MI vs RR: मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज महामुकाबला; लगातार मैच जीत रहे मुंबई इंडियंस क्या आज राजस्थान रॉयल्स को शिकस्त दे पाएंगे!

MI vs RR: मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज महामुकाबला; लगातार मैच जीत रहे मुंबई इंडियंस क्या आज राजस्थान रॉयल्स को शिकस्त दे पाएंगे!

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 20वां मैच आज यानी मंगलवार को अबू धाबी के शेख जायेद इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शाम 7:30 बजे राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा। आज के इस मैच में मुंबई की टीम राजस्थान के मुकाबले ज्यादा मजबूत दिखाएं दे रही है। आईपीएल 2020 मे  मुंबई का यह छठा मुकाबला है, जबकि राजस्थान रॉयल्स पांचवी बार मैच खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुंबई इंडियंस ने अपने पिछले मैच में धमाकेदार जीत हासिल की थी, जबकि राजस्थान रॉयल्स को पिछले दोनों मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में मुंबई इंडियंस के हौसले इस मैच में बुलंद होंगे और आज राजस्थान रॉयल्स को मैच में जीत का दबाव अधिक होगा। आज के मैच में राजस्थान रॉयल्स को हल्के में लेना मुंबई इंडियंस की सबसे बड़ी बेवकूफी हो सकती है क्योंकि पिछले जितने भी मैच हुए हैं उन सब के आंकड़े उठाकर देखें, तो इन दोनों टीमों के बीच जंग कभी एकतरफा नहीं रही है।

 भले ही आखिरी दो मैच में राजस्थान रॉयल्स की हार हुई है। लेकिन फिर भी वह मुंबई इंडियंस के खिलाफ दिलेरी दिखाने से कभी नहीं रुकेंगे।  अब तक जब भी आईपीएल में मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच मैच हुई है, वह हमेशा कांटे की टक्कर ही रही है। पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। जहां टीम के कप्तान रोहित शर्मा जबरदस्त फॉर्म में दिखे वहीं क्विंटन डिकॉक ने भी फॉर्म में वापसी कर ली है। जबकि हार्दिक पांड्या और ईशान किशन पिछले मैच के विनर साबित हो रहे हैं  हालांकि, क्रुणाल पांड्या ने भी पिछले मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और किरॉन पोलार्ड भी अच्छा खेल रहे हैं। अब आज के मैच में देखना यह है, की  मुंबई इंडियंस की टीम पिछले मैच की तरह इस मैच में भी जबरदस्त कमाल दिखा पाती हैं या राजस्थान रॉयल्स के सामने अपनी हार स्वीकार कर लेती है।

मुंबई इंडियंस के अहम खिलाड़ी

पिछले मैचों में अपने शानदार प्रदर्शन और जीत हासिल के बाद मुंबई इंडियंस के हौसले काफी बुलंद है। सबसे अच्छी बात यह है, कि मुंबई इंडियंस किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं है। उनके सभी खिलाड़ी इस आईपीएल में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम के कप्तान रोहित शर्मा की बात करें, तो उन्होंने पिछले मैचों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और वे पिछले मैचों में काफी जबरदस्त फॉर्म में दिखे हैं। जबकि क्विंटन डीकॉक ने भी फॉर्म में दोबारा वापसी कर ली है। किरोन पोलार्ड भी बहुत अच्छा खेल रहे हैं। यदि बात करें ईशान किशन और हार्दिक पांड्या की तो वह भी मैच में विनर साबित हो रहे हैं। पिछले मैच में कुणाल पांड्या ने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था। यदि गेंदबाजी की बात करें, तो पिछले मैच में जेम्स पैटिंसन, जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट ने बेहद उम्दा खेल दिखाया है।

मुंबई की जबर्दस्त गेंदबाजी

मुंबई के गेंदबाज भी अपने पुराने रंग में लौट आए हैं। वे मैच में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसमें जसप्रीत बुमराह, जेम्स पैटिंसन, ट्रेड बोल्ट विकेट निकालने में कामयाब हुए हैं। उनकी गेंदबाजी पिछले मैच में कमाल की थी। हालांकि राहुल चाहर और कुणाल पांड्या ने भी पिछले मैच में बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी से अच्छा खासा फसाया था।

मुंबई इंडियंस के ताबड़तोड़ बल्लेबाज हार्दिक पांड्या, क्विंटन डीकॉक, क्रुणाल पांड्या और ईशान किशन

पिछली जीत के बाद मुंबई इंडियंस पूरे फॉर्म में चल रहे हैं। मुंबई इंडियंस की बेहतरीन खिलाड़ी क्विंटन डीकॉक फॉर्म पर वापसी कर चुके हैं। पिछले मैच में क्विंटन डिकॉक ने बेहद जबरदस्त अर्धशतक की पारी खेली थी वहीं रोहित शर्मा भी टीम में बहुत अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं। जबकि ईशान किशन और हार्दिक पांड्या भी मैच में विनर साबित हो रहे हैं। पिछले मैच में कुणाल पांड्या ने भी आतिशी बल्लेबाजी करके टीम को काफी अच्छा स्कोर दिया था।

राजस्थान रॉयल्स के अहम खिलाड़ी 

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ को आज के मैच में अच्छे रन बनाते हुए, अंत तक टिकने की जरूरत है। हालांकि मध्यक्रम और निचले क्रम में कोई ज्यादा मजबूत विकल्प राजस्थान रॉयल्स के पास नहीं है। फिर भी जॉस बटलर और संजू सैमसन अच्छे बल्लेबाज हैं। इसलिए आज इन बल्लेबाजों पर उम्मीदें की जा सकती है। गेंदबाज़ी में जोफ्रा आर्चर के अलावा स्टीव स्मिथ के पास कोई और मजबूत विकल्प नहीं दिखता है। टॉम कुर्रन  कुछ हद तक टीम का साथ दे सकते हैं। हालांकि, पिछले मैच में युवा रियान पराग भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके थे। ऐसे में कप्तान स्टीव स्मिथ इन्हें बाहर रखकर यशस्वी जयसवाल को खेलने काचमौका दे सकते हैं। आज के मैच में देखा जाए तो टॉम कुर्रन और जोफ्रा आर्चर पर गेंदबाज़ी का दबाव अधिक बढ़ गया है। ऐसी हालात में स्टीव स्मिथ वरुण आरोन या कार्तिक त्यागी को मैदान में उतार सकते हैं।

कैसा रहेगा मौसम और पिच का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, अबू धाबी के शेख जायेद इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले आज के मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा और तापमान 28 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। हालांकि,  शाम में मुकाबला होने की वजह से मैच में शबनम (ओस) की अहम भूमिका होगी। यहां के पिच से बल्लेबाजों को काफी सहायता मिल सकती है। शेख जायद इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। इस स्टेडियम में टॉस जीतने वाली टीम सबसे पहले गेंदबाजी करना पसंद करेंगी,  क्योंकि यहां हुए पिछले 44 टी20 मैचों में पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 56.81% रहा है।

  • अबू धाबी के इस स्टेडियम में खेले गए कुल टी20 मैच – 44
  •  यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत की संख्या – 19
  •  यहां पहले गेंदबाजी करने वाली टीम की जीत का संख्या – 25 
  • यहां खेले गए पहली पारी में टीम का औसतन स्कोर – 137 
  • तथा दूसरी पारी में खेले गए टीम का औसतन स्कोर – 128

आईपीएल में राजस्थान से ज्यादा है मुंबई का सक्सेस रेट

इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक मुंबई का सक्सेस रेट राजस्थान रॉयल्स के सक्सेस रेट से काफी ज्यादा है। मुंबई इंडियंस ने अब तक कुल 192 आईपीएल मैच खेले हैं, जहां इसने 112 मैच जीते हैं तथा 80 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग में इनका सक्सेस रेट 58.07 % है।

 वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स ने अब तक कुल 151 आईपीएल मैच खेले हैं, जहां इस टीम ने 77 मैच में जीत हासिल की ल, वही 72 मैचों में इन्हे हार का सामना करना पड़ा और दो मैच ऐसे थे,  जो बेनतीजा रहे। इसलिए इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 51.34 % है। 

मुंबई इंडियंस ने जीता है राजस्थान रॉयल से ज्यादा किताब

इंडियन प्रीमियर लीग के अब तक के इतिहास में मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा जीत का खिताब अपने नाम किया है। मुंबई इंडियंस ने अब तक चार बार यानी 2019, 2017,  2015 और 2013 में जीत का खिताब अपने नाम किया है। मुंबई इंडियंस ने अब तक कुल 5 फाइनल्स खेले हैं, जिनमें से पिछले बार खेले गए फाइनल में चेन्नई सुपर किंग को मात्र 1 रन से हराया था। वहीं दूसरी और राजस्थान रॉयल्स की बात करें, तो इस टीम ने केवल आईपीएल का पहला सीजन अपने नाम किया है।

राजस्थान रॉयल्स के संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

जोस बटलर, स्टीव स्मिथ(कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, टॉम करन, जयदेव उनादकट, रोबिन उथप्पा,यशस्वी जायसवाल।

मुंबई इंडियंस के संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड, जेम्स पैटिंसन, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्ट, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Your email address will not be published.