पाकिस्तान ने अपने घरेलू टूर्नामेंट के नियमों में कुछ बड़े बदलाव खिलाड़ी है नाखुश, जानिए क्या है वजह?

पाकिस्तान ने अपने घरेलू टूर्नामेंट के नियमों में कुछ बड़े बदलाव खिलाड़ी है नाखुश, जानिए क्या है वजह?

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की स्थिति वैसे भी इस वक्त खस्ताहाल है ऊपर से कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी ने घरेलू टूर्नामेंट टी-20 कप फर्स्ट इलेवन के लिए  कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट के लिए यह एक बुरी खबर है क्योंकि जब उनके स्टार खिलाड़ी ही घरेलू टूर्नामेंट में शिरकत नहीं करेंगे तो उस टूर्नामेंट के सफल होने की उम्मीद है कि बहुत कम हो जाएगी।

 पाकिस्तान की एक न्यूज़ वेबसाइट ने यह दावा किया है कि पाकिस्तान के 6 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से मना कर दिया है। यह 6 खिलाड़ी मोहम्मद हाफिज, शोएब मलिक, बिलावल भट्ट, कमरान अकमल, व्हाब रियाज और मोहम्मद आमिर है। इस रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ये 6 खिलाड़ी कांटेक्ट में दी गई शर्तों के कारण टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बनना चाहते क्योंकि शर्तें कुछ इस प्रकार की हैं जो इन खिलाड़ियों को मंजूर नहीं है।

 कुछ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय टी-20 और राष्ट्रीय एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए लिए खुद को उपलब्ध कहा है, इनमे से एक मोहम्मद आमिर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पाकिस्तान भी आईपीएल की तर्ज पर एक घरेलू टी-20 टूर्नामेंट करवा रहा है। यह टूर्नामेंट रावलपिंडी और मुल्तान में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 18 अक्टूबर हो होगा।

वो बदलाव जो खिलाड़ियों को मंजूर नही है।

पीसीबी पर पहले भी इस तरह के आरोप लगते रहे हैं कि वो अपने खिलाड़ियों के हितों का ध्यान नही रखती है साथ ही किसी टूर्नामेंट से जुड़े फ्रेंचाइजी का भी इतना ध्यान नही रखती है, लेकिन अब जो नए बदलाव कॉन्ट्रैक्ट में किये उससे इस बात को और पुख्ता सबूत मिलते हैं। पीसीबी ने अपने घरेलू टूर्नामेंट के लिए जो नए नियम बनाए हैं उसके अनुसार खिलाड़ियों को सिर्फ मैच फीस और डेली अलाउंस ही मिलेगा इसके अलावा कुछ और नही मिलेगा। पीसीबी की शर्तें यही खत्म नही होती। उसने एक और शर्त लगाई है कि जो खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा है वो 20 अक्टूबर तक अपने कोई भी फैसले नही कर सकता क्योंकि तब तक यह टूर्नामेंट चलेगा।

इस टूर्नामेंट में जितने भी खिलाड़ी शामिल होंगे उन सभी को पीसीबी के सभी नियम मानने ही होंगे। लेकिन समस्या यह है कि डेमेस्टिक खिलाड़ी तो इन नियमों को मान भी सकते हैं लेकिन जब अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी की बात आती है तो कुछ दिक्कतें जरूर सामने आती है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि आखिर किस तरह पीसीबी अपने इन स्टार खिलाड़ियों को खेलने के लिए मनाती है, क्योंकि बिना स्टार खिलाड़ियों के कोई भी टूर्नामेंट फीका ही लगता है और उसे ज्यादा लोग देखना भी पसंद नही करते।

पीसीबी पैसों की तंगी से जूझ रही

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी इस वक़्त पैसों की तंगी का सामना कर रही है, इसी वजह से वह खिलाड़ियों को अधिक पैसा नही देना चाहती। पीसीबी चाहती है कि इस टूर्नामेंट से जो पैसा मिल रहा है उससे अधिक से अधिक फायदा पीसीबी को हो। इसी बात के कारण कई फ्रेंचाइजी पीसीबी को अदालत तक ले गई हैं। उन्होंने पीसीबी के ऊपर यह आरोप लगाया है कि इस टूर्नामेंट से जितनी कमाई होती है उस पर पीसीबी ज्यादा अधिकार रखती है। फ्रेंचाइजी का कहना है कि इस घरेलू टी-20 टूर्नामेंट का आर्थिक मॉडल कुछ इस तरह का है जिसमे फ्रेंचाइजी को बहुत कम लाभ होता है, जबकि उन्हें ज्यादा होना चाहिए क्योंकि यह पाकिस्तान का सबसे प्रसिद्ध टूर्नामेंट है। हालांकि अब ऐसी खबरें आ रही है पीसीबी और फ्रेंचाइजी ने कोर्ट के बाहर समझौता करने पर सहमत हो गई है।

पीसीबी और सभी 6 फ्रेंचाइजी के बीच 7 अक्टूबर को मीटिंग होगी जिसमे नए आर्थिक व्यवस्था के बारे में बाद कि जाएगी ताकि दोनों पक्षों को फायदा हो सकें। अब यह देखना होगा कि क्या पीसीबी अपने स्टार खिलाड़ियों के लिए भी कुछ इसी तरह का बंदोबस्त करती है या नही।

पाकिस्तान नेशनल टी-20 कप 2020 का हो चुका है आगाज:

पाकिस्तान नेशनल टी-20 कप का आगाज 30 सितंबर से हो चुका है। इस टूर्नामेंट का यह 7 वा संस्करण है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस टूर्नामेंट के शुरू होने की जानकारी अपने ट्विटर हैंडल से 27 सितंबर को दी थी। इस टूर्नामेंट में बाबर आजम सेंट्रल पंजाब का नृतत्व कर रहे हैं। 30 सितंबर से 18 अक्टूबर तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 33 मैच खेले जायेगे। अभी तक हुए 6 संस्करण में कभी इतने मैच नही खेले गए हैं। प्रत्येक टीम 10 लीग मैच खेलेगी इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल होगा। 

टूर्नामेंट के सभी लीग मैच मुल्तान में खेले जायेंगे जबकि इसका फाइनल मुकाबला रावलपिंडी में खेला जाएगा। हर दिन दो मैच खेले जायेंगे जिसमे से पहला मैच 3:30 पर शुरू होगा जबकि दूसरा मैच 8pm पर शुरु होगा। टूर्नामेंट को सफल बनाने के PCB पूरी कोशिश कर रही है। टूर्नामेंट के पहले सभी खिलाड़ियों को कोरोना टेस्ट करवाने के लिए भी कहा गया है ताकि वायरस के कारण टूर्नामेंट बाधित न हो।