कोलकाता या राजस्थान ; किसके सर होगा आज आईपीएल मैच में जीत का ताज

कोलकाता या राजस्थान ; किसके सर होगा आज आईपीएल मैच में जीत का ताज

आज दुबई के स्टेडियम में आईपीएल 2020 के 13वें सीजन का 12वां मैच खेला जाने वाला है। यह रोमांचक मैच कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। जहां पिछले मैच में राजस्थान टीम ने इस लीग का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था। वहीं, कोलकाता टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को शिकस्त दी थी। हालांकि, राजस्थान की टीम कोलकाता के विरुद्ध पिछले 5 वर्षों में, 5 में से केवल 1 ही मैच में ही जीत हासिल कर सकी है। 

इस आईपीएल सीजन की बात करें तो राजस्थान टीम के खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा रहा है और यह टीम दोनों बार 200 से अधिक रन बनाकर मैच जीत चुकी है, जबकि, कोलकाता टीम इस सीजन में दो मैच खेले गए हैं, उनमें से भी वह एक मैच जीती और एक में हार गई।

राहुल तेवतिया से रहेगी मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

राहुल तेवतिया ने पंजाब के शेल्डन कॉटरेल के एक ओवर में 5 छक्के जड़ दिए थे और राजस्थान टीम को जीत दिलाई थी। वे पिछले मैच के हीरो रहे हैं, इसलिए इस बार भी मैच में सभी को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद बनी हुई है। पिछली बार मैच में जब राहुल तेवतिया की टीम हार के करीब थी, तब इन्होंने जोरदार फिफ्टी लगाई और अपनी टीम को जीता दिया था।

पिछली बार दुबई में खेले गए मैच का नतीजा सुपर ओवर से निकला था, 5 मैच में कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई यहां

पिछली बार दुबई में जो मैच खेला गया था उसका नतीजा सुपर ओवर से ही हो पाया था। इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मुंबई इंडियंस को हरा दिया था। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि 200 से भी अधिक रन बनाने के बाद भी कोई मैच टाई हो गया था। बेंगलुरु ने टॉस हार गयी और इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने आई, तब इस टीम ने 3 विकेट पर 201 रन बना लिए थे। जिसका जवाब देते हुए मुंबई टीम ने भी 5 विकेट पर 201 रन ही बनाए, पर उसके आगे नहीं बढ़ पाई।

दुबई के इस स्टेडियम में आज जो मैच होगा, उसमें गेंदबाजों का रोल खास रहेगा। इस स्टेडियम में इस आईपीएल सीजन के 5 मैच खेले जा चुके हैं और इन 5 मैचों में से कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई है। दिल्ली-पंजाब टीम तथा बेंगलुरु-मुंबई टीम के बीच हुए मैच का नतीजा सुपर ओवर में निकला था, परन्तु इन दोनों ही मैच में जो टीम पहली बार बल्लेबाजी करने उतरी थी उसी टीम को ही जीत हासिल हुई थी।

कौन रहेंगे राजस्थान और कोलकाता टीम के की प्लेयर्स

राजस्थान टीम के कप्तान स्मिथ और संजू सैमसन तथा इनके अलावा जोस बटलर टीम के खास बल्लेबाज हैं। इस मैच में टीम के ऑलराउंडर्स में टॉम करन और श्रेयस गोपाल रह सकते हैं। गेंदबाजी के लिए इंग्लैंड को वर्ल्ड कप प्राप्त कराने वाले खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर और जयदेव उनादकट भी खास खिलाड़ी होंगे।

कोलकाता टीम में ऑफ स्पिनर व ओपनर बल्लेबाज सुनील नरेन तथा आंद्रे रसेल खास खिलाड़ी रहेंगे। इनके अलावा बल्लेबाज शुभमन गिल से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीदें है। आईपीएल में रसेल का स्ट्राइक रेट भी सबसे ज्यादा 186.41 है, इसलिए वो भी इस टीम के की प्लेयर रहेंगे।

राजस्थान टीम के 11 खिलाड़ी

आज राजस्थान टीम की ओर से कप्तान स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, संजू सैमसन, रॉबिन उत्थप्पा, रियान पराग, श्रेयस गोपाल , टॉम करन, राहुल तेवतिया, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर और अंकित राजपूत खेलने वाले हैं।

कोलकाता टीम के 11 खिलाड़ी

आज कोलकाता टीम की ओर से कप्तान दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, पैंट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी, कुलदीप यादव और कमलेश नगरकोटी खेलने वाले हैं।

दुबई में पिच और मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज के मैच के दौरान दुबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 27 से 39 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। पिच से बल्लेबाजों को सहायता मिलेगी। आज यहां स्पिनर्स को भी बहुत मदद मिलेगी। ऐसा मन जा रहा है कि जो टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक पहले यहां हो चुके 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी के लिये आने वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रह चुका है।

कौन हैं दोनों टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी

राजस्थान टीम के कप्तान स्मिथ 12.50 करोड़ रुपयों के साथ तथा संजू सैमसन 8 करोड़ रुपयों के साथ इस टीम में सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं। दूसरी ओर कोलकाता टीम में पैट कमिंस, जो कि सीजन के 15.50 करोड़ रुपए लेते हैं, वे इस टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। फिर दूसरे नम्बर पर सुनील नरेन का नाम आता है, जो 12.50 करोड़ रुपए लिए।

दोंनों टीमों के बीच आज कड़ा मुकाबला, सक्सेस रेट बराबर

इस आईपीएल सीजन में दोनों टीमों का सक्सेस रेट करीब बराबर ही रहा है, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स टीम इस लीग में 149 मैच खेल चुकी है, जिसमें से वह 77 मैच जीती व 70 मैच हारी है। 2 मैच का नतीजा नहीं निकल पाया। दूसरी ओर, कोलकाता टीम 180 में से 93 मैच जीत चुकी है तथा 87 मैच हारी है। कुल मिलाकर  इस लीग में राजस्थान रॉयल्स की जीत का सक्सेस रेट 52.04% और कोलकाता टीम की जीत का सक्सेस रेट 52.50% रहा है।