आज आईपीएल पंजाब और मुंबई का कड़ा मुकाबला : मुंबई का पलड़ा भारी, 5000 रन से सिर्फ 2 रन की दूरी पर रोहित शर्मा

आज आईपीएल पंजाब और मुंबई का कड़ा मुकाबला : मुंबई का पलड़ा भारी, 5000 रन से सिर्फ 2 रन की दूरी पर रोहित शर्मा

आज आईपीएल के 13 वें संस्करण का 13 वां मैच किंग्स इलेवन पंजाब तथा मुंबई इंडियंस टीमों के मध्य खेला जाएगा। यह मैच दुबई में अबु धाबी के स्टेडियम में होगा। आईपीएल के इस सीजन में अब तक 12 मैच हो चुके हैं जिस में 2 सुपर ओवर खेले गए हैं। जहां पहले सुपर ओवर में दिल्ली ने पंजाब को शिकस्त दी, दूसरे सुपर ओवर में बेंगलुरु टीम ने मुंबई को। इस सीजन की बात करें तो इन दोनों ही टीमों ने अब तक 3-3 मैच खेले हैं और जिनमें से दोनों ही टीमों को 1-1 मैच में जीत हासिल हुई।

अब तक के आंकड़े देखें तो इन दोनों टीमों के बीच 24 मुकाबले हुए। जिसमें से मुंबई टीम ने 13 मैचों में जीत अपने नाम की और  पंजाब  टीम ने 11 मैच जीते। गत दो सीजन में इन दोनों टीमों के मध्य 5 मैच खेले गए। जिसमें से मुंबई टीम 3 मैच और पंजाब टीम 2 मैच जीती।

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के अहम खिलाड़ी

पंजाब टीम में क्रिस गेल को इस बार खेलने का मौका मिल सकता है। ग्लेन मैक्सवेल तथा निकोलस पूरन में से किसी एक के स्थान पर गेल को प्लेइंग इलेवन में स्थान मिलने की संभावना है। टीम के कप्तान लोकेश राहुल तथा मयंक अग्रवाल भी मैच में पूरे जोश में दिखाई देंगे। गेंदबाजी की बात करें तो शेल्डन कॉटरेल व मोहम्मद शमी के तथा रवि बिश्नोई के अलावा मुरुगन अश्विन सेबी  उम्मीद बनी हुई है।

मुंबई इंडियंस टीम के अहम खिलाड़ी

ईशान किशन और कीरोन पोलार्ड जो कि पिछले मैच के हीरो रहे हैं, उन दोनों से आज मैच  में रन बनाने की उम्मीद बनी रहेगी। टीम  के खिलाड़ी रोहित और क्विंटन डिकॉक के अलावा सूर्यकुमार यादव भी अहम बल्लेबाज रहेंगे। गेंदबाजी करने में ट्रेंट बोल्ट तथा जसप्रीत बुमराह से अच्छे प्रदर्शन की संभावना बनी हुई है।

रोहित शर्मा बनाएंगे नया रिकार्ड

मुंबई इंडियन्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा इस आईपीएल मैच में अगर 2 रन और बना लेते हैं तो उनके 5000 रन पूरे हो जाएंगे। अब तक खेले गए 191 मैच में उन्होंने 31.63 की औसत दर से 4998 रन बना लिए हैं। इससे पहले सिर्फ 2 बल्लेबाज ही आईपीएल मैच में 5000+ रन बना पाए हैं। उनमें से विराट कोहली ने 178 मैचों में 5426 रन बनाए तथा सुरेश रैना ने 193 मैचों में 5368 रन बनाए हैं।

कैसा रहेगा आज दुबई में पिच और मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार आज अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में मैच के समय आसमान साफ रहेगा तथा तापमान 28 डिग्री से 40 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की आशंका है। माना जा रहा है कि पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। इसके साथ ही यहां स्पिनर्स को भी बहुत मदद मिलेगी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जो टीम टॉस जीतेगी वह पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। पूर्व में यहां खेले गए पिछले 44 टी-20 मैच में पहले गेंदबाजी करने अाई टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रह चुका है।

चलिए अब एक नजर डालते हैं आंकड़ों पर

मैदान पर खेले गए कुल टी-20 मैच : 44

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती : 19

पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती : 25

पहली पारी में टीम का औसत स्कोर रहा : 137

दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर रहा : 128

आईपीएल में मुंबई इडियंस का पलड़ा भारी

इस आईपीएल में मुंबई का सक्सेस रेट पंजाब से अधिक है। मुंबई टीम आईपीएल में 190 मैच खेल चुकी है, जिनमें से वह 110 मैच जीत और 80 मैच में हारी। इस टीम का सक्सेस रेट 57.63% है। जो कि पंजाब  के सक्सेस रेट 46.08% से कहीं ज्यादा है। पंजाब टीम इस आईपीएल में 179 मैच खेल चुकी है, जिसमें से उसने 83 मैच में जीत हासिल की और 96 मैच हार गई।

इसके अलावा मुंबई टीम ने सर्वाधिक यानी 4 बार जीत हासिल की है। पूर्व में इस टीम ने फाइनल मैच में चेन्नई को 1 रन से हरा दिया था। मुंबई टीम अब तक 5 बार फाइनल मैच खेल चुकी है और पंजाब टीम ने केवल 1 बार ही फाइनल मैच खेला है। इन आंकड़ों को देखते हुए मुंबई टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है।

किंग्स इलेवन पंजाब टीम के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

आज पंजाब टीम की तरफ से लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी मैच में खेलेंगे।

मुंबई इंडियंस टीम के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

आज मैच में मुंबई टीम की तरफ से रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, कुणाल पंड्या, जिमी पैंटीसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, जसप्रीत बुमराह खिलाड़ी होंगे।

यह मैच काफी रोमांचक रहेगा, देखना यह है कि मुंबई टीम पंजाब के खिलाफ अपनी जीत का सिलसला कायम रखती है या फिर पंजाब टीम इस बार उन्हें मात देगी।

11 thoughts on “आज आईपीएल पंजाब और मुंबई का कड़ा मुकाबला : मुंबई का पलड़ा भारी, 5000 रन से सिर्फ 2 रन की दूरी पर रोहित शर्मा

  1. Pingback: priligy ointment

Comments are closed.