CSK vs KKR : चेन्नई सुपर किंग और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच महामुकाबला!

CSK vs KKR : चेन्नई सुपर किंग और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच महामुकाबला!

अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में आज इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 21वा मैच चेन्नई सुपर किंग और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच होने वाला है। फिलहाल, चेन्नई सुपर किंग कुछ खास प्रदर्शन करते नहीं दिख रहे हैं। हालांकि वह अपने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से ज़ारूर हराया था। लेकिन, चेन्नई के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स एक बड़ी चुनौती बनकर है।  सीजन के शुरू में मुंबई इंडियंस को हराने के बाद चेन्नई सुपर किंग लगातार तीन मैच हारते हुए फिर एक बार जीत की ओर बढ़ी है। हालांकि, अब देखना यह है की किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए बेहतरीन मैच के जैसा आज का मैच भी चेन्नई सुपर किंग खेल पाती है या  नहीं।

 कोलकाता नाइट राइडर्स अपने पिछले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों हार स्वीकार कर चुके हैं। फिलहाल, कोलकाता नाइट राइडर्स 4 पॉइंट के साथ चौथे नंबर पर है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स पांचवें नंबर पर है।  अब तक आईपीएल में खेले गए मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स चार में से दो मैच जीत चुकी है। वहीं चेन्नई सुपर किंग पांच मैचों में से दो मैचों में जीत हासिल की है। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए पिछले मैच में शेन वॉटसन और फाफ डु प्लेसिस ने कुल 181 रन की नाबाद पार्टनरशिप खेलकर चेन्नई को 10 विकेट से एकतरफा जीत दिलाई थी।  ऐसे में अब देखना यह है, कि आज के मैच में धोनी के धुरंधर खिलाड़ी हावी होते हैं या दिनेश कार्तिक की टीम अपना परचम लहराती है।

चेन्नई सुपर किंग के अहम खिलाड़ी

आईपीएल के सीजन की शुरूआत में चेन्नई सुपर किंग अपने पहले मैच में मुंबई इंडियन को हराने के बाद लगातार तीन मैच में चेन्नई सुपर किंग को हार का सामना करना पड़ा। लेकिन,  पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जीत हासिल करके चेन्नई सुपर किंग वापस फॉर्म में लौट चुके हैं।  सीएसके के लिए सबसे अच्छी बात यह है,  कि शेन वॉटसन दोबारा फॉर्म में लौट चुके हैं। उन्होंने पिछले मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और फाफ डू प्लेसिस के साथ मिलकर पहले विकेट में 181 रन की पार्टनरशिप की थी और टीम को जीत दिलाई  कोलकाता के खिलाफ आज के मैच में भी महेंद्र सिंह धोनी को इन दोनों की तरह ओपनिंग पार्टनरशिप की उम्मीद है। इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग के पास अंबाती रायडू, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा और खुद धोनी जैसे बेमिसाल खिलाड़ी है। हालांकि, धोनी के बल्लेबाजी क्रम पर सवाल उठे हैं  लेकिन, अब देखना यह है कि आगे के मैचों में धोनी किस नंबर पर खेलते हैं। जडेजा का बल्ला काफी अच्छा चल रहा है। पंजाब के खिलाफ उन्होंने डेथ ओवरों में प्रभावी गेंदबाजी कर पंजाब को 200 का आंकड़ा छूने नहीं दिया था। ब्रावो और ठाकुर के अलावा तेज गेंदबाज ने सैम कुरैन है और स्पिनर गेंदबाज के रूप में जडेजा का साथ देने के लिए पियूष चावला भी मैच में मौजूद है।

कोलकता नाइट राइडर्स के अहम खिलाड़ी

 जहां तक बात करें कोलकाता नाइट राइडर्स की तो इनके ऊपर केई सारे सवाल खडे है, खासकर बल्लेबाजी में शुभमन गिल बिना किसी संदेह के बिल्कुल फॉर्म में चल रहे हैं। लेकिन, उनकी सलामी जोड़ीदार सुनील नारायण से जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की उम्मीद है की गई थी, वह देखने को नहीं मिल रही है। चेन्नई के खिलाफ यहां बदलाव देखने को मिल सकता है। राहुल त्रिपाठी ने पिछले मैच में निचले क्रम में अच्छा परफॉर्म किया था और वे मुख्य रूप से सलामी बल्लेबाज है तो ऐसे में टीम गिल के साथ त्रिपाठी को आजमा सकती है। वहीं इयोन मोर्गन के बल्लेबाजी स्थान को लेकर भी टीम निशाने पर है। तूफानी और जबरदस्त बल्लेबाज आंद्रे रसेल भी अब तक उस तरह की पारी नहीं खेल सके हैं, जिसकी हमारे दर्शकों को उम्मीदें हैं। कोलकाता की गेंदबाज़ी युवा कंधों पर टिकी हुई है और अनुभवी भी उनका साथ दे रहे है। शिवम मावी और कमलेश नगरकोटी जैसे बेहतरीन युवा गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से लोगों को काफी प्रभावित किया है और पैट कमिंस भी टीम के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहे हैं।

जानते हैं आज के मैच के दौरान मौसम और पिच का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेले जाने वाले मैच के दौरान मौसम साफ रहेगा और आज का तापमान 28 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जायद स्टेडियम के पिच पर बल्लेबाजी को मदद मिल सकती है। यह स्टेडियम स्लो विकेट होने के कारण स्पिनरस को  काफी सहायता मिलेगी। शेख जायेद स्टेडियम में आज जो भी खिलाड़ी टॉस जीतगा,  उसकी पहली पसंद गेंदबाजों ही रहेगी, क्योंकि पिछले 45 टी-20 के रिकॉर्ड के मुताबिक पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों की जीत का सक्सेस रेट 56.81 % है। 

अबू धाबी में खेले गए पिछले मैच के रिकॉर्ड्स

  • अबू धाबी के जायेद स्टेडियम में खेले गए कुल टी-20 मैच –  44
  •  स्टेडियम में सबसे पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों की जीत की संख्या है – 19
  •  यहां सबसे पहले गेंदबाजी करने वाली टीमों की जीत की संख्या है –  25 
  • इस स्टेडियम में पहली पारी में टीम का औसतन स्कोर – 137
  • तथा दूसरी पारी में टीम का औसतन स्कोर – 128

आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग का सक्सेस रेट कोलकाता नाइट राइडर्स से काफी ज्यादा है 

आईपीएल में चेन्नई का सक्सेस रेट कोलकाता नाइट राइडर्स से सबसे ज्यादा है। जहां चेन्नई सुपर किंग अब तक आईपीएल में कुल 170 मैच खेल चुके है, जिनमें से 102 मैचों में जीत हासिल हुई , वहीं 67 मैच हार का सामना करना पडा और एक मैच बेनतीजा रहे। तथा इस हिसाब से आईपीएल मैं चेन्नई सुपर किंग का सक्सेस रेट 60.65% है।

 वहीं दूसरी ओर कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक आईपीएल में कुल 182 मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच में उन्हें जीत हासिल हुई, जबकि 88 मैच में हार का मज़ा चखना पडा। इस हिसाब से कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल में सक्सेस रेट चेन्नई सुपर किंग के सक्सेस रेट से काफी कम 52.47% है।

आईपीएल में अब तक कोलकाता ने 2 और चेन्नई ने 3 खिताब अपने नाम किए

इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अब तक 2014 और 2012 में फाइनल खेले हैं और दोनों ही बार चैंपियन बने। वहीं दूसरी और चेन्नई सुपर किंग लगातार दो बार 2010 और 2011 में जीत का खिताब अपने नाम किया और चेन्नई सुपर किंग 2018, 2012, 2013, 2015 और 2019 में आईपीएल के रनर अप भी रह चुकी है।

जरूरी है रसेल और कार्तिक का फॉर्म में आना

नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक और ऑलराउंडर आंद्रे रसेल का मैच में फॉर्म में आना बहुत जरूरी है  रसेल ने अब तक चार मैचों में 48 रनों बनाए हैंज़ जबकि दिनेश कार्तिक ने अब तक चार मैचों में केवल 37 रन ही बना सके।  हालांकि, टीम के ओपनर सुनील नरेन कुछ खास जलवा नहीं दिखा पा रहे हैं 

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ चेन्नई ने दिखाया था अपना दम 

अब तक आईपीएल के एक मैच जीतने के बाद चेन्नई सुपर किंग लगातार तीन मैचों में हार का समना करना पड़ा लेकिन, अपने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग ने किंग्स इलेवन पंजाब को 10 विकेट से धूल चटा दिया। ओपनर शेन वॉटसन ने अपने पिछले मैच में जबरदस्त पारी खेली  ऐसे में खिलाड़ी पिछले मैच की तरह इस मैच में भी फॉर्म में हुए तो चेन्नई आज के मैच में भी जीत सकते हैं।

यदि आप आज के मैच में चेन्नई सुपर किंग और कोलकाता नाइट राइडर्स की लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब करना ना भूले। यदि आप हमारे साईट को सब्सक्राइब करते हैं, तो हमारे द्वारा पोस्ट की गई आईपीएल की लेटेस्ट जानकारी आप तक बहुत जल्द पहुंच जाएगी।

चेन्नई सुपर किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, पीयूष चावला और सैम कुरेन, अंबाती रायुडु,शार्दुल ठाकुर।

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

दिनेश कार्तिक (कप्तान और विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, नितीश राणा, शिवम मावी, शुभमन गिल, पैट कमिन्स और वरुण चक्रवर्ती, कुलदीप यादव, सुनील नारायण, इयोन मोर्गन।

Leave a Reply

Your email address will not be published.