क्या दिल्ली कैपिटल्स जीत की हैट्रिक लगा पायेगा या फिर हैदराबाद चखेगा जीत का स्वाद।

क्या दिल्ली कैपिटल्स जीत की हैट्रिक लगा पायेगा या फिर हैदराबाद चखेगा जीत का स्वाद।

आज दुबई के एक स्टडीयम में आईपीएल 2020 के 13 वें सीज़न का 11वां सबसे रोमांचक मैच खेला जाने वाला है।  इस मैच मे दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद का अमना सामना होगा। जहाँ इस सीजन में दिल्ली के पास जीत हासिल करने का बहुत अच्छा मौका होगा, जिसमे वह अपनी काबिलियत दिखा कर अपने दर्शको को अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे। हालांकि  दिल्ली कैपिटल्स ने साल 2009 में खेले गए आईपीएल मैच में तीन बार जीत हासिल करने के बाद आखिरकार सेमीफाइनल में अपनी जगह बना पाने मे सफल हुए थे। जबकि इस साल सनराइजर्स हैदराबाद लगातार दो मैच हार चुका है और इसी के साथ वे पॉइंट टेबल मैं सबसे नीचे अपनी जगह बनाए हुए है। जबकी दिल्ली अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से पॉइंट टेबल पर टॉप मे बने हुए हैं। अब देखना यह है कि आज के इस मैच में, दोनों ही टीम कैसा प्रदर्शन करती  हैं।

दिल्ली कैपिटल्स सबसे टॉप पर जबकि सनराइजर्स हैदराबाद सबसे नीचे

आईपीएल 2020 में अब तक खेले गए कुल मैचों में दिल्ली कैपिटल ने अपने दमदार प्रदर्शन की वजह से पॉइंट टेबल पर अपनी पकड़ जमाए रखा है। लगातार दोनों ही मैचो में जीत हासिल करके दिल्ली कैपिटल टॉप टीमो मे अपनी जगह बनाए हुए हैं। दिल्ली ने अपना पहला मैच पंजाब के साथ खेला जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन कर जीत को गले लगाया और दुसरा मुकाबला चेन्नई के साथ, जिसमें चेन्नई को  दिल्ली के सामने  हार का सामना करना पड़ा जबकी, सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल गेम में कोई खास प्रदर्शन नहीं किया। सनराइजर्स हैदराबाद को अपने खेले हुए लगातार दोनो ही मैचो में हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ सनराइजर्स हैदराबाद पॉइंट टेबल पर सबसे निचे स्थान पर बना हुआ है। 

अब सारी जिम्मेदारी दिल्ली के युवा खिलाड़ियों पर

यदि पुराने दोनों मैचों को देखे तो दिल्ली के युवा खिलाड़ी बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जिनमें शिखर धवन, पृथ्वी शा,  ऋषभ पंत,  मार्कस स्टोइनिस ने अपने शानदार प्रदर्शन से दर्शकों का दिल जीत लिया है।  कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्त्जे ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सामने वाले टीमों के छक्के छुड़ा दिए। हालांकि दिल्ली कैपिटल के होनहार गेंदबाज अश्विन अपने पहले मैच के दौरान घायल हो गए थे, यदि आज के मैच में उनकी टीम में दोबारा से वापसी हो जाती है, तो दिल्ली को गेंदबाजी में बहुत फायदा होगा। 

हैदराबाद का पूरा दारोमदार वॉर्नर, राशिद और बेयरस्टो पर

हैदराबाद के सबसे टॉप 3 बल्लेबाज जिस पर पूरी टीम का दारोमदार टिका हुआ है। जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के  बेहतरीन बल्लेबाज बेरिस्टो और वॉर्नर का बल्ला पिछले मैच के दौरान नहीं चल सका था। लेकिन फिर भी उस मैच मे मनीष पांडे ने अच्छा प्रदर्शन किया। हालांकि हैदराबाद में बेहतरीन  बल्लेबाजों  से ज्यादा शानदार गेंदबाज है, लेकिन फिर भी इस सीजन में अब तक कोई खास गेंदबाजी देखने को नहीं मिली।

दोनों ही टीमों का आमना सामना 

पिछले मैचों के अनुसार, दोनों ही टीम यानी दिल्ली कैपिटल  और  सनराइजर्स हैदराबाद के बीच कुल 15 मुकाबले खेले गए, जिनमें से नौ मैचों में हैदराबाद में अच्छा प्रदर्शन किया जबकि 6 मैचों में दिल्ली ने अपनी पकड़ बनाने में कामयाबी हासिल की।  पिछले दोनों ही सीजन की यदि बात करें तो, दोनों टीमों के बीच कुल 5 मैच खेले गए जिसमें शानदार प्रदर्शन के साथ 2 मैचों पर जीत हासिल की जबकि सनराइजर्स हैदराबाद ने 3 मैचों में जीत के झंडे लहराए।

सनराइजर्स हैदराबाद के संभावित खिलाड़ी

 शाहबाज अहमद, भुवनेश कुमार, खलील अहमद, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, मोहम्मद नबी, डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, संदीप शर्मा, राशिद खान और मनीष पांडे।

दिल्ली कैपिटल्स के संभावित खिलाड़ी

शिखर धवन, इशांत शर्मा, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत, एलेक्स कैरी, मार्कस स्टोइनिस, आर अश्विन,पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, कगीसो रबाडा और शिमरोन हेटमायर।

स्टेडियम और मैदान का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज दुबई में मैच के समय मौसम साफ रहेगा। ऐसी संभावना है, कि आज वहां का तापमान 29 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। स्लो-विकेट होने की वजह से आज का दिन स्पिनर्स के लिए अच्छा रहेगा और मैदान की वजह से बल्लेबाजों को भी सहायता मिलेगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है,कि जो टीम टॉस जीतेगी, वह पहले गेंदबाजी करने की इच्छा जाहिर करेगी क्योंकि इससे पहले एक मैच 44 टी20 में टॉस जीतने के बाद टीम ने गेंदबाजी करने का फैसला किया और अंत में जीत भी हासिल की। रिपोर्ट के मुताबिक पहले गेंदबाजी लेकर जीतने का सक्सेस रेट 56. 8% रहा है।

दिल्ली ने अब तक एक बार भी फाइनल मैच नहीं खेला

अब तक जितने भी मैच हुए हैं, दिल्ली ने एक बार भी फाइनल मैच नहीं खेला,  हालांकि इससे पहले 2018 और 2019 में दिल्ली ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन के वजह से सेमीफाइनल तक पहुंच बनाई, लेकिन अफसोस की बात, दिल्ली कैपिटल को फाइनल खेलने का मौका नहीं मिल सका, जबकि हैदराबाद ने दो बार  2009 और 2019 मैं फाइनल खेले और जीत भी हासिल की।

आईपीएल में किसका सक्सेस रेट ज्यादा हैदराबाद या दिल्ली

पुरानी मैचों के अनुसार अगर देखा जाए तो, हैदराबाद का सक्सेस रेट दिल्ली के सक्सेस रेट से ज्यादा है क्योंकि आईपीएल  मैच में हैदराबाद ने अब तक कुल 111 मैच खेले,  जिनमें से कुल 58 मैच में जीत हासिल की, जबकि 52 मैचो मे उन्हे हार का नजारा देखना पड़ा।  जबकि दिल्ली ने अब तक कुल 179 मैच खेले,  जिनमें से 79 मैचों में उसने जीत हासिल की और 98 मैचों में पीछे रह गए। इस आंकड़े के मुताबिक हैदराबाद का सक्सेस रेट 52.25% है, जबकि दिल्ली कैपिटल का सक्सेस रेट 44.13% प्रतिशत है।

36 thoughts on “क्या दिल्ली कैपिटल्स जीत की हैट्रिक लगा पायेगा या फिर हैदराबाद चखेगा जीत का स्वाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.