थम गया राजस्थान का विजय रथ; कोलकाता से मिली करारी शिकस्त!

थम गया राजस्थान का विजय रथ; कोलकाता से मिली करारी शिकस्त!

कल दुबई में खेले गए आईपीएल के 13वें संस्करण के 12वीं मैच में राजस्थान रॉयल्स, को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 37 रनों से हरा दिया। इस साल के आईपीएल सीजन में राजस्थान रॉयल्स की यह पहली हार है । 

बुधवार को अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी दूसरी जीत दर्ज करा ली है। कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस हारकर 175 रन का टारगेट राजस्थान रॉयल्स को दिया, लेकिन जवाब में राजस्थान की टीम ने 9 विकेट पर 137 रन बनाकर हार को स्वीकार कीया। जहाँ कोलकाता नाइट राइडर्स के शानदार गेंदबाज़ शिवम मावी और कमलेश नगरकोटी ने राजस्थान रॉयल्स के दो-दो विकेट लिए।

कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी

कोलकाता नाइट राइडर्स टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे, जहां उनकी टीम ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 174 रन बनाए । कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से एक बार फिर युवा खिलाड़ी शुभ्मन गिल 34 गेंदों में कुल 47 रन बनाकर अपनी पारी पूरी की। जहां शुभ्मन गिल ने कुल 5 चौके और 1 छक्के लगाए। वही मॉर्गन 23 गेंदों में 34 रन बनाकर आउट हो गए जहाँ उन्होंने अपनी पारी मे, 1 चौके और 3 छक्के लगाए। इसके बाद मैदान में आंद्रे रसेल उतरे उन्होंने अपनी परि मे 14 गेंदों पर 24 रन बनाए। टीम के कप्तान दिनेश कार्तिक की बात करे तो उन्होने कुछ खास कमाल नहीं दिखाया, उन्होंने अपनी पारी में केवल 3 गेंदों में 1 रन बनाकर आउट हो गए। कम्मिंस ने भी इस मैच मे काफी निराशाजनक खेला उन्होने, 10 गेंदों में केवल 12 रन बनाकर आउट हो गए। इस तरह से कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के सामने महज़ 175 रन का टारगेट रखा।

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी

राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी  में, कोलकाता नाइट राइडर्स को मिला पहला झटका जयदेव ने अपने दूसरे ओवर में सुनील नारायण को 15 रन पर बोलड़आउट किया। राजस्थान रॉयल के गेंदबाजों में जोफ्रा आर्चर ने एक बार फिर कमाल दिखाया और 4 ओवर में महज 18 रन देकर कोलकाता नाइट राइडर्स के  2 विकेट गिरा दिए। इसके अलावा टॉम कुर्रम ने 1 ओवर में  एक विकेट लिए इसके बाद आते है, आंद्रे रसेल इन्होने 14 रन बनाकर अंकित राजपूत के गेंद पर कैच आउट हो गए। इसके इलावा जयदेव उनादकट और तेवतिया ने 1-1 विकेट लिया।

कोलकाता नाइट राइडर्स के टॉप स्कोर

शुभम गिल – 34 गेंदों पर 45 रन

इयोन मॉर्गन- 23 गेंदों पर 34 रन

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई।  इस मैच में राजस्थान के कप्तान स्टीवन स्मिथ और संजू सैमसन जो पिछले मैच में काफी शानदार बल्लेबाजी की थी, इस मैच में फैल रहे। मैच के कप्तान रहे स्टीवन स्मिथ जहां 7 गेंदों में केवल 3 रन बनाकर ही आउट हो गए, तो वही संजू सैमसन भी इस मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके। सैमसन ने केवल 9 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हो गए। सैमसन ने अपनी पारी में केवल एक चौका लगाया बल्लेबाजी की शुरुआत करने आए जोश बटलर ने 16 रन में 21 रन बनाए, जिसमें 2 छक्का और एक चौका लगाया। हालांकि रॉबिन उथप्पा भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके उन्होंने केवल 7 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हो गए। फिर आते हैं रियान पराग जिन्होंने बहुत खराब खेला उन्होंने सिर्फ 1 रन बनाकर 6 गेंदों में आउट हो गए। हालांकि राजस्थान रॉयल्स के टॉम कुर्रन काफी ने कफ्फी अच्छा खेला  वे मैच में आखिरी तक टिके रहे, लेकिन अफसोस वे अपनी  टीम को जीत नहीं दिला सके। उन्होंने अपनी पारी में 36 गेंदों पर 54 रन मारे जिसमें दो चौके और तीन छक्के लगाए। राजस्थान रॉयल्स की टीम 20 ओवर में 9 विकेट गवा कर केवल 137 रन ही  बना बनाई। इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स से हार का सामना करना पड़ा।

कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी

अब बात करते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी की, हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी काफी शानदार रही कोलकाता नाइट राइडर्स के युवा गेंदबाजों ने अच्छा कमाल दिखाया। कोलकाता नाइट राइडर्स के अच्छे  गेंदबाज शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती और नगरकोटी ने 2-2 विकेट अपने नाम करवाया।  इसके अलावा सुनील नारायण पैट कमिंस और कुलदीप यादव तीनों ही गेंदबाजों ने एक-एक विकेट हासिल की।  

राजस्थान रॉयल की टॉप स्कोर

टॉम कुर्रन –  36 गेंदों पर 54 रन

जॉस बटलर – 16 गेंदों  पर 21 रन

 शिवम मावी  बने मैन ऑफ मैच 

 कल के मैच के हीरो रहे शिवम मावी तथा कोलकाता नाइट राइडर्स के सबसे तेज गेंदबाज  शिवम मावी को कल के मैच में बेहतरीन गेंदबाज़ी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया है। शिवम मावी ने कल के मैच में राजस्थान के सामने 4 ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लीए। 

आईपीएल में दो बार लगातार मैच जीतने के बाद राजस्थान रॉयल्स को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों अपनी पहली हार का सामना करना पड़ा। जाने आईपीएल के प्रत्येक मैच का आँखों देखा हाल।  अभी लाइक और सब्सक्राइब करें हमारा पेज।