IPL 2020: आज पंजाब और हैदराबाद के बीच बड़ी टक्कर; दोनों ही टीमों को जीत के ट्रैक पर वापसी करना जरूरी!

IPL 2020: आज पंजाब और  हैदराबाद के बीच बड़ी टक्कर;  दोनों ही टीमों को जीत के ट्रैक पर वापसी करना जरूरी!

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 13 सीजन का 22 वां मुकाबला आज दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा।  जहां किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद का आमना सामना होगा। दोनों ही टीमों की हालत इस साल के टूर्नामेंट में काफी बुरी है।  देखा जाए तो किंग्स इलेवन पंजाब अब तक पांच मैच खेले चुकी है,  जिनमें से केवल 1  जीत हासिल करने के बाद पॉइंट्स टेबल के सबसे आखिरी पायदान पर बनी हुई  है।  वही सनराइजर्स हैदराबाद ने भी कुल पांच मैच खेले हैं, जिनमें से सिर्फ दो मैच में जीत हासिल कर पॉइंट टेबल पर छठे पायदान पर बने हुए हैं। दोनों ही टीमों को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में दोनों टीमों को जीत के ट्रैक पर वापसी करना जरूरी होगा। यदि किंग्स इलेवन पंजाब को इस साल के सबसे अनलकी टीम कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा, क्योंकि इस टीम में अब तक केवल एक मैच में जीत हासिल की है  हालांकि, इस साल मैच में उतरने से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के फैंस को उनकी टीम से काफी उम्मीदें लगी हुई थी। 

जिसका  सबसे बड़ा कारण था टी20 क्रिकेट के सबसे उम्दा और तूफानी बल्लेबाजों का इस टीम में होना क्रिस गेल केएल राहुल और ग्लेन मैक्सवेल जैसे बेहतरीन  खिलाड़ियों के साथ किंग्स इलेवन पंजाब की इस टीम से दर्शक काफी उम्मीदें लगाए बैठे थे।  लेकिन आईपीएल 2020 के आगाज़ होने के बाद यह उम्मीदें चकनाचूर हो गए। इतनी बार हार स्वीकार करने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के एल राहुल के लिए यह यकीनन काफी चिंता का विषय है पूरी कोशिश रहेगी कि आज के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर वापस जीत की पटरी में लौट सके। सनराइजर्स हैदराबाद भी मुंबई के खिलाफ खेल रहे पिछ्ले मैच में हार झेलनी पड़ी थी। जहां मुंबई ने हैदराबाद को कुल दो 30 रनों से हराया था। देखा जाए तो यकीनन आज दोनों ही टीमों के लिए मुकाबला टक्कर का होगा  दोनों ही टीम वापसी के लिए बेताब होगी वैसे तो हैदराबाद के लिए सबसे ज्यादा चिंता की बात यह है कि टीम के अनुभवी और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार जो कि चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ खेल रहे मैच में बुरी तरह से चोटीले होकर आईपीएल सीजन से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में हैदराबाद की टीम को आज के मैच में मुश्किलें हो सकती है।

किंग्स इलेवन पंजाब के बेहतरीन खिलाड़ी

यदि बात करें किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों की तो इन की सलामी जोड़ी कप्तान केएल राहुल फिलहाल काफी फॉर्म में चल रहे हैं। इन्होंने दो अर्धशतक और एक शतक लगाया है। जबकि मयंक अग्रवाल एक शतक और एक अर्धशतक लगाते हुए, बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। टीम में इन दोनों बल्लेबाज़ो ने बल्लेबाजी की मुख्य जिम्मेदारी निभाई है। जिसके बाद देखें तो निकोलस पूरन भी अच्छा खेल रहे हैं ।लेकिन ग्लेन मैक्सवेल अब तक कोई खास कमाल नहीं दिखा सके हैं। अच्छी बल्लेबाजी के बावजूद किंग्स इलेवन पंजाब को अपनी खराब गेंदबाजी के कारण हर बार शिकस्त झेलनी पड़ रही है  गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी को छोड़कर कोई और अन्य गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। देखा जाए तो राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में इनके गेंदबाज 223 रन के स्कोर का बचाव भी नहीं कर सके। वही आखिरी खेले गए मैच चेन्नई सुपर किंग के खिलाफ 178 रन का लक्ष्य देने के बाद भी इन्हें 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी। ऐसे में, आज इन्हें हैदराबाद का सामना करना है, जो के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी जॉन बेयरस्टो, डेविड वॉर्नर, मनीष पांडे और केन विलियमसन जैसे शानदार बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब की कमजोरी का फायदा उठाना चाहेंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद के बेहतरीन खिलाड़ी

यदि बात करें सनराइजर्स हैदराबाद की तो रविवार को खेले गए आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस के 34 रनों से हार कुबूल करनी पड़ी। देखा जाए तो मध्यक्रम के नाकामी के कारण ही हैदराबाद पिछले 2 मैच गवा चुके हैं। ऐसे में एक ऑलराउंडर की जगह विलियमसन को अंतिम एकादश में रखना पड़ा जिससे उसका मध्यक्रम मजबूत हो गया कप्तान वार्नर को अपनी टीम के पांच गेंदबाज के विकल्प के तौर पर युवा गेंदबाज अब्दुल समद और अभिषेक शर्मा पर भरोसा जताना पड़ा है  हालांकि इससे इस टीम को फायदा भी मिला है और उसे लगातार दो मैच जीते भी हैं  लेकिन सबसे अहम और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने की वजह से टीम को झटका जरूर लगा है। भुवनेश्वर की अनुपस्थिति में हैदराबाद थोड़ा कमजोर हो गया है देखा जाए तो टी नटराजन को छोड़कर संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल ने केवल रन लुटाए हैं समद भी काफी खर्चीला साबित हुए हैं और ऐसे में वार्नर को मुंबई के खिलाफ विलियमसन से गेंदबाज़ी करानी पड़ी थी। ऐसी स्थिति में किंग्स इलेवन के खिलाफ मैच में नटराजन और स्पिनर राशिद खान पर काफी ज्यादा दबाव रह सकता है सनराइजर्स के पास अफगानिस्तान के अनुभवी और वेस्टइंडीज के खिलाड़ी फैबियान एलेन को अंतिम क्रम में रखने का विकल्प है। लेकिन समस्या यह है कि यदि इन्हें टीम में रखा गया तो विलियमसन को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा।

आज के मैच के दौरान पिच और मौसम का हाल

दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जाने वाले आज के मुकाबले के दौरान आसमान साफ रहेगा और तापमान 24 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। यदि बात करें पिच की तो पिच में बल्लेबाजों को सहायता मिल सकती है। इंटरनेशनल स्टेडियम मैं स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर को काफी मदद मिल सकती है। आज के मैच में टॉस जीतने वाली टीम यकीनन पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी, क्योंकि दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में पिछले खेले गए 61 टी-20 मैचों के दौरान पहले बल्लेबाजी वाली टीमों की जीत का सक्सेस रेट गेंदबाज़ी के सक्सेस रेट से अधिक 55.7 4% है।

पिछले खेले गए मैचों की रिपोर्ट

  • दुबई के इस स्टेडियम में अब तक कुल खेले गए टी-20 मैच – 61
  • इस मैदान में सबसे पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम के जीतने की संख्या – 34 
  • यहां पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों के जीत की संख्या – 26
  •  इस मैदान में सबसे पहले पारी में टीम का औसतन स्कोर – 144 
  • तथा दूसरी पारी में टीम का औसतन स्कोर 122

पंजाब को है अब तक इंतजार लेकिन हैदराबाद ने दो बार किया खिताब अपने नाम

इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक हैदराबाद ने तीन बार 2018, 2016 और 2009 में फाइनल खेला है। जहां 2016 और 2009 मैं जीत का खिताब अपने नाम किया था  वहीं यदि किंग्स इलेवन पंजाब की बात करें तो पंजाब अब तक एक भी आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। एक बार 2014 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम फाइनल तक पहुंची जरूर थी।

पंजाब से ज्यादा है हैदराबाद का सक्सेस रेट 

इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक सनराइजर्स हैदराबाद ने कुल 113 मैच खेले है, जिनमें से कुल 60 मैचों में जीत हासिल की जबकि 53 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस हिसाब से हैदराबाद का सक्सेस रेट 53.09% है।  यदि पंजाब की सक्सेस रेट की बात करें तो हैदराबाद के सक्सेस रेट से पंजाब का सक्सेस रेट बहुत कम 45.58 %  है, क्योंकि पंजाब में आईपीएल में अब तक कुल 181 मैच खेले हैं, जिनमें से कुल 98 मैचों में हार का सामना करना पड़ा और 83 मैचों में उन्हें जीत की प्राप्ति हुई है।

हैदराबाद की पूरी जिम्मेदारी वॉर्नर और बेरिस्टो पर

आज सनराइजर्स हैदराबाद का सारा दारोमदार टीम के कप्तान डेविड वॉर्नर पर होगी और साथ ही उनके ओपनर  पार्टनर जॉनी बेयरस्टो पर टीम की अच्छी शुरुआत करने की पूरी जिम्मेदारी होगी। मनीष पांडे अब तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। ऐसे में युवा खिलाड़ियों पर दबाव कम करने के लिए इन तीनों बल्लेबाजों के ऊपर रन बनाने की जिम्मेदारी होगी।

सनराइजर्स हैदराबाद के संभावित प्लेइंग इलेवन

डेविड वॉर्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), केन विलियमसन, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, अभिषेक शर्मा, अब्दुल समद, राशिद खान, संदीप शर्मा, सिद्धार्थ कौल, टी. नटराजन

किंग्स इलेवन पंजाब के संभावित प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान, क्रिस जॉर्डन, हरप्रीत बरार, शेल्डन कॉटरेल, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई

तो यह था आज के मैच का प्रीव्यू आज शाम 7:30 बजे मैच शुरू होने वाला है और हमें बेसब्री से इंतजार रहेगा कि आज के मैच का विनर कौन होता है। तो यदि आप भी आज के मैच का रिपोर्ट जाना चाहते हैं, कि किसकी जीत होगी,  तो हमारे इस साइट को सब्सक्राइब करें और बने रहे हमारे साथ आगे ऐसे ही आईपीएल से जुड़े दिलचस्प खबरों के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.