MI vs RR : पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए मुंबई इंडियंस ने 57 रन से राजस्थान रॉयल्स को हराया!

MI vs RR : पिछले 5 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए मुंबई इंडियंस ने 57 रन से राजस्थान रॉयल्स को हराया!

कल अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 20वां मुकाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला गया। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने राजस्थान रॉयल्स को 57 रनों से हराकर एकतरफा जीत हासिल कर ली है।  कल के शानदार मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टीम ने पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एकतरफा प्रदर्शन करते हुए, इंडियन प्रीमियर लीग में जीत की हैट्रिक लगाई। आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुंबई इंडियंस के रन के लिहाज से देखा जाए तो यह अब तक की  सबसे बड़ी जीत रही है। 

अबू धाबी में खेले गए कल के मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर सबसे पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और राजस्थान रॉयल्स को गेंदबाजी का न्योता दिया।  ऐसे में मुंबई इंडियंस सबसे पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी और मुंबई इंडियंस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 194 रन का टारगेट दिया। 

जिसका जवाब देने राजस्थान रॉयल्स मैदान में उत्तरी जरूर लेकिन मैच के दौरान 194 रन के टारगेट को पूरा करना राजस्थान रॉयल्स के लिए नामुमकिन सा लगने लगा और इसी के साथ राजस्थान रॉयल्स ने 18.1 ओवर में केवल 136 रन बनाकर ऑल आउट हो गए।  मुंबई इंडियंस 57 रनों से राजस्थान रॉयल्स को हराते हुए 8 पॉइंट्स के साथ पॉइंट टेबल पर अपनी जगह बना ली है।  हालांकि,  कल का यह मुकाबला मुंबई इंडियंस के लिए बहुत ही खास रहा, क्योंकि पिछले 5 सालों के बाद मुंबई इंडियंस राजस्थान रॉयल्स को मात देने में कामयाब रही। मुंबई इंडियंस  के इस जीत का सारा श्रेय जसप्रीत बुमराह ट्रेंट बोल्ट और जेम्स पैटिंसन हो जाता है। जसप्रीत बुमराह ने 4  और जेम्स पैटिंसन ने दो विकेट लिए वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स के तरफ से सबसे शानदार पारी जोस बटलर ने खेली। जहां इन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ कुल 70 रन की बेमिसाल पारी खेल कर मैच को जितने की पूरी कोशिस की,ऐसा सम्भव नही हो सका। 

मुंबई इंडियंस की शानदार बल्लेबाजी

टॉस जीतकर सबसे पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने अपने 4 विकेट गंवाकर 193 रन बनाए। जहां सबसे पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे मुंबई इंडियंस के बेहतरीन खिलाड़ी रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक जहां रोहित शर्मा ने 35 रन बनाए । वही क्विंटन डीकॉक  ने 15 गेंदों पर 23 रन बनाते हुए दोनों की जोड़ी ने मैदान पर चौकों और छक्कों की बरसात करते हुए खेल की दमदार शुरुआत की  दोनों की जोड़ी ने अपने पहले विकेट में 49 रन जोड़ें। वही क्विंटन डीकॉक को 23 रन बनाते हुए निजी स्कोर पर आउट किया और फिर  रोहित शर्मा को 35 रन  पर आउट किया।  उसके बाद मैदान मे ईशान किशन को लगातार दो गेंदों पर आउट किया उसके बाद मुंबई इंडियंस को चौथा झटका देते हुए,  कुणाल पांड्या को 17 गेंदों पर 12 रन बनाते हुए  आउट किया हे। मैदान में आते हैं,  सूर्यकुमार यादव जिन्होंने 47 गेंदों पर 79 रन की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को 193 स्कोर तक पहुंचाया उनका साथ हार्दिक पांड्या ने दिया जिन्होंने 19 गेंदों पर 30 रन की नाबाद पारी खेली। 

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाज

सबसे पहले मैदान में उतरे रोहित शर्मा और क्विंटन डीकॉक बहुत ही शानदार मैच खेला। लेकिन मुंबई इंडियंस को पांचवें ओवर में सबसे पहला झटका लगा जब क्विंटन डीकॉक ने 15 गेंदों पर तीन 4 और एक 6 की मदद से 23 रन बनाते हुए कार्तिक त्यागी ने अपनी गेंद  से उन्हें आउट किया। जिसके बाद दूसरा झटका मुंबई इंडियंस को लगता है, रोहित शर्मा के रूप में जिससे श्रेयस गोपाल ने तीसरे ओवर में कप्तान रोहित शर्मा को तिवेतिया के हाथों कैच आउट करवाया और दूसरे ही गेंद पर ईशान किशन को सैमसन के हाथों कैच आउट कराया।  चौथा झटका लगता है, मुंबई इंडियन को 14 ओवर में जब कुणाल पांडे 17 गेंदों में 12 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर के गेंद पर श्रेयस गोपाल के हाथों कैच आउट किया।

मुंबई इंडियंस के टॉप स्कोर

 सूर्यकुमार यादव – 47 रन पर 79 रन

रोहित शर्मा-  23 गेंदों पर 35 रन

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी

194 रन के टारगेट का पीछा करते हुए, मैदान में उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बहुत ही खराब है। बल्लेबाजी करते हुए युवा यशस्वी जयसवाल का खाता अभी खुला भी नहीं था, कि वह आउट हो गए  वहीं कप्तान स्टीव स्मिथ 7 गेंदों पर 6 रन बनाते हुए, जिसके बाद आते हैं संजू सैमसन पिछले कुछ मैचों के दौरान हीरो बने हुए थे, जिन्होंने जमकर अपनी पारियां खेली लेकिन आज उनका बल्ला नहीं चल सका 3 गेंदों पर 0 रन बनाते हुए पवेलियन लौट चलें। फिर आते हैं जॉस बटलर जिन्होंने मैच में कुछ रन बनाए हालांकि जॉस बटलर मैच को संभालने की कोशिश कि लेकिन वह नाकामयाब रहे।  जोस बटलर ने अर्धशतक मारते हुए अपनी 44 गेंदों पर 70 रन की बेमिसाल पारी खेली। जहां 44 गेंदों पर 4 चौके और 5 छक्के लगाकर मैच को को जीत उम्मीद दिलाते हुए। लेकिन, अफसोस बटलर राजस्थान रॉयल्स को जीत हासिल नहीं करवा सके। 18. 1 ओवर में राजस्थान रॉयल्स ऑल आउट हो गए।

मुंबई इंडियंस की गेंदबाज़ी

मुंबई इंडियंस की तरफ से कल के मैच में शानदार गेंदबाजी और लाजवाब फील्डिंग देखने को मिला। पहले ही ओवर में यशस्वी जयसवाल को 0 रन पर आउट किए। फिर दूसरे ओवर में बुमराह ने कप्तान स्टीव स्मिथ को 6 के स्कोर पर आउट किया और तीसरे ओवर में बोल्ट ने ही शानदार फॉर्म में संजू सैमसन को आउट किया।  राजस्थान रॉयल्स को नौवें ओवर में चौथा झटका लगता है महिपाल लैमरोर की ओर से जिन्होंने 13 गेंदों में 1 चौके और 11 रन बनकर राहुल चाहर की गेंद पर आउट हो गए। राजस्थान रॉयल्स को 14 ओवर में पांचवां झटका तब लगा जब विस्फोटक बल्लेबाज जॉस बटलर 70 रन बनाकर पैटिंसन की गेंद पर आउट हुए। पोलार्ड ने एक शानदार कैच पकड़ा अगर वह छूट जाती तो गेंद छक्के के लिए बाउंड्री से बाहर चली जाती। 15 ओवर में चौथी गेंद पर  टॉम कुर्रम के रूप में छठा झटका लगा जब उनका विकेट पोलार्ड ने लिया हार्दिक पांड्या ने शानदार कैच के साथ अपनी जबर्दस्त गेंदबाजी करते हुए तीसरे ओवर में दूसरा दमदार झटका दिया बुमराह के गेंद पर राहुल तेवतिया को बोल्ड किया और फिर पांचवें गेद में श्रेयस गोपाल को अपना शिकार बनाया। इसी तरह 18 ओवर में केवल 136 रन बनाकर राजस्थान रॉयल्स ऑल आउट हो गए। 

राजस्थान रॉयल्स के टॉप स्कोर 

जॉस बटलर – 44 गेंदों पर 70 रन

 जोफ्रा आर्चर – 11 गेंदों पर 24 रन

पहली बार 4 विकेट लेते हुए बुमराह ने आईपीएल में बनाया रिकॉर्ड

शानदार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में पहली बार 4 विकेट लिए हैं। इससे पहले बुमराह ने अपना बेस्ट परफॉर्मेंस 2017 में दिखाया था। तब उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 7 रन देकर तीन विकेट लिए थे। आईपीएल में अब तक कुल 83 मैचों में 93 विकेट ले चुके हैं और उन्होंने 10 ओवर में यानी 16 से 20 से ज्यादा 9 विकेट लेने के मामले में कगिसो रबाडा की 12 दिन की कर ली है।

हार्दिक और सूर्य कुमार के बीच जबरदस्त 25 रनों की पार्टनरशिप

सूर्यकुमार हार्दिक पांड्या के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 गेंदों पर 75 रन की नाबाद पारी खेली इसके अलावा रोहित शर्मा ने 35 और हार्दिक पांड्या ने 30 और क्विंटन डिकॉक ने 23 रनों की बेमिसाल पारी खेली आज इन के दम पर मुंबई ने चार विकेट पर 193 रन बनाकर जीत हासिल की राजस्थान के लिए गोपाल ने दो विकेट लिए और कार्तिक त्यागी ने एक-एक विकेट अपने नाम किया

रोज आईपीएल से जुड़ी तमाम दिलचस्प खबरों को जानने के लिए हमारे साइट को सब्सक्राइब करें ताकि आईपीएल की लेटेस्ट अपडेट आप तक जल्द से जल्द पहुंच सके। यदि आप हमारे द्वारा दी गई आईपीएल की लेटेस्ट अपडेट से आनंद उठा रहे हैं, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।