DC vs KKR 2020 :कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जबरदस्त मुकाबला कौन मरेगा बाजी?

DC vs KKR 2020 :कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जबरदस्त मुकाबला कौन मरेगा बाजी?

आईपीएल 2020 का सबसे धमाकेदार डबल हैडर मुकाबला और आज का दूसरा मैच आईपीएल का 16वाँ  मैच शाम 7:30 बजे दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच दुबई के शारजाह में खेला जाने वाला है। आईपीएल के इस सीजन में दोनों टीमों ने कुल 3 मैच खेले हैं  दिल्ली कैपिटल ने दो मैचों में जीत हासिल करके पॉइंट टेबल पर दूसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे, वहीं दूसरी ओर कोलकाता नाइटराइडर्स ने भी दो मैचों में जीत दर्ज की है और इसी के साथ पॉइंट टेबल पर तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में सफल रहे। 

आज का मैच श्रेयस अय्यर की दिल्ली कैपिटल्स और दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाने वाला यह मैच आईपीएल सीजन की सबसे संतुलित टीमों में से एक है।  ऐसे में इन दोनों टीमों के बीच होने वाला मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है। आज के इस खेले जाने वाले मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने पिछले हार को भुलाकर जीत की राह पर लौटने के लक्ष्य के साथ आज मैदान में दुबारा उतरने वाली है, वहीं राजस्थान जैसी मजबूत टीम को हराने वाली कोलकाता का इस मुकाबले में आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। तो, कुल मिलाकर देखें तो यह एक हाई वोल्टेज मुकाबला रहने वाला है जिसे देखना वाकई में अपने आप में रोमांचक होगा।

कोलकाता नाइट राइडर्स के अहम खिलाड़ी 

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास शुभमन गिल, आंद्रे रसेल और इयोन मोर्गन जैसे बेहतरीन बल्लेबाज है। हालांकि सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन के बार-बार फेल होने से कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक की मुश्किलें थोड़ी बढ़ गई है। लेकिन उनकी खुद की खराब परफॉर्मेंस भी टीम को संकट में डाल सकती है। गेंदबाजी में कोलकाता के पास पैट कमिन्स का अनुभव के अलावा शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी की युवा जोड़ी बेहद असरदार साबित हो सकती है। दुबई के शारजाह के छोटे मैदान में होने वाले आज के इस मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के बेहतरीन बल्लेबाजों के बल्ले से कई बड़े छक्के देखने को हमें मिल सकते हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के अहम खिलाड़ी 

दिल्ली कैपिटल्स के पास ऋषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस और श्रेयस अय्यर जैसे धमाकेदार खिलाड़ी है। जहां आज के इस मैच में सभी की निगाहें दिल्ली कैपिटल्स के विस्फोटक बल्लेबाज ऋषभ पंत पर टिकी होगी। दिल्ली में काफी कमाल दिखा रहे हैं पृथ्वी सॉव और शिखर धवन भी काफी अच्छे रन बना रहे हैं। इसलिए उनसे भी उम्मीदें की जा सकती है, हालांकि दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज अपने नाम के मुताबिक कोई बहुत बड़ी पारी नहीं खेल पाया है। यदि दिल्ली की गेंदबाज़ी की कमान की बात करें, तो कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्टजे जैसे गेंदबाजों के हाथ में है, जो कि इस सीजन में अच्छे फॉरम में नजर आ रहे हैं। कगिसो रबाडा अब तक सात विकेट अपने नाम कर चुके हैं और शमी के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए मामले में यह दूसरे स्थान पर आते हैं। बेहतरीन स्पिनर में अनुभवी अमित मिश्रा और आर अश्विन है लेकिन टीम की मजबूरी के अनुसार सिर्फ एक गेंदबाज को ही  प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका दिया जा सकता है।

कैसा रहेगा आज के मैच के दौरान मौसम और पिच का हाल

मौसम विभाग का मानना है, कि दुबई के शारजाह में होने वाले आज के मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा और वहां का तापमान 27-37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यदि पिच की बात करें तो शारजाह के पिच पर बल्लेबाजों को काफी सहायता मिलेगी। यहां स्लो विकेट होने के वजह से स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी टॉस जीतने वाले टीम यकीनन शारजाह में पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगे, क्योंकि शारजाह में पिछले खेले गए मैचों के अनुसार और 13 T20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69 %रहा है।

शारजाह में खेले गए पिछले मैच के रिकॉर्ड

  • शाहजाह के इस मैदान पर खेले गए कुल T20 मैच -13 
  • यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाले टीमो के जीत की संख्या – 9 
  • यहाँ पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों की जीत की संख्या – 4 
  • यहां पहली पारी में टीम का औसतन स्कोर – 149 
  • और दूसरी पारी में टीम का औसतन स्कोर – 131 

आईपीएल में दिल्ली से ज्यादा है कोलकाता का सक्सेस रेट

इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स का सक्सेस रेट 52.76% है, जहां कोलकाता ने कुल 181 मैच खेले हैं और इनमें से 94 मैचों में उसने जीत हासिल की जबकि 87 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीं दूसरी ओर दिल्ली कैपिटल्स ने अब तक कुल 180 मैच खेले हैं, जहां उसने 79 मैच में जीत हासिल की वही 99 मैचों में उन्हे हार का सामना करना पड़ा और उनमे से  2 मैच बनतीजा रहे। जिसके मुताबिक दिल्ली का सक्सेस रेट कोलकाता के सक्सेस रेट से बहुत कम 44.10% है।

दिल्ली ने अब तक फाइनल नहीं खेला 

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स एक ऐसी टीम है, जो अब तक एक बार भी फाइनल नहीं खेली है। हालांकि दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती समय में  यानी 2008 और 2009 में सेमीफाइनल तक पहुंची जरूर थी, लेकिन फाइनल नहीं खेल सकी।  वही कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार 2012 और 2014 में फाइनल खेल कर जीत का खिताब अपने नाम करवा चुका है।

कोलकाता नाइट राइडर्स के प्लेइंग इलेवन टीम

दिनेश कार्तिक (कप्तान), नीतिश राणा, आंद्रे रसेल,राहुल त्रिपाठी, रिंकू सिंह, शुभमन गिल, सिद्धेश लाड कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्युसन, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, क्रिस ग्रीन, एम सिद्धार्थ, सुनील नरेन, निखिल नाईक, टॉम बैंटन,कमलेश नागरकोटी, अली खान,, इयोन मोर्गन 

दिल्ली कैपिटल्स के प्लेइंग इलेवन टीम

श्रेयस अय्यर (कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, इशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, डेनियल सैम्स, एलेक्स कैरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, ललित यादव, आवेश खान, अक्षर पटेल, एनरिच नोर्ट्जे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, कगीसो रबाडा,तुषार देशपांडे, शिमरोन हेटमायर।