KXIP vs CSK: चेन्नई ने पंजाब को दी 10 विकेट से मात; चेन्नई टीम के लिए वॉटसन और डु प्लेसिस ने की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप!

KXIP vs CSK: चेन्नई ने पंजाब को दी 10 विकेट से मात; चेन्नई टीम के लिए वॉटसन और डु प्लेसिस ने की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप!

आईपीएल के 13वें संस्करण का 18वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया। जिसमें चेन्नई ने पंजाब को 10 विकेट से मात दी। आईपीएल के सीजन में ऐसा प्रथम बार हुआ है कि दुबई स्टेडियम में कोई टीम चेज करके मैच जीती। पूर्व में यहां पर 7 मैच हो चुके हैं, उनमें जो टीम पहले बल्लेबाजी करने  आयी, वही जीती थी। चेन्नई टीम इस आईपीएल सीजन में अभी तक 5 मैच खेल चुकी है और इस टीम ने सीजन के ओपनिंग मैच में ही मुंबई इंडियंस को शिकस्त दी थी। फिर बाद में चेन्नई टीम एक के बाद एक 3 मैच में हार गयी थी। अब इस मैच में जीतने पर चेन्नई के कुल 4 पॉइंट हो गए हैं।

इस मैच में चेन्नई के ओपनर शेन वॉटसन ने तथा फाफ डु प्लेसिस के मध्य 181 रन की नाबाद साझेदारी भी हुई। यह साझेदारी चेन्नई टीम की ओर से प्रथम विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। पूर्व में माइक हसी और मुरली विजय भी चेन्नई के लिए वर्ष 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विरुद्ध 159 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप कर चुके हैं। इस मैच में वॉटसन को मैच विनिंग पारी के लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

धोनी ने बनाया आईपीएल में 100 कैच करने वाले दूसरे विकेटकीपर का रिकॉर्ड

चेन्नई टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में एक और नया रिकॉर्ड बना लिया है। इस मैच के बाद धोनी आईपीएल में 100 कैच पूरे करने वाले दूसरे विकेटकीपर बन चुके हैं। जब यह मैच चल रहा था, उसी दौरान उन्होंने पंजाब टीम के कप्तान राहुल का कैच पकड़कर यह रिकॉर्ड बना लिया। धोनी से ज्यादा कैच केवल कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने बनाए हैं, दिनेश कार्तिक 103 कैच का रिकॉर्ड बना चुके हैं। 

वॉटसन ने 20वीं तथा डु प्लेसिस ने लगाई15वीं फिफ्टी, राहुल की भी इस लीग की 18वीं फिफ्टी

आईपीएल के इस मैच में डु प्लेसिस ने अपनी 15वीं फिफ्टी लगाई तथा वॉटसन ने अपनी 20वीं फिफ्टी। जहां डु प्लेसिस ने 53 गेंदों पर 87 रन बनाए और साथ ही 11 चौके व 1 छक्का भी लगाया। वहीं दूसरी तरफ वॉटसन ने भी अपनी पारी में  53 गेंदों में 83 रन बना लिए और उन्होंने 11 चौके और 3 छक्के भी लगाए।

वहीं पंजाब टीम ने 4 विकेट हारकर 178 रन प्राप्त किये। पंजाब टीम के कप्तान लोकेश राहुल ने भी शानदार प्रदर्शन के साथ 52 गेंदो पर सबसे अधिक 63 रन तथा निकोलस पूरन ने 17 गेंदों पर 33 रन बना लिये। राहुल की इस लीग में यह अपनी 18वीं फिफ्टी लगाई है। इसी टीम में दो और खिलाड़ियों ने मैच भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए स्कोर बनाया। जिनमें से मनदीप सिंह ने 16 गेंदों पर 27 रन और मयंक अग्रवाल ने 19 गेंदों पर 26 रन बनाये।

वॉटसन और डु प्लेसिस ने की आईपीएल की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

आईपीएल के इतिहास में टीम को 10 विकेट से विजयी बनाने वाली दूसरे नम्बर की सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप वॉटसन और डु प्लेसिस के बीच हुई। अभी तक पार्टनरशिप का यह रिकॉर्ड कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के खिलाड़ी गौतम गंभीर और क्रिस लिन ने अपने नाम कर रखा था। वे दोनों वर्ष 2017 में 184 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप करके गुजरात लॉयंस के विरुद्ध 10 विकेट से जीत गए थे।

कैसा रहा दोनों टीम के सबसे महंगे सस्ते खिलाड़ियों का प्रदर्शन 

चेन्नई टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल के एक सीजन के 15 करोड़ रुपए लेते हैं। इनको बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल पाया था। उनके ओपनर्स ने ही इस टीम को मैच में जीत दिला दी थी। इसी टीम में दीपक चाहर टीम के सर्वाधिक सस्ते प्लेयर हैं, जो कि सीजन के 80 लाख रुपए लेते हैं। दीपक चाहर ने 3 ओवर में 17 रन प्राप्त किए लेकिन उनको कोई विकेट नहीं मिल पाया।

पंजाब टीम की बात करें तो इसमें कप्तान राहुल सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं , जो कि 11 करोड़ रुपए लेते हैं। राहुल ने 52 गेंदों पर 63 रन प्राप्त किये। इसी टीम में सबसे सस्ते खिलाड़ी हरप्रीत बरार हैं, जो कि 20 लाख रुपए लेते हैं। हरप्रीत ने 4 ओवर में 41 रन बना लिए लेकिन उनको कोई विकेट नहीं मिल पाया।

पूरन और राहुल हुए एक के बाद एक आउट

शार्दुल ठाकुर ने चेन्नई टीम के लिए 2 विकेट प्राप्त किये। रविंद्र जडेजा व पीयूष चावला ने 1-1 विकेट हासिल किया। मैच में शार्दुल ने 2 गेंदों पर लगातार राहुल और पूरन को आउट कर दिया। शार्दुल ने पूरन को जडेजा द्वारा फिर राहुल को धोनी के द्वारा कैच आउट करवा दिया। पूर्व में जडेजा ने मनदीप को अंबाती रायडू के द्वारा कैच आउट भी करवा दिया था। दूसरी ओर, पीयूष चावला की गेंद पर मयंक का कैच सैम करन ने प्राप्त किया। मयंक तथा राहुल के मध्य 61 रन की ओपनिंग साझेदारी भी हुई।

3 बार चैम्पियन बन चुकी है चेन्नई 

चेन्नई सुपरकिंग्स टीम जिसकी कप्तानी महेन्द्र सिंह धोनी कर रहे हैं, इस टीम ने पहले लगातार दो बार वर्ष 2010 और 2011 में जीत हासिल की थी। पिछली बार भी यही टीम वर्ष 2018 में शानदार प्रदर्शन के साथ चैम्पियन भी बनी थी। चेन्नई टीम ने 5 बार वर्ष 2008, 2012, 2013, 2015 तथा 2019 में आईपीएल की रनरअप बनने की उपलब्धि भी प्राप्त की है, जबकि पंजाब टीम अभी तक ऐसा कोई खिताब हासिल नहीं कर पाई है।

आईपीएल से सम्बन्धित सारी लेटेस्ट खबरें और जानकारी पाने के लिए हमारे चैनल को सब्सक्राइब जरूर कीजिए।