India vs Aus : आईपीएल के बाद भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा तय; एडिलेड मे 17 दिसंबर से पहला टेस्ट !

India vs Aus : आईपीएल के बाद भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा तय; एडिलेड मे 17 दिसंबर से पहला टेस्ट !

भारतीय क्रिकेट टीम इस साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर जाएगी। जहां, खेले जाने वाले मैच के दौरान पहला टेस्ट मैच 17 दिसंबर को एडिलेड में खेलेगी और यह रात और दिन का मुकाबला होगा। इससे पहले भी 2018-2019 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गई थी। जहां 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को हरा कर  2-1 से जीत अपने नाम किया था।  इस साल फिर भारतीय टीम, ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने की उम्मीद से खेलेगी। फिलहाल आईपीएल खत्म होने का इंतजार है। आईपीएल के खत्म होने के तुरंत बाद ही, भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया के एक लंबे दौरे के लिए रवाना होगी। इस साल भारतीय क्रिकेट के बेहतरीन गेंदबाज भुवनेश्वर पिछले मैच के दौरान गंभीर रूप से चोटिले होने के कारण  इस साल के ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे,  जो कि भारतीय टीम के बेहतरीन गेंदबाज भुवनेश्वर के लिए काफी अफसोस जनक बात है। 

19 सितंबर से शुरू हुए आईपीएल मैच कोरोना वायरस के कारण यूएई में खेला जा रहा है  जहां खिलाड़ियों को बायो सिक्योर व्यवस्था में रखा गया है। इसी के वजह यह उम्मिद लगाई जा रही है की आईपीएल के करीब 30 खिलाड़ी यूएई से वापस भारत नहीं लौटेंगे। ऐसा कहा जा रहा है कि भारतीय खिलाड़ी सीधे ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होंगे और वहां शुरू हो रहे सीरीज मैच में 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलेंग।  ऐसा अनुमान है, कि भारत के टॉप  खिलाड़ी लगभग 5 महीने तक शायद वापस देश नहीं लौट पाएंगे।  बीसीसीआई के मुताबिक आईपीएल का फाइनल मैच 8 नवंबर को खत्म होना था, लेकिन दिवाली को देखते हुए मैच 10 नवंबर को समाप्त होगा, ताकि स्पॉन्सर्स को इससे फायदा मिल सके।

सीरीज का पहला टेस्ट खेला जाएगा 17 दिसंबर को

रिपोर्ट के मुताबिक,  भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 4 टेस्ट और 3 वनडे खेलने हैं। जहां 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान उनका पहला टेस्ट 17 दिसंबर को एडिलेड में खेला जाएगा। सूत्रों की मानें, तो यह मैच डे-नाईट यानी रात और दिन का टेस्ट मैच होगा। एक रिपोर्ट ने इस बात की पुष्टि की है, कि ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक एडिलेड ओवल में खेले गए गुलाबी गैंद के टेस्ट के बाद ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट’  मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 26 दिसंबर से शुरू होगा। जिसके बाद तीसरा टेस्ट मैच 7 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा, जबकि सीरीज का चौथा और अंतिम मैच 15 जनवरी को ब्रिस्बेन में खेला जाएगा।

सबसे पहले खेली जाएगी वनडे और टी-20 सीरीज

ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान भारत टेस्ट मैच खेलने से पहले वनडे सीरीज के तीन मैच खेलेगी। जिसके बाद इतने ही मैचों की टी-20 सीरीज भारतीय टीम को खेलनी होगी। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि वनडे मुकाबले संभवत 26, 28 और 30 नवंबर को ब्रिसबेन में खेले जाएंगे। जबकि टी-20 मुकाबले एडिलेड ओवल में 4, 6 और 8 दिसंबर को खेले जाएंगे। 

जानकारी के लिए बता दूं, कि भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम कुछ समय पहले ही ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने जारी किया था। लेकिन टी-20 विश्वकप थम जाने और सितंबर से नवंबर के बीच आईपीएल 2020 आयोजित होने के कारण उस कार्यक्रम को पूरी तरह से बदलना पड़ा। लेकिन, अब भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के नए कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है।

बीसीसीआई 23-25 खिलाड़ियों को लेकर जाएगी ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर

भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए कम से कम 23 से 25 खिलाड़ियों को लेकर जाना चाहती है और साथ ही वे सभी खिलाड़ियों को बायो बबल का हिस्सा भी बनाना चाहती है। दरअसल बात कुछ ऐसी है, कि बीसीसीआई नेट गेंदबाजी के लिए बाहर के गेंदबाजों को बुलाना नहीं चाहती है। वह भारतीय गेंदबाजों को ही अपने साथ ले जाना चाहते हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाने के लिए जितने भी भारतीय खिलाडी चुने जाएंगे, उन सब का कोविड-19 टेस्ट करवाया जाएगा। यदि कोविड-19 टेस्ट में कोई भी खिलाड़ी पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मौका दिया जाएगा। हालांकी, वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की भी 25 से अधिक खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर ले जाने दी गयी थी।  इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई दौरे में खिलाड़ियों को टेस्ट सीरीज के साथ-साथ वनडे सीरीज भी खेलनी है।

भारत के पास जीत का एक और मौका

पिछले साल दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी  ऑस्ट्रेलिया के साथ खेल रहे टेस्ट सीरीज में जीत हासिल कर भारत ने इतिहास में नाम दर्ज करवा लिया। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए 21 से हराया थाम भारत को मेलबर्न और एडिलेड दोनों में जीत हासिल हुई थी। इससे पहले कभी भी भारत को टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की धरती पर जीत नहीं मिली थी।

इस दौरे से ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद है 3815 करोड़ रुपए की कमाई 

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट ने सरकार से भारतीय क्रिकेट टीम के दौरे के लिए मंजूरी देने का अनुरोध किया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने  इस मांग के लिए सकारात्मक जवाब देते हुए, भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे के लीए मंजूरी दी थी। ऐसा कहा जा रहा है, कि भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट को करीब 3815 करोड रुपए कमाने की उम्मीद है। जहां एक बड़ी रकम विभिन्न चैनलों पर प्रसारित करने वाले राइट्स बेचने पर मिलती है और यदी खाली स्टेडियम में मैच होता है, तो उसे केवल टीवी पर प्रसारित किया जाएग जिससे की नुकसान घटकर 38.5 करोड रह जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मैरिसन ने अपनी एक भाषण में कहा था, कि ऑस्ट्रेलिया सरकार खेलों की बहाली के लिए हर तरह के ऑप्शंस पर विचार कर रही है। 

 1947 से ही भारतीय टीम कर रही है ऑस्ट्रेलिया का दौरा

यदि देखा जाए तो यह कोई पहला साल नहीं है, जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही है। इससे पहले भी कई मैच भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ खेल चुकी है। यह सिलसिला करीब 1947 से लगातार चलता आ रहा है। जब भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैच, वनडे आदि खेलने के लिए जाती हैं। हालांकि, भारतीय क्रिकेट टीम का पिछला ऑस्ट्रेलिया दौरा साल 2018 के नवंबर महीने से साल 2019 के जनवरी महीने के बीच हुआ था। जिस दौरान 4 टेस्ट मैच 3 वनडे और टी20 मैच खेले गए थे। इस दौरान T20 सीरीज का एक मैच ड्रॉ हो गया था  वही दूसरा मैच बिना किसी नतीजे के ही समाप्त हो गया था।  लेकिन, उसके बाद भारतीय टीम  टेस्ट सीरीज  में 2-1 से जीत हासिल की थी। जहां सीरीज का चौथा मैच ड्रॉ हो गया था।  क्रिकेट टीम साल 1947 से ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही है। देखा जाए, तो तब से अब तक भारतीय क्रिकेट टीम तकरीबन 12 बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, ऑस्ट्रेलिया मैं टेस्ट सीरीज खेल चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.