रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दी मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में मात : आईपीएल इतिहास का नया रिकॉर्ड, 200 से ज्यादा रन बनाने पर भी मैच हुआ टाई

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दी मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में मात : आईपीएल इतिहास का नया रिकॉर्ड, 200 से ज्यादा रन बनाने पर भी मैच हुआ टाई

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल 2020 के 13वें सीजन का 10वां मैच खेला गया। जिसमें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को सुपर ओवर में हरा दिया। आईपीएल के इतिहास में यह एक नया रिकॉर्ड बना कि 200 से भी ज्यादा रन बनाने के बाद भी मैच टाई हुआ। इस मैच के तहत बेंगलुरु टीम टॉस हारी और उसे पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतारना पड़ा। इस टीम ने 3 विकेट पर 200 रन प्राप्त किए। जबकि विरोधी मुंबई टीम ने 5 विकेट पर 201 रन बना लिए। पूर्व में वर्ष 2015 में राजस्थान रॉयल्स ने पंजाब के विरुद्ध 191 रन बना लिए थे। वह मैच भी टाई हुआ था और पंजाब टीम सुपर ओवर में मैच की विजेता बनी थी। मुंबई टीम द्वारा अंतिम 5 ओवर में ही 89 रन प्राप्त कर एक नया रिकॉर्ड बनाया गया।

आईपीएल सीजन का दूसरा सुपर ओवर

मुंबई टीम द्वारा बेंगलुरु टीम को सुपर ओवर में 8 रन का लक्ष्य दिया गया। इस लक्ष्य को विराट कोहली व एबी डिविलियर्स ने बिना किसी मुश्किल से प्राप्त कर लिया। इस आईपीएल सीजन का यह दूसरा सुपर ओवर है। पूर्व में दिल्ली कैपिटल्स तथा किंग्स इलेवन पंजाब के मध्य भी कुछ इसी तरह से एक मैच का निर्णय सुपर ओवर में हुआ था। उसमें दिल्ली टीम विजेता हुई थी। बेंगलुरु के लिए नवदीप सैनी ने सुपर ओवर किया।

आइये जानते हैं क्या हुआ मैच में 

नवदीप सैनी ने बेंगलुरु टीम के लिए सुपर ओवर किया

गेंद क्या हुआ मैच में

1    कीरोन पोलार्ड ने 1 रन लिया

2    हार्दिक पंड्या ने 1 रन लिया

3    रन नहीं बना

4    कीरोन पोलार्ड ने चौका लगाया

5    कीरोन पोलार्ड आउट हुए

6    हार्दिक पंड्या ने एक रन लिया

जसप्रीत बुमराह ने मुंबई टीम के लिए सुपर ओवर किया

गेंद   क्या हुआ मैच में

1    एबी डिविलियर्स ने एक रन लिया

2    विराट कोहली ने एक रन लिया

3    रन नहीं बना

4    एबी डिविलियर्स ने चौका लगाया

5    एबी डिविलियर्स ने एक रन दिया

6    विराट कोहली ने चौका लगाया

जसप्रीत बुमराह के करियर का पांचवां सुपर ओवर

आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह अब तक 5 बार सुपर ओवर कर चुके हैं और ऐसा पहली बार हुआ कि सुपर ओवर में उन्हें शिकस्त मिली। इन्होंने इसी वर्ष टीम इंडिया को न्यूजीलैंड में दो बार सुपर ओवर में मैच विजयी कराया था। यह आईपीएल सीजन में उनका तीसरा सुपर ओवर था। पूर्व में वे वर्ष 2017 में गुजरात तथा वर्ष 2019 में हैदराबाद के विरुद्ध सुपर ओवर कर चुके हैं।

पडिक्कल, डिविलियर्स तथा फिंच ने लगाई फिफ्टी, मुम्बई टीम के विरुद्ध डिविलियर्स की तीसरी फिफ्टी

इस मैच में बेंगलुरु टीम ने 3 विकेट पर 201 रन प्राप्त किए। एबी डिविलियर्स ने 55 रन, देवदत्त पडिक्कल ने 54 रन तथा एरॉन फिंच ने 52 रन की फिफ्टी लगाई। आईपीएल सीजन में अपने तीसरे मैच में पडिक्कल की यह दूसरी फिफ्टी है। इस लीग में एरॉन फिंच द्वारा यह 14वीं तथा डिविलियर्स द्वारा 35वीं फिफ्टी लगाई गयी। ट्रेंट बोल्ट द्वारा मुंबई टीम के लिए 34 रन बनाकर सर्वाधिक 2 विकेट लिए गए।

मुंबई के विरुद्ध एबी डिविलियर्स ने निरन्तर तीसरी फिफ्टी लगाई है। पूर्व के सीजन में उन्होंने मुंबई के विरुद्ध 75 रन तथा नाबाद 70 रन की देकर शानदार प्रदर्शन किया था।

विराट कोहली लगातार तीसरी बार रहे आउट, बतौर कप्तान 150 टी-20 खेलने वाले तीसरे भारतीय बने कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली 11 गेंदों पर 3 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा ने उनका कैच ले लिया। पूर्व में विराट कोहली ने सनराइजर्स हैदराबाद टीम के विरुद्ध 14 रन बनाए थे व किंग्स इलेवन पंजाब टीम के विरुद्ध 1 रन बनाया था। इसके अलावा विराट कोहली बतौर कप्तान 150 टी-20 खेलने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं। पूर्व में एमएस धोनी व गौतम गंभीर ही 150 टी-20 मैच में कप्तान बने हैं।

पोलार्ड और ईशान का शानदार प्रदर्शन

मुंबई टीम जब हार के नजदीक थी और टीम का स्कोर 15 ओवर में 4 विकेट पर 112 रन था, उस समय मुंबई टीम को विजयी होने के लिए 90 रन की जरूरत थी। तब कीरोन पोलार्ड 10 रन तथा ईशान किशन 61 रन बना रहे थे। फिर दोनों ही खिलाड़ियों ने खेल का रुख बदला व अंतिम 5 ओवर में 89 रन बना लिए और मैच को टाई हो गया। कीरोन पोलार्ड ने 24 गेंदों पर 60 रन बनाए और ईशान ने 58 गेंदों पर 99 रन बनाए। इसी बीच कीरोन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर अपनी 35वीं फिफ्टी बना ली और ईशान ने अपना चौथा अर्धशतक बनाया। इन दोनों के बीच ने 5वें विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हुई।

मैच में सस्ते और महंगे खिलाड़ियों का प्रदर्शन

मुंबई की प्लेइंग 11 टीम में के सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी रोहित शर्मा हैं , जो 15 करोड़ लेते हैं। वे केवल 8 रन ही बना पाए। जबकि इसी टीम में सर्वाधिक सस्ते खिलाड़ी राहुल चाहर, जो कि 1.90 करोड़ लेते हैं उन्होंने लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी विराट कोहली को मैच में आउट कर दिया। राहुल चाहर ने 31 रन देकर 1 विकेट प्राप्त किया।

बेंगलुरु की प्लेइंग टीम में सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी विराट कोहली, जो कि 17 करोड़ लेते हैं और लीग के सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी भी हैं, वे 11 गेंदों में केवल 1 रन बना सके। जबकि इसी टीम के सर्वाधिक सस्ते खिलाड़ी देवदत्त पडिक्कल जो कि 20 लाख लेते हैं, उन्हीने जोरदार प्रदर्शन दिखाते हुए इस सीजन की दूसरी फिफ्टी लगा डाली। देवदत्त पडिक्कल ने 54 रन बनाये।

एबी डिविलियर्स तथा क्रिस गेल ने हासिल किया सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच का खिताब

एबी डिविलियर्स ने 21वीं बार मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल किया। आईपीएल में मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड सबसे अधिक बार प्राप्त करने के मामले में अब तक क्रिस गेल आगे थे, अब डिविलियर्स भी उनके बराबर हो गए। एबी डिविलियर्स ने आईपीएल में अपने 4500 रन बना चुके हैं।इतना ही नहीं डिविलियर्स ने 25 से कम गेंदों में छठवीं बार अर्धशतक पूरा किया।