राजस्थान के धुरंधरों ने दिखाया कमाल, पंजाब को 4 विकेट से दी मात, तेवतिया ने पलटी बाज़ी

राजस्थान के धुरंधरों ने दिखाया कमाल, पंजाब को 4 विकेट से दी मात, तेवतिया ने पलटी बाज़ी

राजस्थान रॉयल्स और पंजाब के बीच आईपीएल के 13वें सीजन का 9वां मैच खेला गया। जिसमें राजस्थान रॉयल्स टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 226 रन बनाये और 4 विकेट से मैच जीता। राजस्थान टीम ने पंजाब के बनाये 224 रन को टारगेट करते हुए इस लीग में सबसे बड़ा टारगेट चेज किया। राजस्थान रॉयल्स की इस जीत का श्रेय राहुल तेवतिया को जाता है। जिस समय राजस्थान टीम को जीत हासिल करने के लिए 18 बॉल पर 51 रन की आवश्यकता थी, तब तेवतिया ने 31 बॉल पर 53 रन बनाकर मैच का रुख मोड़ दिया और बाज़ी राजस्थान टीम के हाथ आ गयी। उन्होंने एक ही ओवर में 5 छक्के लगाकर पंजाब टीम के छक्के छुड़ा दिए।

200 से अधिक स्कोर बनाया फिर भी जीत नहीं पायी पंजाब टीम

पंजाब टीम ने इस आईपीएल मैच में 200 से भी अधिक का स्कोर बनाया, लेकिन फिर भी वे जीत नहीं पाए। ऐसा इस टीम के साथ दूसरी बार हुआ है, जब वह 200+ रन बनाने के बाद भी हार गई। जबकि बैंगलोर टीम 200 से ऊपर रन बनाकर हारने के रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है, इस टीम ने 3 मैच में शिकस्त हासिल की है। यूएई में पंजाब टीम ने आईपीएल का सर्वाधिक बड़ा स्कोर 5वीं बार 200 से ज्यादा रन का बनाया।

राहुल तेवतिया बने मैच के हीरो, 31 बॉल पर बनाये 53 रन

राहुल तेवतिया जब खेल के मैदान में उतरे, शुरुआत में तो उन्होंने धीमा प्रदर्शन ही किया और 19 बॉल पर केवल 8 रन ही बना पाए, लेकिन बाद में उन्होंने जोशीले प्रदर्शन के साथ 12 बॉल पर 45 रन बना लिए। जिसमें उन्होंने 7 छक्के भी लगाए। कुल मिलाकर उन्होंने 31 बॉल पर 53 रन बना डाले और मैच का रुख अपनी ओर मोड़ लिया। 

आखिरी 5 ओवर में 86 रन बनाकर इतिहास रचा

राजस्थान रॉयल्स के धुरंधरों ने पारी के अंतिम 5 ओवर में ही 86 रन बनाकर, आईपीएल के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाया, क्योंकि इससे पहले कोई टीम अन्तिम 5 ओवर में इतने ज्यादा रन नहीं बना पाई है। इतने रन राजस्थान टीम ने केवल 37 गेंदों पर बनाये। कुछ इसी तरह का रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स ने भी सन 2012 में बनाया था, तब चेन्नई सुपर किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विरुद्ध 77 रन बनाए थे।

संजू सैमसन ने पूरा किया 100 छक्कों का शतक, बने मैन ऑफ द मैच

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज संजू सैमसन ने अपने 100 छक्कों को पूरा कर लिया। विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन 100 छक्कों का रिकॉर्ड बनाने में 11 वें स्थान पर आते हैं, जबकि अन्य भारत के खिलाड़ियों का इसमें  11वां स्थान है। पूर्व में क्रिस गेल 326 छक्के लगाकर सबसे अधिक छक्के बनाने का रिकार्ड बना चुके हैं।

राजस्थान रॉयल्स टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19.3 ओवर में 6 विकेट पर 226 रन बनाए, हालांकि इनकी शुरुआत ठंडी रही, जोस बटलर 4 रन ही बनाये। लेकिन बाद में इस टीम के खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और संजू सैमसन ने खेल को आगे बढ़ाते हुए 27 गेंदो में 50 रन बनाए, फिर संजू सैमसन ने 42 गेंदों में 85 रन बना लिए।

संजू सैमसन ने अपनी 7 छक्के लगाए और इनको मैन ऑफ द मैच भी चुन लिया गया। इस तरह राजस्थान की टीम ने कुल 18 छक्के लगाये। पंजाब टीम में मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए और नीशम, अश्विन व कॉटरेल ने 1-1 विकेट लिए।

पंजाब टीम का सराहनीय प्रयास, बनाया सीजन का दूसरा बड़ा स्कोर

पंजाब टीम का प्रदर्शन भी शानदार रहा, इस टीम ने 20 ओवर में 2 विकेट खोकर 223 रन बना लिए। इस टीम ने लगातार दूसरी बार शतक लगाया, जो की टीम के खिलाड़ी मयंक अग्रवाल ने 45 बॉल पर लगाया। वर्ष 2014 में भी पंजाब टीम ने दो मैचों में लगातार शतक जड़े थे, 

इसलिए इस टीम ने दो बार दो शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। कप्तान लोकेश राहुल, जिन्होंने 69 रन बनाए और टीम के खिलाड़ी मयंक, जिन्होंने 106 रन बनाए, इन दोनों ने आपस में मिलकर 183 रन की ओपनिंग साझेदारी भी की। यह ओपनिंग पार्टनरशिप तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। हालांकि सर्वाधिक बड़ी ओपनिंग साझेदारी बेयरस्टो तथा वॉर्नर ने 185 रन बनाकर अपने नाम कर चुके हैं।

पंजाब टीम ने पारी में कुल 11 छक्के लगाए। निकोलस पूरन ने 25 रन और ग्लेन मैक्सवेल ने 13 रन बना लिए हैं। राजस्थान रॉयल्स की टीम में से अंकित राजपूत और टॉम करन ने 1-1 विकेट प्राप्त किया।

मयंक ने हासिल किया सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय का खिताब

युसुफ पठान ने वर्ष 2010 में मुंबई के विरुद्ध 37 गेंदों पर शतक लगाया था। अब मयंक ने सबसे तेज शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय का खिताब हासिल कर लिया है। इस श्रृंखला में क्रिस गेल प्रथम स्थान पर हैं, इन्होंने वर्ष 2013 में पुणे के विरुद्ध 30 गेंदों पर शतक लगाया था। इस आईपीएल सीजन का पहला शतक पंजाब के नाम हुआ। टीम के खिलाड़ी राहुल ने बेंगलुरु के विरुद्ध 132 रन की पारी खेली। यह इस लीग में प्रथम बार हुआ था कि एक भारतीय बल्लेबाज ने अकेले सबसे बड़ा स्कोर बनाया। पूर्व में ऋषभ पंत ने 128 रन शानदार पारी खेली थी।

मैच में सस्ते और महंगे प्लेयर का प्रदर्शन

राजस्थान टीम के कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ व संजू सैमसन 8 करोड़ रुपयों के साथ सबसे ज्यादा महंगे खिलाड़ी हैं। इस मैच में सैमसन ने 42 गेंदो पर 85 रन बनाए तथा स्मिथ ने 27 गेंदों पर 50 रन बनाये। राजस्थान टीम में श्रेयस गोपाल और पराग 20 लाख रुपये लेने वाले सस्ते खिलाड़ी हैं। इस मैच में गोपाल ने 44 रन लिये लेकिन एक भी विकेट नहीं ले सके। इसी तरह से पराग 2 गेंदों पर ही आउट हो गए।

पंजाब टीम के कप्तान लोकेश राहुल जो कि 11 करोड़ रुपए लेते हैं और ग्लेन मैक्सवेल जो कि 10.75 करोड़ रुपए लिया करते हैं, वे दोनों इस टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। राहुल ने 54 बॉल पर 69 रन की बनाये व जबकि मैक्सवेल केवल 13 रन ही बना पाए। इस टीम में मुरुगन अश्विन जो कि 20 लाख रुपए लेते हैं व सरफराज खान जो कि 25 लाख रुपए लेते हैं, वे सर्वाधिक सस्ते खिलाड़ी हैं। सरफराज का नम्बर नहीं आया, परन्तु अश्विन ने 1.3 ओवर में 16 रन बनाये और 1 विकेट भी लिया।