MI VS KXIP : फिर से चल पड़ा मुम्बई का विजय रथ; पंजाब को भी दी शिकस्त!

MI VS KXIP :  फिर से चल पड़ा मुम्बई का विजय रथ; पंजाब को भी दी शिकस्त!

आईपीएल के 13वें संस्करण का 13वें मैच मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच कल दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया। कल खेला गया मैच काफी रोमांचक था, जहां मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 48 रनों से हराते हुए दुबारा जीत के रस्ते पर वापसी कर ली है। आईपीएल 2020 के इस सीजन में मुंबई इंडियंस के कुल चार मैचों में यह दूसरी जीत है। इसी के साथ ही मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में टॉप में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा।

कल के इस बेहतरीन मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के एल राहुल ने टॉस जीतकर सबसे पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। देखा जाए तो कप्तान का यह फैसला सही भी रहा लेकिन मुंबई ने अंत के 5 ओवरों में केवल 89 रन ही बना डाले, जिससे मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को जीतने के लिए 192 रन का लक्ष्य दिया था। लेकिन केएल राहुल की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर केवल 143 रन ही बना सकी। इस मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान के एल राहुल और मयंक अग्रवाल का बल्ला नहीं चल सका जहां केएल राहुल ने 17 और मयंक अग्रवाल ने केवल 25 रन की पारी खेली।

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी

टॉस हारने के बाद सबसे पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस जिसकी शुरुआत बहुत ही खराब रही।  क्विंटन डिकॉक बिना खाता खोले वापस चले गए।  टीम को सबसे बड़ा और दूसरा झटका लगा सूर्यकुमार यादव के रूप में जिन्होंने केवल 7 गेंदों में 10 रन ही बना कर आउट हो गए और उसके बाद लगता है मुंबई इंडियंस को तीसरा झटका इशान किशन के रूप में जिन्होंने 32 गेंदों में केवल 28 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद आते हैं हिटमैन रोहित शर्मा के पास उन्होंने 40 गेंदों में अपना अर्धशतक यानी हाफ सेंचुरी पूरा किया, जिसमें कुल 7 चौके और 1 छक्के शामिल है।  हालांकि वे  45 गेंदों में 70 रन बनाकर ही आउट हो गए। मुंबई इंडियंस की ओर से किरोन पोलार्ड ने अच्छा खेला उन्होंने 20 गेंदों में 47 रन बनाए और हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों में 30 रन बनाकर आउट हो गए। आखिर के ओवर में पांड्या और पोलार्ड ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और उन्होंने 25 रन बटोरे जिसमें 4 छक्के भी लगाए।

किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी

किंग्स इलेवन पंजाब के शेल्डन कॉट्रेल जिन्होंने क्विंटन डिकॉक का खाता तक खुले नहीं दीया और साथ ही उन्होंने एक विकेट लिया। इसके बाद आते हैं रोहित शर्मा की तरफ इन्होने 45 गेंद पर 70 रन बनए ओर फिर मोहम्मद शमी के द्वारा आउट हो गए। कृष्णप्पा गौतम ने एक विकेट इशान किशन के लिए।

पंजाब के बल्लेबाजी

हालांकि पंजाब की टीम में कुछ बदलाव देखने को मिले कप्तान केएल राहुल ने बताया कि इस मैच में मुरुगन अश्विन को मौका नहीं दिया जाएगा। उनकी जगह पर नए खिलाड़ी कृष्णप्पा गौतम उतरे जबकी मुंबई इंडियंस  बिना किसी बदलाव के मैदान में उतरे।

किंग्स इलेवन पंजाब को सबसे पहला झटका मुंबई के सबसे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के वजह से लगा उन्होंने मयंक को केवल 25 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया जिसके बाद करुण नायर की फ्लॉप बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रहा और वह बिना खाता खोले ही कुणाल पांड्या के गेंद से आउट हो गए। टीम के कप्तान केएल राहुल भी कुछ खास अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा सके, उन्होंने 17 रन पर अपना विकेट गंवा दिया। हालांकि निकोलस पूरन इस मैच में काफी अच्छा खले उन्होंने 27 गेंदों पर कुल 44 रन की अच्छी पारी खेली टीम को पांचवां सबसे बड़ा झटका ग्लेन मैक्सवेल के रूप में लगा जिन्होंने 18 गेंदों में केवल एक 11 रन बनाकर आउट हो गए और उसके बाद जेम्स नीशम जिन्होंने सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हो गए किंग्स इलेवन पंजाब के आठवें खिलाड़ी रवि बिश्नोई जिन्होंने 5 गेंद पर 1 रन बनाया और कृष्णा गौतम 22 रन बनाकर आउट हो गए।

मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी

कल के मैच में सबसे अच्छा गेंदबाज़ी का श्रेय बुमराह और पैटिंसन को जाता है, इन दोनों ने कल काफी अच्छी गेंदबाजी की राहुल चाहर ने ग्लेन मैक्सवेल को 11 रन पर आउट किया और जेम्स नीशम ने 7 रन बनाते ही बुमराह के द्वारा आउट किए गए। जिसके बाद जेम्स पैटिंसन ने भी दो-दो विकेट लिए और फिर आते हैं कुणाल पांड्या और ट्रेंट बौल्ट इन्होंने भी एक-एक विकेट लिए और जेम्स पैटिंसन और राहुल शाह ने भी दो-दो विकेट लेकर मैच को जीत के रास्ते पर ले गया।

रोहित ने पुरे किए 5000 रन

रोहित ने आपनी  पारी की शुरुआत मे ही गेंद पर शानदार कवर ड्राइव से आईपीएल में 5000 रन पूरे कर लिए। हलकी इससे पहले, उनसे अधिक रन विराट कोहली और सुरेश रैना के ही नाम हो चुके ।