KKR vs CSK : फिर फ्लॉप हुए धोनी; कोलकाता से मिली हार के बाद दिग्गजों की रडार पर आये कैप्टेन कूल!

KKR vs CSK : फिर फ्लॉप हुए धोनी; कोलकाता से मिली हार के बाद दिग्गजों की रडार पर आये कैप्टेन कूल!

कल अबू धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में आईपीएल के 13वें सीजन का 21वां मैच चेन्नई सुपर किंग और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया।  जहां कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग को 10 रनों से हराते हुए पॉइंट टेबल पर तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे  हालांकि, धोनी की कप्तानी वाली टीम चेन्नई सुपर किंग को आईपीएल के इस सीजन में चौथी बार हार का सामना करना पड़ा।  वही कोलकाता नाइट राइडर्स ने कल के मैच के बाद दूसरी जीत हासिल की।  कल के इस महामुकाबले में दिनेश कार्तिक की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर सबसे पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और चेन्नई सुपर किंग को गेंदबाजी का न्योता देते हुए मैच की शुरुआत की।

 कल के शानदार मुकाबले में कोलकाता के जाबाज राहुल त्रिपाठी के दमदार अर्धशतक यानी हाफ सेंचुरी के दम पर 20 ओवर में 7 विकेट गवांते हुए 167 रन बनाया और इसी तरह चेन्नई सुपर किंग के सामने 168 रन का टारगेट दिया लेकिन वाटसन के अर्धशतक मारने के बावजूद चेन्नई सुपर किंग की टीम 20 ओवर मे 5 विकेट गवाते हुए केवल 157 रन बना सके और मुकाबले को 10 रनों से हार गए। कल के मैच में सबसे शानदार प्रदर्शन राहुल त्रिपाठी ने दिखाए जिन्होंने कल 81 रन की धमाकेदार पारी खेली। जिसके बाद उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।  देखा जाए तो 13 ओवरों तक मैच चेन्नई के हाथों में थी, लेकिन वाटसन के आउट होने के बाद मैच में ट्विस्ट आ गया और कोलकाता के बेहतरीन खिलाड़ी वरुण चक्रवर्ती, शिवम मावी, कमलेश नागरकोटी, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन को एक एक विकेट मिला।

कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी

लगातार चार मैचों में खराब परफॉर्म करते हुए ओपनर बल्लेबाज सुनील नारेन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने डिमोट  किया और उनकी जगह राहुल त्रिपाठी को बतौर ओपनर शुभ्मन गिल का साथ निभाने के लिए भेजा।  जहां राहुल त्रिपाठी में जमकर बल्लेबाजी की। लेकिन कल के इस  मैच में शुभ्मन गिल केवल 11 रन बनाते हुए आउट हो गए।  यह कोलकाता के लिए पहला जबरदस्त झटका था। जिसके बाद कोलकाता को दूसरा झटका नितीश राणा के रूप में लगा, जिन्होंने केवल 9 रन बनाते हुए आउट हो गए। तीसरा झटका देते हुए चेन्नई ने सुनील नरेन को 9 गेंदों पर 17 रन बनाते हुए कैच आउट किया। टीम को चौथा झटका इयोन मोरगन के रूप में लगा जिन्होंने 10 गेंदों पर 7 रन बनाते हुए धोनी के हाथों कैच आउट हुए।  मोरगन के बाद आंद्रे रसेल को केवल 2 रनों से आउट किया राहुल त्रिपाठी कल  शानदार बल्लेबाजी करते हुए 81 रन की बेमिसाल पारी खेलते हुए कैच आउट हो गए। टीम को सातवां झटका लगा जब टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक को केवल 12 रन बनाते हुए कैच आउट किया। आठवां विकेट नगरकोटी के रूप में गिराते हुए कोलकाता को एक बड़ा झटका दिया  जहां नगरकोटी ने अब तक एक भी रन नहीं बनाया था, वही नौवां विकेट शिवम मावी के रूप में गिरा इन्होंने भी बिना खाता खोले ही मैदान से बाहर जाना पड़ा आखिरी गेंद पर वरुण चक्रवर्ती 1 रन बनाते हुए आउट हुए।

चेन्नई सुपर किंग की गेंदबाजी 

चेन्नई सुपर किंग ने कोलकाता को पहला झटका दिया शुभ्मन गिल के रूप में ,जिसे शार्दुल ठाकुर ने अपनी गेंद पर आउट किया। वही दूसरा झटका करण शर्मा ने अपनी गेंद पर नीतीश राणा को आउट किया। जिसके बाद सुनील नरेन को करण शर्मा ने अपनी गेंद पर जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। लेकिन, यह कैच फाफ डू प्लेसिस के खाते में गया क्योंकि अंत में जडेजा ने गेंद फेंक दी थी टीम को चौथा झटका देते हुए सैम कुर्रन ने अपनी गेंद पर धोनी के हाथों योन मोरगन को आउट किया। वहीं आंद्रे रसेल को श्रद्धालु ठाकुर ने अपनी गेंद पर कैच आउट किया। जिसके बाद सबसे बड़ा झटका कोलकाता को ब्रावो ने अपनी गेंद  पर दिया जब राहुल त्रिपाठी को शेन वाटसन के हाथों कैच आउट करवाया  जिसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक को 12 रन बनाते हुए सैम कुर्रन ने अपनी गेंद  से श्रद्धालु के हाथों कैच आउट करवाया और फिर नगरकोटी जिसे ब्रावो ने आउट किया फिर आते हैं शिवम मावी बिना खाता खोले ही ब्रावो के शिकार बन गए।

कोलकाता नाइट राइडर्स के टॉप स्कोर्स

राहुल त्रिपाठी –  51 गेंदों पर 81 रन

पैट कमिंस –  9 गेंदों पर 17 रन और 

सुनील नारायण – 9 गेंदों पर 17 रन

चेन्नई सुपर किंग की बल्लेबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई सुपर किंग को सबसे बड़ा झटका देते हुए चेन्नई की सबसे बेहतरीन खिलाड़ी फाफ डू प्लेसिस को 17 रनों पर कैच आउट किया। जिसके बाद अंबाती रायडू ने 30 रन बनाते हुए कैच आउट हुए। जहां शेन वाटसन 50 रन की पारी खेलते हुए एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। टीम को चौथा झटका कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रूप में लगा जिन्होंने महज 11 रन बनाते हुए ,आउट हुए।

वहीं पांचवें विकेट के रूप में सैम कुर्रन पवेलियन लौटे जो केवल 17 रन ही बना सके थे। जबकि, केदार जाधव 7 और रविंद्र जडेजा 21 रन बनाते हुए नाबाद रहे।

कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स को पहली सफलता शिवम मावी ने दिलाई जब अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर ओपनर बल्लेबाज डुप्लेसिस को 17 रनों पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवा दिया  उसके बाद कमलेश नगरकोटी के गेंद पर शुभ्मन गिल के हाथों अंबाती रायडू को 30 रन पर आउट करवाया और फिर टीम को चौथा झटका देते हुए महेंद्र सिंह धोनी को चक्रवर्ती ने आउट किया और पांचवें विकेट के रूप में इयोन मोरगन ने सैम कुर्रन को आंद्रे रसेल की गेंद पर कैच आउट किया।

चेन्नई सुपर किंग के टॉप स्कोर

शेन वॉटसन – 40 गेंदों पर 50 रन 

अंबाती रायडू – 27 गेंदों पर 30 रन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने राहुल के अलावा किसी का बल्ला नहीं चल सका

कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी ने कल के मैच में काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए 51 गेंदों पर 81 रन की दमदार पारी खेली। लेकिन, राहुल त्रिपाठी के अलावा टीम के किसी और बल्लेबाज ने  कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। सुनील नरेन और पैट कमिंस ने 9 गेंदों पर केवल 17- 17 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान दिनेश कार्तिक ने केवल 12 रन की पारी खेली- नितीश राणा 9,  इयोन मोरगन 7 और आंध्र रसेल ने केवल 2 रन बनाकर आउट हो गए। इसके साथ कोलकाता नाइट राइडर्स के हुए ऑल आउट हो गए।

पावरप्ले के दौरान कोलकाता ने बनाएं 52 रन

कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाज सुनील नारेन को इस मैच में ओपनर बल्लेबाजी से हटाते हुए, राहुल त्रिपाठी को ओपनर बल्लेबाजी करने का मौका दिया। जहां राहुल त्रिपाठी और शुभ्मन गिल की शानदार पार्टनरशिप की शुरुआत हुई। दोनों ही टीम की साधि हुई बल्लेबाजी की शुरुआत थी, जहां दोनों ने 37 रन की पार्टनरशिप निभाई। वही शार्दुल ठाकुर ने शुभ्मन गिल को 11 रनों पर धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मैच को सफलता का रस्ता दिखाया।

तो दोस्तों, इसी तरह आईपीएल के दिलचस्प खबरों को जानने के लिए और अगले मैच की अपडेट की जानकारी प्राप्त करने लिए और आईपीएल में कौन सी टीम टॉप पर बनी हुई है और कौन पॉइंट्स टेबल पर निचले पायदान में है इन सब चीजों की जानकारी पाने के लिए हमारी साइट को फॉरेन सब्सक्राइब करें ताकि मैच से जुड़ी सभी खबरें आप तक फॉरेन पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.