French open 2020: फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे 13वें बार राफेल नडाल; 20 ग्रेड स्लैम जीत कर फेडरल की बराबरी का मौका!

French open 2020: फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे 13वें बार राफेल नडाल; 20 ग्रेड स्लैम जीत कर फेडरल की बराबरी का मौका!

कोरोनावायरस के बीच टेनिस ग्रैंड स्लैम,  फ्रेंच ओपन पेरिस में खेला जा रहा है। जो कि अब अपने अंतिम चरण तक पहुंचने लगा है। क्लेकोर्ट के शहंशाह राफेल नडाल ने मंगलवार रात को खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में इटली के जानिक सिनर को सीधे सेटों में हरा कर 13वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मे पहुंच गए हैं। श्वार्टजमैन ने खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में ऑस्ट्रिया के खिलाड़ी डोमिनिक थीम को 7(7)-6(1), 5-7, 6(6)-7(8), 7(7)-6(5), 6-2 से हरा कर सेमिफिनल मे अपनी जगह बना ली है। वहीं दूसरी ओर, वूमेन सिंगल्स की ओर से चेक रिपब्लिक की पेत्रा क्वितोवा ने फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट में दूसरी बार सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही।

 क्वितोवा  का मुकाबला वर्ल्ड नंबर – 6  अमेरिकी प्लेयर सोफिया केनिन से होगा। इससे पहले 2012 के फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल से क्वितोवा बाहर हो गई थी, वे दो बार 2011 और 2014 में विंबलडन खिताब जीत चुकी है। पोलैंड की ईगा स्वैटेक और अर्जेंटीना की नादिया पोडोरोस्का के बीच वूमेंस सिंगल्स का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा।

नडाल जीत चुके हैं लगातार 3 बार खिताब

क्लेकोर्ट के बादशाह कहे जाने वाले राफेल नडाल ने अब तक सबसे ज्यादा 12 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीत चुके हैं। कुल मिलाकर देखे तो अब तक सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले टेनिस प्लेयर राफेल है, जो की स्विजरलैंड के रोजर फेडरर से केवल एक खिताब पीछे हैं।  हालांकि, फेडरर को चोट लगने के कारण इस बार पेरिस में हो रहे ग्रैंड स्लैम नहीं खेल पा रहे हैं। ऐसे में डिफेंडिंग चैंपियन नडाल के पास उनकी बराबरी करने का बेहद अच्छा मौका है।

कैसा रहा मुकाबला 

फ्रेंच ओपन 12 बार जीत चुके चैंपियन नडाल को शुरुआत में सिनर से कड़ी चुनौती मिली। लेकि,  इसके बाद उन्हें 7-6, 6-4, 6-1 से मैच जितने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। सर्द हवाओं के बीच यह मैच स्थानीय समयानुसार रात के लगभग 1:30 बजे खत्म हुआ। इस बार फ्रेंच ओपन में देर रात तक टूर्नामेंट खेले जा रहे हैं,  क्योंकि पहली बार क्लेकोर्ट टूर्नामेंट में दूधिया रोशनी का इस्तेमाल किया जा रहा है। मैच खत्म होने के बाद नडाल ने कहां की देर रात 1:30 पर मैच का खत्म होना कोई आदर्श स्थिति नहीं है। यहां बेहद सर्दी है और मै, ईमानदारी से कहूं तो टेनिस खेलने के लिए यह मौसम बिल्कुल भी ठीक नहीं है। इस तरह के वातावरण में टेनिस खेलना शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

मेन्स सिंगल्स मे प्रवेश किए 2 फाइनलिस्ट

सर्बिया के स्टार और बेहतरीन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और स्पेन के राफेल नडाल ने बुधवार को ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट, फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। दोनों ही बेहतरीन टेनिस प्लेयर है। जहां जोकोविच ने मेंस सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्टा को एक सेट हराने के बाद 4-6, 6-2, 6-3, 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। अब वर्ल्ड नंबर वन जोकोविच का सेमीफाइनल का मैच स्टेफानोस सितसिपास के साथ होगा। स्टेफानोस सितसिपास ने क्वार्टर फाइनल में आंद्रेई रूबलेव को 7-5, 6-2, 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। बता दें, कि जोकोविच ने दसवीं बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली है। जोकोविच फ्रेंच ओपन का दूसरा और 18वाँ  ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से अब केवल दो कदम दूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.