SRH vs CSK: एक बार फिर हारी धोनी एंड टीम धोनी ने बनाया एक और रिकॉर्ड!

SRH vs CSK: एक बार फिर हारी धोनी एंड टीम धोनी ने बनाया एक और रिकॉर्ड!

कल दुबई में खेले गए आईपीएल के 13वें संस्करण का 14 वाँ मैच, सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। जहां इस मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपर किंग को 7 रनों से हराया। चेन्नई सुपर किंग की इस साल के आईपीएल 2020 लगातार यह तीसरी हार है और इसी के साथ हैदराबाद सनराइजर्स की इस साल आईपीएल 2020 टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है। 

कल के इस रोमांचक मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। हैदराबाद के खिलाड़ी प्रियम गार्ग के अर्धशतक यानी  हाफ सेंचुरी के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 164 रन बनाएं। चेन्नई सुपर किंग के सामने आईपीएल 2020 में दूसरा मैच जीतने के लिए 165 रन का टारगेट था, लेकिन चेन्नई सुपर किंग 20 ओवर खेलकर केवल 157 रन ही बना पाए और इसी के साथ चेन्नई की टीम हार को स्वीकार किया।

सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी

सनराइजर्स हैदराबाद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि हैदराबाद के बल्लेबाज इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके, मैदान में उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को सबसे पहला झटका तब लगा जब बिना खाता खोले विकेटकीपर और बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो आउट हुए।  जिसके के बाद पिच पर उतरे मनीष पांडेय, वॉर्नर और मनीष पांडेय के बीच 46 रन की साझेदारी करने के बाद मनीष पांडे 21 गेंदों में 29 रन बनाकर आउट हो गए।  हैदराबाद को तीसरा सबसे बड़ा झटका लगा जब डेविड वॉर्नर 29 गेंदों में केवल 28 रन बनाकर आउट हो गए और अगली ही गेंद में केन विलियमसन 9 रन बनाते ही, रन आउट हो गए। पांचवी विकेट की पारी खेलने के लिए मैदान में अभिषेक शर्मा और प्रियम गर्ग  के बीच 77 रन की साझेदारी हुई इस बीच 31 रन बनाकर अभिषेक शर्मा आउट हो गए। इस मैच में प्रियम गर्ग ने अपने आईपीएल की करियर में पहली बार 50 यानी अर्धशतक बनाई। महज 23 गेंदों में उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।  कहा जाए तो प्रियम गर्ग ने इतने मुश्किल समय में बल्लेबाजी की और अपनी टीम को भी मुश्किल से निकाला, जिसके बाद प्रियम गर्ग 51 रन बनाकर और अब्दुल समद 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

चेन्नई सुपर किंग की गेंदबाजी

चेन्नई सुपर किंग ने हैदराबाद सनराइजर्स को सबसे पहला झटका तब दिया, जब उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को एक भी रन बिना बनाए दीपक चाहर के द्वारा क्लीन बोल्ड कर दिया गया, बाद में मनीष पांडेय को 29 रन बनाने के बाद शार्दुल ठाकुर ने आउट किया। हैदराबाद को तीसरा झटका देते हुए चेन्नई सुपर किंग ने डेविड वॉर्नर को 29 गेंदों पर पीयूष चावला ने आउट किया। इसके बाद उतरे मैदान में विलियमसन जिन्हें रायडू और धोनी के द्वारा रन आउट किया गया।  मैच के दौरान बहुत से गलतिया हुई जैसे अभिषेक ने लगातार अपने दो कैच छोड़ दिए फिर स्वीप कवर क्षेत्र में शार्दुल ने कैच छोड़ा।

हैदराबाद के टॉप स्कोर

प्रियम गर्ग – 26 गेंदों पर 51 रन

अभिषेक शर्मा – 24 गेंदों पर 31 रन

चेन्नई सुपर किंग की बल्लेबाजी

चेन्नई सुपर किंग से सबसे पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी शेन वॉटसन जिनका का सिलसिला भी लगभग  हैदराबाद सनराइजर्स की ही तरह रहा। शेन वॉटसन ने 1 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद अंबाती रायडू का भी बल्ला नहीं चल सका और उन्होंने केवल 8 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया। मैदान में उतरे फॉफ डुप्लेसिस केवल 22 रन बनाकर आउट हो गए  केदार जाधव भी इस मैच में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और वह 3 रन बनाकर कैच आउट हो गए। चेन्नई सुपर किंग के लिए रविंद्र जडेजा ने अर्धशतक मारा जिसमें 34 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के शामिल है। जडेजा ने इस साल के आईपीएल 2020 में पहला अर्धशतक मारा हालांकि इसके बाद अगली ही गेंद में वे आउट भी हो गए।  फिर आते हैं एम एस धोनी जिन्होंने 47 रन बनाकर और सैम कुर्रन 15 रन बनाकर नाबाद लौटे।

सनराइजर्स हैदराबाद की गेंदबाजी

हैदराबाद सनराइजर्स ने भी चेन्नई सुपर किंग की तरह सबसे पहला झटका दिया। जब चेन्नई सुपर किंग के तरफ से मैदान में उतरे शेन वॉटसन केवल 1 रन पर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हो गए  उसके बाद 8 रन बना कर अंबाती रायडू को टी  नटराजन ने बोल्ड कर दिया। केदार जाधव के 3 रन बनाते ही अब्दुल समद की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने कैच आउट किया और फिर रवींद्र जडेजा अपने अर्धशतक पूरी करने के बाद टी नटराजन के हाथो हो आउट हुए।

चेन्नई सुपर किंग के टॉप्स स्कोर

रविंद्र जडेजा – 35 बॉल पर 50 रन

फॉफ डुप्लेसिस – 19 बॉल पर 22 रन

धोनी के नाम हुआ एक और रिकॉर्ड 

आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले नामों में महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने अब तक सबसे ज्यादा 194 मैच खेले हैं।  जिसके बाद आते हैं, सुरेश रैना जिन्होंने 193 मैच खेले हैं और फिर आते हैं रोहित शर्मा जिन्होंने 192 और दिनेश कार्तिक 185 नंबर पर आते हैं। सुरेश रैना ने महेंद्र सिंह धोनी को धन्यवाद देते हुए ट्विटर पर ट्वीट किया कि ‘मुझे खुशी है कि आपने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा’ ।