RR vs RCB 2020 :राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर फिर होगी चोक्को छक्कों की बारिश!

RR vs RCB 2020 :राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर फिर होगी चोक्को छक्कों की बारिश!

आईपीएल 2020 का सबसे धमाकेदार डबल हैडर मुकाबला आज यानी 3 अक्टूबर को होने वाला है। जिसमें सबसे पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स टीम आईपीएल 2020 के 15वें मैच की शुरुआत आब भी से ठीक थोड़ी देर बाद शुरू होने ही वाली है।

 अबू धाबी में होने वाला, यह मैच काफी रोमांचक और धमाकेदार होने वाला है। अबू धाबी का मैदान दुबई और शारजाह से काफी बड़ा है। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आज सबसे बडी परेशानी तेज चिल्मिलती  धूप का समना करना पडेगा। राजस्थान रॉयल्स और रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु दोनों ही अब तक तीन मैचों में दो दो मैच जीत चुके हैं। अब देखना यह है कि आज का मैच कौन जीत कर ले जाता है। वाकई आज का मैच बहुत दिलचस्प होने वाला है क्योंकि दोनों ही टीम एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

कैसा रहेगा आज के मैच मे मौसम और पिच का हाल

 मौसम विभाग का अनुमान है कि अबू धाबी में आज मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा और तापमान लगभग 20 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

अब बात करें यदि पिच की तो अबू धाबी के पिच पर बल्लेबाजो को काफी मदद मिलेगी  साथ ही यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी सहायता मिलेगी। लेकिन टॉस जीतने वाला अबू धाबी में सबसे पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगा, क्योंकि अबू धाबी में पिछले मैच यानी  44 टी 20 में सबसे पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का सक्सेस रेट 56.81 % रहा है।

अबू धाबी में खेले गए पिछले मैच के रिकॉर्ड 

अबू धाबी स्टेडियम में खेले गए कुल टी 20 मैच की संख्या- 44 

यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत की संख्या – 19 

सबसे पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों की संख्या – 25 दूसरी पारी में खेले जाने वाले टीम का औसतन स्कोर – 128

राजस्थान रॉयल्स के अहम खिलाड़ी

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने आईपीएल टूर्नामेंट में अब तक तीन में से दो मैच जीते हैं और सिर्फ एक मैच गवाई है। ऐसे में मुकाबला बहुत ही ज्यादा दिलचस्प होने वाला है अगर बात करें तो राजस्थान के पास स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन जैसे धमाकेदार विस्फोटक बल्लेबाज है। पिछले मैच में राजस्थान का टॉप मॉडल ऑफ हो गया था, जिसके बाद मिडिल ऑर्डर,  टीम का स्कोर को तेजी से आगे नहीं लेकर जा सका। हालांकी संजू सैमसन और राहुल तेवतिया पिछले मैच में फ्लॉप रहे,  जिससे कि टीम को हार का सामना करना पड़ा लेकिन इस मैच मे वे कुछ कमाल ज़रुर दिखा सकते है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अहम खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु में मौजूद देवदत्त पडिक्कल और एबी डिविलियर्स एक शानदार खिलाडी है, जो इस साल मैच मे फॉर्म में चल रहे हैं। इस सीजन में युवा बल्लेबाज पडिक्कल, सलामी बल्लेबाज के रूप में दो अर्धशतक पहले ही जुड़ चुके हैं। तो इस बार उम्मीद की जा रही है कि यह इस मैच में यह बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आरोन फिंच भी एक अच्छे खिलाड़ी है जो आज के मैच में धमाल मचा सकते हैं।

आईपीएल में बेंगलुरु की तुलना राजस्थान का सक्सेस रेट ज्यादा 

आईपीएल लीग में राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट बेंगलुरु की तुलना अधिक है। राजस्थान रॉयल्स का सक्सेस रेट 51.61 % है। जहाँ  राजस्थान ने कुल 150 मैच खेले हैं और उनमें से 77 मैचों में जीत हासिल की और 71 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा तथा दो मुकाबला का कोई रिजल्ट नहीं आया अर्थात् बेनतीजा था।

यदि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट देखें, तो वह राजस्थान रॉयल्स के सक्सेस रेट से काफी कम है यानी 47.50 % जहां बेंगलुरु ने कुल 184 मैच खेले हैं जिनमे से 86 मैच में जीत हासिल की और 95 मैचों में हार का सामना करना पड़ा ,जहां 4 मैच बेनतीजा रहेl

राजस्थान रॉयल्स के प्लेइंग इलेवन

स्टीव स्मिथ (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर (विकेटकीपर), श्रेयस गोपाल, संजू सैमसन, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकट।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के प्लेइंग इलेवन

देवदत्त पडिक्कल, एरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), वाशिंगटन सुंदर, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), शिवम दुबे, गुरकीरत सिंह मान, इसुरू उडाना, एडम जम्पा, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल।