DC vs RCB : एक बार फिर ढेर हुए विराट के शेर; दिल्ली ने दी 59 रनो की करारी शिकस्त!

DC vs RCB : एक बार फिर ढेर हुए विराट के शेर; दिल्ली ने दी 59  रनो की करारी शिकस्त!

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 13 सीजन का 19वाँ मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को बुरी तरह से शिकस्त का सामना करना पड़ा। दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 59 रन से हराकर इस टूर्नामेंट की पॉइंट टेबल पर फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। कल के इस महामुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने टॉस जीतकर सबसे पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और दिल्ली कैपिटल्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। ऐसे में दिल्ली कैपिटल्स से पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी और मार्कस स्टोइनिस की  जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 196 रन बनाए।

जिसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सामने जीत के लिए महज 197 रन का टारगेट रखा। लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर केवल 137 रन ही बना सके और 59 रन से मुकाबले में शिकस्त खाने पड़े।  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज़्यादा 39 गेंदों पर 43 रन की पारी खेली। जहां विराट कोहली ने 2 चौकों के अलावा 1 दमदार छक्का जड़ा। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदों मैं 53 रनों की नाबाद पारी खेली। जिनमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। इसके बाद पृथ्वी शॉ ने 42 रन और शिखर धवन ने 32 रनों के साथ अच्छी पारी खेली। जहां मोहम्मद सिराज ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ दो विकेट लिए 

दिल्ली कैपिटल्स की बल्लेबाजी 

दिल्ली कैपिटल्स ने मैच के शुरु होने से पहले, अपनी टीम में बदलाव किया। जहां अमित मिश्रा को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठा कर अक्षर पटेल को प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका दिया और फिर दिल्ली कैपिटल्स टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी। जहां पृथ्वी शॉ ने 23 गेंदों पर 42 रन और शिखर धवन ने 28 गेंदों पर 32 रन  के साथ बेहतरीन बल्लेबाजी की शुरुआत की, दोनों ही पावर प्ले खिलाड़ियों ने मिलकर 63 रन बटोरे। यह आईपीएल 2020 के पावरप्ले में बनाया गया अब तक का सबसे ज्यादा स्कोर है। जिसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली कैपिटल्स को सबसे बड़ा झटका देते हुए पृथ्वी शॉ को 42 रन पर आउट किया और फिर दूसरा झटका शिखर धवन के रूप में लगा जो 32 रन बनाते हुए आउट हो गए।  तीसरे खिलाड़ी श्रेयस अय्यर को 13 गेंदों पर 11 रन बनाते हुए कैच आउट किया और फिर ऋषभ पंत जिन्होंने 25 गेंदों पर 37 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हो गए।  दिल्ली की तरफ से मार्कस स्टोइनिस ने  अर्धशतक यानी हाफ सेंचुरी जड़ा  जहां स्टोइनिस ने 26 गेंदों पर 53 रन और हेटमायर ने 7 गेंदों पर 11 रन बनाते हुए नाबाद लौटे।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की गेंदबाजी

टॉस हारते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत की, जहां रॉयल चैलेंजर्स ने दिल्ली के टीम को पहला झटका देते हुए पृथ्वी शॉ को 22 रन पर विलियर्स की गेंद पर विलियमसन की गेंद पर मोहम्मद सिराज ने आउट किया। वही दूसरा झटका देते हुए शिखर धवन को 32 रन पर इशारों उड़ाना ने आउट किया। दिल्ली कैपिटल्स को तीसरा झटका तब लगा जब मोइन अली की गेंद पर 11 रन बनाते हुए टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर को  देवदत्त पादिक्कल ने कैच आउट किया। इसके बाद दिल्ली को चौथा और आखिरी झटका लगा ऋषभ पंत के रूप में जिन्होंने 37 रन बनाते हुए मोहम्मद सिराज की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। 

दिल्ली कैपिटल्स के टॉप स्कोर

मार्कस टेनिस – 26 गेंदों पर 53 रन 

पृथ्वी शॉ – 23 गेंदों पर 42 रन

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की बल्लेबाजी

 विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने कल के आईपीएल मैच में दो बड़े बदलाव किए, जहां ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एडम जैम्पा के साथ-साथ गुरकीरत सिंह को बाहर बैठा दिया, वही एडम जैम्पा की जगह ऑलराउंडर मोइन अली को टीम में जगह दी। जबकि गुरकीरत सिंह  की जगह मोहम्मद सिराज को प्लेइंग इलेवन में शामिल कर लिया गया।

 दिल्ली कैपिटल्स से मिले 197 रन का टारगेट पीछा करते हुए, बेंगलुरु के टीम से देवदत्त पादिक्कल और आरोन फिंच की जोड़ी सबसे पहले मैदान में उतरी। लेकिन, देवदत्त पादिक्कल इस मैच में कोई खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके, वे 6 गेंदों पर 4 रन बनाते हुए कैच आउट हो गए  जिसके बाद दूसरे ओपनर आरोन फिंच भी 14 गेंदों पर 13 रन बनाते हुए कैच आउट हो गए। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को तीसरा झटका देते हुए दिल्ली कैपिटल्स के एबी डिविलियर्स को 6 गेंदों पर 9 रन बनाते हुए कैच आउट किया। 3 विकेट गिरने के बाद सारा दारोमदार कप्तान कोहली के सर आ गया, जहां विराट कोहली का साथ निभा रहे मोईन अली को भी 11 रन बनाते हुए, कैच आउट किया। लगातार गिरते विकेट के बीच विराट कोहली को भी 39 गेंदों पर 43 रन बनाते हुए दिल्ली कैपिटल्स के बेहतरीन गेंदबाज का कगिसो रबादा ने ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करवाया। चौथा झटका वाशिंगटन सुंदर के रूप में लगा जो 11 गेंदों पर 17 रन बनाते हुए आउट हो गए। वही सातवां झटका शिवम दुबे के रूप में लगा, जिसने 12 गेंदों पर 11 रन बनाते हुए बोल्ड आउट हो गए। जिसके बाद इसरो उड़ाना ने 3 गेंदों पर 1 रन बनाते हुए आउट हो गए। अखरी विकेट के रूप में मोहम्मद सिराज 4 गेंदों पर 5 रन बनाते हुए आउट हो गए। 

दिल्ली कैपिटल्स  की गेंदबाजी

दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सबसे पहला झटका दिया, देवदत्त पादिक्कल के रुप मे जिन्होंने महज 4 रन बनाते हुए अनुभवी स्पिनर गेंदबाज आर अश्विन की गेंद पर मार्कस स्टोइनिस के हाथों कैच आउट किया। जिसके बाद 13 रन बनाते हुए आरोन फिंच को अक्षर पटेल अपनी गेंद पर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउटकरवाया। तीसरा झटका देते हुए दिल्ली कैपिटल ने 9 रन के स्कोर पर एबी डिविलियर्स को अनरिच नॉर्टेजे की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट करवाया। चौथा झटका देते हुए शिमरोन हेटमायर के हाथों अक्षर पटेल ने मोईन अली को 11 रन के स्कोर पर कैच आउट करवाया। जिसके बाद पांचवा और सबसे जबरदस्त झटका लगा रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को जब टीम के कप्तान विराट कोहली को  बेहतरीन गेंदबाज कगिसो रबादा ने 43 रनों पर आउट किय।  रबादा ने अपना दूसरा शिकार बनाया वाशिंगटन सुंदर को जिसके बाद विकेट गिरती है, शिवम दुबे की जिसे कगिसो रबाडा ने क्लीन बोल्ड किया।  टीम को आठवां और आखरी झटका इसुरु उडाना के रूप में लगा जो केवल 1 रन बनाकर रबादा के हाथों शिकार हुए।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टॉप स्कोर

विराट कोहली – 39 गेंदों पर 43 रन 

वाशिंगटन सुंदर – 11 गेंदों पर 17 रन

पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने की जबरदस्त ओपनिंग पार्टनरशिप

दिल्ली कैपिटल की ओर से शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने कल के मैच की शानदार शुरुआत की दोनों जबरदस्त बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 68 रन जोड़े जहां पृथ्वी शॉ ने 23 गेंदों पर 42 रन की बेहतरीन पारी खेली इन्हें मोहम्मद सिराज ने कैच आउट किया जिसके बाद शिखर धवन ने 28 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली इन्हें इसुरु उड़ाना ने मोईन अली के हाथों कैच आउट किया टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर 11 रन बनाते हुए मोइन अली के ईद पर देवदत्त पादिक्कल के द्वारा बाउंड्री पर शानदार कैच पकड़ते हुए आउट किया

दिल्ली के बेहतरीन गेंदबाज अश्विन और अक्षर ने दिखाया कमाल

दिल्ली कैपिटल्स के अनुभवी स्पिनर गेंदबाज अश्विन और अक्षर में बिल्कुल सधी हुई गेंदबाजी की। दोनों ही शानदार गेंदबाज के 8 ओवर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम महज़ 44 रन ही बना सके। दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज  अक्षर ने 4.50 की इकोनामी से 18 रन देकर दो विकेट लिए। वही अश्विन ने 6.50 की इकोनामी से 26 रन देकर एक विकेट लिया। कल के मैच में दिल्ली कैपिटल के बेहतरीन गेंदबाज अक्षर को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की शुरुआत अच्छी नहीं पावर प्ले में ही गवा दिए 3 विकेट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रही। रॉयल चैलेंज बेंगलुरु की टीम ने पावर प्ले में ही 3 विकेट गंवा दिए। बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए देवदत्त पादिक्कल ने छह गेंदों पर 4 रन और एरोन फिंच 14 गेंदों पर महज़ 13 रन  ही बना सकें। देवदत्त पादिक्कल को रविचंद्रन द्वारा आउट किया गया। जिसके बाद एरोन फिंच को भी अक्षर पटेल की गेंद पर ऋषभ पंत के द्वारा कैच आउट किया गया। इसके बाद एबी डिविलियर्स केवल 9 रन बनाकर एनरिच नोर्तजे की बॉल पर आउट हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.