IPL 2020: 19 सितंबर से यूएई में खेला जायेगा

IPL 2020: 19 सितंबर से यूएई में खेला जायेगा

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) 19 सितंबर को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में शुरू होगा और इसका फाइनल 8 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल चेयरमैन ब्रजेश पटेल ने शुक्रवार को पीटीआई को यह जानकारी दी. आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी. पता चला है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने अपनी योजना से फ्रेंचाइजी को अवगत करा दिया है.

पीटीआई ने गुरूवार को तारीखों की खबर दी थी, जिसके बाद पटेल ने इसकी पुष्टि की. पटेल ने कहा, ‘संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी लेकिन हमने कार्यक्रम तय कर लिया है. IPL 2020 19 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक होगा. हमें सरकार की मंजूरी मिलने की उम्मीद है. यह पूरा 51 दिन का आईपीएल होगा.’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अक्टूबर नवंबर में होने वाली टी-20 वर्ल्ड कप को स्थगित करने के फैसले के बाद आईपीएल का आयोजन संभव हो गया है.

पटेल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खतरे से बचने के लिये मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा. पटेल ने कहा, ‘हम एसओपी बना रहे हैं और यह कुछ दिनों में तैयार हो जाएगी. दर्शकों को अनुमति देना या नहीं देना संयुक्त अरब अमीरात (UAE) सरकार पर निर्भर करेगा। हमने इस पर फैसला उनकी सरकार पर छोड़ दिया है। फिर भी सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। हम अधिकारिक रूप से भी यूएई बोर्ड को लिखेंगे.’

यूएई में 3 मैदान उपलब्ध हैं जो दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम, शेख जायद स्टेडियम (अबुधाबी) और शारजाह मैदान है. पता चला है कि बीसीसीआई टीमों की ट्रेनिंग के लिये आईसीसी अकादमी का मैदान किराए पर लेगा. आईसीसी अकादमी में 2 पूरे बड़े आकार के क्रिकेट मैदान हैं, साथ ही 38 टर्फ पिचें, छह इंडोर पिचें, 5700 वर्ग फुट आउटडोर कंडीशनिंग क्षेत्र है जिसमें फिजियोथेरेपी और चिकित्सा सेंटर भी हैं.

दुबई में मौजूदा स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार अगर लोग अपनी कोविड-19 परीक्षण रिपोर्ट नेगेटिव लेकर आ रहे हैं तो उन्हें क्वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो उन्हें जांच से गुजरना होगा.

हालांकि अभी तक बोर्ड की तरफ से आईपीएल का शेड्यूल और मैचों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं दी गई है. ऐसा माना जा रहा है अगले एक हफ्ते के अंदर बीसीसीआई आईपीएल का शेड्यूल जारी कर सकती है. आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक में इस बात पर फैसला लिया जाएगा.

इसके अलावा ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों के साथ एक महीने पहले ही यूएई पहुंच सकती हैं. आईपीएल में हिस्सा लेने वाले अधिकतर क्रिकेटर्स ने पिछले चार महीने से मैदान पर प्रैक्टिस नहीं की है. खिलाड़ियों को अपनी पुरानी लय हासिल करने में तीन से चार हफ्ते का वक्त लग सकता है. इतना ही नहीं फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों के बीच प्रैक्टिस मैच का आयोजन भी करवा सकती हैं.

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का आयोजन 28 मार्च से होना था. लेकिन कोरोना वायरस की वजह से पहले टूर्नामेंट को 15 अप्रैल तक टाला गया था और फिर लॉकडाउन बढ़ने के चलते इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया. चूंकि भारत में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है इसलिए बोर्ड ने यूएई को बेहतर विकल्प समझा है. यूएई में मैदान पर दर्शक होंगे या नहीं, यह अभी तक तय नहीं हुआ है.