। लेकिन अब वह जानता है कि समुद्री भोजन उसके खेल और करियर के लिए अच्छा नहीं है। यही कारण है कि अब वह खुद को समुद्री खाने के लिए प्रतिबंधित करता है। इसके अलावा, गेहूं, उबला हुआ चिकन, दूध जैसे खाद्य पदार्थ उनके पसंदीदा हैं।

रात का खाना

रात के खाने के समय, वह भारतीय भोजन जैसे चपातियां, मक्खन चिकन, सब्जी सलाद खाना पसंद करते हैं, और कभी-कभी वह अपने खाने की मेज पर एक कप दही भी डालते हैं। यदि वह भारत में नहीं है, तो वह अपने रात के भोजन के रूप में ग्रील्ड चिकन और सब्जियों को पसंद करता है।

अंतिम लाइनें

जैसा कि हमने इस ब्लॉग की शुरुआत में कहा था कि विराट की तुलना दुनिया के दिग्गज एथलीटों से की जाती है। एक मोटे आदमी से पृथ्वी पर सबसे योग्य आदमी तक की यात्रा एक आसान काम नहीं है। इसके लिए, किसी को अपने फिटनेस लक्ष्यों के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता बनाने की आवश्यकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या अवसर है, धूम्रपान न करें, न ही पीएं या अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ लें। अपने वर्कआउट रूटीन को भी न छोड़ें। विराट कोहली वास्तव में क्रिकेट की दुनिया के सभी युवाओं और सामान्य लोगों के लिए भी प्रेरणा हैं। अगर आप भी विराट की तरह फिट बॉडी बनना चाहते हैं, तो आपको विराट कोहली वर्कआउट और डाइट रूटीन फॉलो करने की जरूरत है।

15 thoughts on “विराट कोहली के फिटनेस सीक्रेट्स का खुलासा!

  1. Pingback: priligy approval
  2. Pingback: deltasone medscape

Comments are closed.