IPL 2020: 2 दिग्गज हुए पुरे आईपीएल से बाहर; बढ़ी टीम की मुश्किलें!

IPL 2020: 2 दिग्गज हुए पुरे आईपीएल से बाहर; बढ़ी टीम की मुश्किलें!

कोरोनावायरस महामारी के कारण यूएई में खेले जा रहे, इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल कि 13वें सीजन में बहुत ही बुरी और निराशाजनक खबरे सुनने को मिल रही है। जहां खिलाड़ियों की चोट ने फ्रेंचाइजियों कि मुश्किलें  और भी ज्यादा बढ़ा दी है। सोमवार को श्रेयस अय्यर के कप्तानी वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स को जोरदार झटका लगा, शारजाह में हो रहे कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच के दौरान टीम के बेहतरीन स्पिनर गेंदबाज अमित मिश्रा की उंगली में चोट लग गई, यानी अमित मिश्रा फिंगर इंजरी के वजह से आईपीएल 2020 में अब नहीं खेल पाएंगे। वहीं दूसरी ओर डेविड वॉर्नर की कप्तानी वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद को करारा झटका लगा, चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ हो रहे मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के प्रमुख और  तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव यानी लेग इंजरी के कारण इस साल के आईपीएल से बाहर हो गए है। 

दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के दो बेहतरीन खिलाड़ियों के चोटिल होने की वजह से उनके फैंस काफी निराश है।  हालांकि यह खबर उनके फैंस के लिए भी किसी झटके से कम नहीं है, क्योंकि दोनों ही खिलाड़ी आईपीएल 2020 के पूरे मैच से बाहर हो चुके हैं। जहां दिल्ली कैपिटल के खिलाडी  37 साल के अमित मिश्रा आईपीएल के इतिहास में दूसरे सबसे अधिक विकेट टेकर गेंदबाज थे, तो वहीं दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी  और स्विंग के जादूगर भुवनेश्वर कुमार की गेंदबाजी भी  कमाल की थी। दोनों ही खिलाडियों के टीम से बाहर जाने की वजह से टीम को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि फिलहाल देखना यह है कि इन दोनों कमाल के गेंदबाजों की जगह किस खिलाड़ी को मिलती है।

मैच के दौरान भुवनेश्वर हुए चोटिल

बीते शुक्रवार मैच के 19 ओवर के दौरान भुवनेश्वर कुमार चोटिल हो गए थे। जहां मैच के बीच में ही फिजियो ने आकर उनकी जांच की, जिसके बाद उन्हें मजबूरन मैदान से बाहर जाना पड़ा। हालांकि, उस समय भुवनेश्वर कुमार की जगह खलील अहमद ने उस ओवर को पुरा किया।  देखा जाए तो भुवनेश्वर कुमार इस साल आईपीएल 2020 में अपने ताबड़तोड़ गेंदबाजी के साथ मैच में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। हालांकि, भुवनेश्वर कुमार 2018 के आईपीएल के दौरान भी चोटिल हो गए थे। 

दुबई में हो रहे मैच के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद के सीनियर और ताबड़तोड़ गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार लेग इंजरी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा सीजन से बाहर हो गए हैं। यही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भुवनेश्वर को अपनी टीम के साथ जाने की उम्मीद भी इस चोट के साथ टूट चुकी है। 2 अक्टूबर को दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ हो रहे मैच के दौरान 19वें ओवर में गेंद फेंकने के दौरान भुवनेश्वर को अचानक चोट लग गई थी और एक गेंद फेंकने के बाद ही वह लड़खडाते  हुए मैदान से बाहर चले गए थे। गौरतलब है कि भुवनेश्वर कुमार को चोट लगने की वजह से वह अपना ओवर भी पूरा नहीं कर सके थे। अत:  उनकी जगह खलील अहमद ने उनका ओवर पूरा किया। इस साल आईपीएल 2020 मे  अब तक भुवनेश्वर कुमार का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है।

भुवनेश्वर कुमार की चोट सनराइजर्स हैदराबाद के लिए बड़ा झटका हो सकती है, क्योंकि इस समय टीम को अनुभवी और बेहतरीन गेंदबाजों की जरूरत है। भुवनेश्वर कुमार आईपीएल के पूरे मैच से बाहर हो चुके हैं, तो ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद के अनुभवहीन गेंदबाजों के कारण डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजों की कमी जरूर खलेगी।  हालांकि, भुवनेश्वर यूएई में रुक सकते हैं, क्योंकि भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल भी बीसीसीआई के मेडिकल टीम के साथ वहां मौजूद है। लेकिन, केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी होने के कारण भुवनेश्वर कुमार का रिहैबिलिटेशन की जिम्मेदारी पूरी तरह से बीसीसीआई की है।

इससे पहले भी मैच में हो चुके हैं भुवनेश्वर कुमार  चोटील लंबी है इनकी लिस्ट

भुनेश्वर कुमार को अपने करियर के दौरान बहुत से  चोटो से जूझना पड़ा है। देखा जाए, तो पिछले वर्ष वेस्टइंडीज के खिलाफ खेल रहे ट्वेंटी-20 सीरीज से पहले भुवनेश्वर कुमार स्पॉट हानियां से ग्रसित हो गए थे और उससे पहले आईपीएल 2018 के दौरान भुवनेश्वर कुमार को लगी चोट से उभरने के लिए वे नेशनल क्रिकेट एकेडमी में ट्रेनिंग भी कर रहे थे। 2018 में भी ऑस्ट्रेलियाइ दौरे के दौरान भुवनेश्वर कुमार पूरी तरह से तंदुरुस्त नहीं थे। 2019 के वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे मैच के दौरान उन्हें हैमस्ट्रिंग का सामना करना पड़ा। हालांकि, उसके बाद भी भुवनेश्वर टूर्नामेंट के कुछ मैचों में खेलते हुए दिखाई जरूर दिए थे। वर्ल्ड कप के बाद भी वे वेस्टइंडीज के दौरे पर भी नहीं जा सके थे और साइड स्ट्रेन की वजह से भुवनेश्वर को बाहर बैठना पड़ा था।  इस साल की शुरुआत में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए सीरीज के लिए भुवनेश्वर की टीम में वापसी हुई थी, जो कोरोनावायरस की वजह से रद्द हो गई 

भुवनेश्वर को लग सकते हैं 6 से 8 हफ्ते ठीक होने में

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी की रिपोर्ट के मुताबिक भुवनेश्वर कुमार की जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वे आईपीएल 2020 से बाहर हो गए हैं। उनकी चोट काफी गंभीर है। बताया जा रहा है, कि उन्हें करीब 2-3 ग्रेड की चोट लगी है, जिसके कारण कहा जा रहा है कि उन्हें ठीक होने में करीब 6 से 8 हफ्ते का समय लग सकता है। जिससे आशंका है कि वह ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर नहीं जा सकेंगे 

भुवनेश्वर और अमित ने आईपीएल 2020 में तीनतीन विकेट लिए

आईपीएल के 13वे सीजन में खेले गए मैचों के दौरान भुवनेश्वर कुमार ने अब तक चार और अमित मिश्रा ने अब तक करीब 3 मैच खेले हैं। इनमें से दोनों ही दिग्गजों ने बराबर तीन-तीन विकेट लिए हैं और मैच के दौरान भुवनेश्वर ने 14.1 ओवर में 99 और अमित ने 10 ओवर

 में केवल 72 रन दिये हैं। लेकिन, दोनों ही दिग्गज गेंदबाज के आईपीएल से निकल जाने कारण टीम को काफी मुश्किलें झेलनी पड़ सकती है।

मैच के दौरान अमित मिश्रा हुए चोटिल

आईपीएल के 13वें सीजन मे दिल्ली कैपिटल को लगा जोरदार झटका, टीम के सबसे बेहतरीन और स्पिनर गेंदबाज अमित मिश्रा की उंगली में चोट लगने की वजह से अब वह आईपीएल 2020  नहीं खेल पाएंगे। अमित मिश्रा का कहना है, कि उन्हें बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि वह इतने गंभीर रूप से चोटिल हो जाएंगे, कि उन्हें आईपीएल लीग से बाहर जाना पड़ जाएगा। 37 साल के अमित मिश्रा शनिवार को शारजाह में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान नीतीश राणा का कैच पकड़ने के दौरान उंगली में बुरी तरह से चोट लग गई थी। जिसके बाद अब वह आईपीएल के 13वें सीजन के बाकी मैच से बाहर हो गए हैं  आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अमित मिश्रा दूसरे नंबर पर आते हैं  आइपीएल के 150 मैचों में अमित मिश्रा ने लगभग 160 विकेट लिए हैं  हालांकि आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की सूची में सबसे पहला नाम लसिथ मलिंगा का है। वहीं, अमित मिश्रा उनसे केवल 10 विकेट पीछे हैं  आईपीएल के 13 वे सीजन में मलिंगा नहीं खेल रहे हैं, इस वजह से ऐसा माना जा रहा था कि अमित मिश्रा इस सीजन में मलिंगा को पीछे छोड़ देंगे।

पिछले मैच के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नितीश राणा की एक शर्ट पर गेंद पकड़ने के चक्कर में अमित मिश्रा की उंगली में गंभीर रूप से चोट आ गई थी। लेकिन, इसके बावजूद अमित मिश्रा ने गेंदबाजी की, और शुभ्मन गिल का विकेट भी लिया था  हालांकि, कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अमित मिश्रा ने 2 ओवर में कुल 14 रन खर्च कर एक विकेट लिया था। अमित मिश्रा जैसे बेहतरीन गेंदबाज के मैच से बाहर होने की वजह से दिल्ली कैपिटल को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। अमित मिश्रा जैसे अनुभवी लेग स्पिनर आईपीएल में अब तक कुल 160 विकेट लिए हैं साथ ही 3 बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम करवाए हैं। अमित मिश्रा के मैच से बाहर हो जाने के बाद दिल्ली कैपिटल के पास अब अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, और संदीप लामिछाने जैसे अच्छे खिलाड़ी स्पिनर के रूप में मौजूद है  फिर भी वह अमित मिश्रा जैसे अनुभवी और शानदार स्पिनर नहीं है। अमित मिश्रा वैसे भारतीय खिलाड़ियों में से आते हैं, जिनका नाम पदार्पण टेस्ट में 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड में है।

मिशेल मार्स भी हो चुके हैं मैच से बाहर

सनराइजर्स हैदराबाद के ऑलराउंडर खिलाड़ी मिशेल मार्श आईपीएल 2020 टूर्नामेंट से एंकल इंजरी के कारण बाहर हो गए हैं  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ खेल रहे  मैच के दौरान गंभीर रूप से चोटिल हो गए थे, जिस वजह से उन्हें आईपीएल के 13वें  सीजन से बाहर होना पड़ा। हालांकि, फिलहाल उनकी जगह फिलहाल वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को मिल गई है  मिशन मार्स रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के खिलाफ अपने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए थे। लेकिन, उन्होंने बल्लेबाजी की थी पर वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए। 

इससे पहले हो चुके हैं अश्विन भी चोटील

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन भी किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेल रहे मैच के दौरान चोटिल हो गए थे। रिपोर्ट के अनुसार उनका कंधा डिसलोकेट हो गया था। हालांकि, वे कुछ मैचों के लिए बाहर हो सकते हैं लेकिन रविचंद्रन अश्विन पहले ही यह बता चुके हैं, कि अब वह ठीक हो चुके हैं और मैच में जल्द ही वापसी कर सकते हैं ।

525 thoughts on “IPL 2020: 2 दिग्गज हुए पुरे आईपीएल से बाहर; बढ़ी टीम की मुश्किलें!

  1. I happen to be writing to make you understand what a useful experience our princess went through visiting yuor web blog. She realized too many things, with the inclusion of what it is like to possess an incredible teaching style to make the others without problems thoroughly grasp various very confusing topics. You undoubtedly surpassed visitors’ expected results. Thanks for supplying those warm and friendly, trustworthy, revealing not to mention unique tips on your topic to Tanya.

  2. I am only writing to make you understand what a really good experience our princess undergone viewing your webblog. She picked up some things, which included what it is like to possess an ideal teaching spirit to make the mediocre ones without difficulty master specified tortuous things. You undoubtedly surpassed readers’ expected results. Thanks for rendering those productive, trustworthy, revealing as well as unique tips on your topic to Mary.

  3. İnstagram takipçi satın al sitesi sizlerle! İnstagram takipçi sayısını yükseltmek isteyen kullanıcılar için en güvenilir instagram takipçi satın al sitesi hizmet vermektedir. İnstagram profiline akış olmasını istiyorsan eğer yapman gereken tek şey instagram takipçi satın al paketlerini incelemektir. En ucuz instagram takipçi satın al paketlerini al ve hesabını fenomen hale getir.

  4. Tiktok takipçi satın alma konusunda türkiye’nin lider sosyal medya ajansını denediniz mi? Sizde tiktok takipçi satın al hizmetini ucuz bir şekilde kullanmak için hemen takipçi satın alabilirsiniz. Türk, gerçek, aktif, güvenilir ve en ucuz tiktok takipçi satın alma hizmeti ile yükselişe geç. Tiktok takipçi satın al ve takipçini rakiplerine oranla arttır.

  5. İnstagram’da natural olarak takipçi miktarını artıramıyorsanız ya da daha kısa sürede takipçi miktarını
    çoğaltmak istiyorsanız,
    Instagram takipçi hilesi yerine instagram takipçi satın al yöntemini
    yapabilirsiniz. Çünki ücretsiz takipçiler sizin şifrenizi kullanarak hesabınızı riske atarlar!

    Takip2018 sizden kesinlikle şifre vb gibi bilgileri istemez,
    Sadece kullanıcı adınızı sipariş esnasında girmeniz yeterlidir…

  6. Instagram da takipçi satın almak kadar Beğeni satın al için de biraz
    araştırma yapmalısınız.
    Çünki 10binlerce takipçisi olan kişilerin beğenileri de fazla olmalıdır, Beğenilerinizi gören herkes size hayranlık duyacaklardır bu
    sebepten beğeni paketlerini inceleyebilir
    Kendinize uygun instagram beğeni paketini seçerek satın alın

  7. Türk takipçi ve güvenilir takipçi satın alarak takipçinizi yükseltebilirsiniz. Sizde sosyal medya uygulamalarında daha fazla beğeni, takipçi ve izlenme için takipçi satın alabilirsiniz. Hadi gelin ve tiktok takipçi satın alarak takipçi yükseltin.

  8. I am extremely impressed together with your writing skills and
    also with the format on your blog. Is this a paid subject matter
    or did you customize it your self? Anyway keep up the nice high quality writing, it is rare to peer a great weblog like this one nowadays..

  9. Tiktok hesabınızı canlandırmak için, türk takipçi satın alma sitemizi ziyaret edebilirsiniz. En güvüvenilir ve en hızlı şekilde siparişleriniz tamamlanmaktadır. Faturalı hizmet ile resmi bir şekilde takipçi satın alabilirsiniz. Tiktok 100, 500 veya 1000 takipçi paketlerinden hesabın için seçim yap ve takipçi satın al.

  10. community health center walk in clinic planning validation process , community definition environmental science. positive reinforcement opposite buy lyrica lyrica without prescription , planning process hindi community cast biology teacher individual gp level data , planning process victoria social libertarian? positive correlation occurs when followers track for instagram, community cast avengers followers quotes for instagram.
    community blood center overland park , community action council in lexington kentucky positive words ending in y community america independence missouri.

  11. software news 2020 drawing program website to buy Autocad software free office software kingsoft. 2020 design software cost office software harvey norman engeeeneringu#$sssaunnplus , software adrenalin 2020 edition 20.4.2. office software skills, office automation software programs officejet 6500a software 2020 software engineer program. kss prasad it software 2020-21 download latest adobe 2020 software free download, office 2016 software geeks.

  12. GO!!!
    This phrase was said by the first cosmonaut on Earth – Yuri Gagarin. (Yuri Gagarin)
    He was the first astronaut on Earth. He was Russian! …
    Now Russia is becoming a strong country, gas pipelines, a vaccine against COVID-19, an army.
    Is this very reminiscent of the communist Soviet Union?
    How do you think?
    Now we have total control in our country. I am interested in the opinion of foreigners.

    Албонумисматико

    ПОЕХАЛИ!!

  13. GO!!!
    This phrase was said by the first cosmonaut on Earth – Yuri Gagarin. (Yuri Gagarin)
    He was the first astronaut on Earth. He was Russian! …
    Now Russia is becoming a strong country, gas pipelines, a vaccine against COVID-19, an army.
    Is this very reminiscent of the communist Soviet Union?
    How do you think?
    Now we have total control in our country. I am interested in the opinion of foreigners.

    Албонумисматико

    ПОЕХАЛИ!!

  14. We’re a gaggle of volunteers and opening a new scheme in our community.
    Your web site offered us with helpful info to work
    on. You have performed an impressive process and our entire community might be thankful to
    you.

  15. En iyi leke kremi alarak cildinizdeki cilt tonu farklılıklarına son verebililrsiniz,
    Dünya çapında satışa sunulan hc care leke kremine sahip olmak
    sadece bir tık uzakta.. Yaz gelmeden cilt tonu farklılıklarına en iyi leke kremi markası ile son verebilirsin!
    Leke kremi ; LEKE KReMi

  16. Tiktok, en sevilen sosyal medya platformlarının başında gelmektedir. Kısa videolar paylaşılmasını sağlayan bu platform, dünya çapında milyonlarca kullanıcıya sahiptir. Tiktok, pek çok farklı özellik sunmaktadır. Özelliklerin fazla olması nedeniyle, bazı kullanıcılar işlem yaparken zorlanabilmektedir. Ancak Tiktok kullanmak oldukça kolaydır.

Leave a Reply

Your email address will not be published.