DC vs RR: राजस्थान रॉयल्स को 46 रन से हराते हुए अंक तालिका पर नंबर वन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही दिल्ली कैपिटल्स!

DC vs RR: राजस्थान रॉयल्स को 46 रन से हराते हुए अंक तालिका पर नंबर वन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही दिल्ली कैपिटल्स!

यूएई के शारजाह में खेले जा रहे इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग के 13वे सीजन का 23 वां मैच कल यानी शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेला गया  इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को बुरी तरह से हराया। कल के मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने कल के टूर्नामेंट में एकतरफा जीत हासिल की इसी के साथ दिल्ली कैपिटल्स की यह लगातार तीसरी जीत है। यहां बता दूं, कि श्रेय्स अय्यर की कप्तानी वाली टीम दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 में कुल 6 मैच खेले हैं,जिनमें से 5 मैचों में जीत हासिल करते हुए, अंकतालिका में नंबर वन की कुर्सी फिर से हासिल करली है और अब तक दिल्ली कैपिटल्स ने केवल एक हार स्वीकार किया है। कल के इस शानदार मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर सबसे पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और दिल्ली कैपिटल्स को बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। ऐसे में टॉस हारते हुए और राजस्थान रॉयल्स के न्योतें को कुबूल करते हुए, दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी की शुरुआत की।

 जहां दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 184 रन बनाए और इसी तरह राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए महज 185 रन का लक्ष्य दिया। राजस्थान रॉयल्स की टीम 19.4 ओवर में 138 रन बनाकर ढेर हो गई और मैच को 46 रन से हार गई। जिसके साथ आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने अपनी चौथी हार कुबूल की। शरजाह  के इस स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर सबसे पहले गेंदबाजी चुनी  हालांकि, शुरुआत में यह फैसला बिल्कुल सही लग रहा था और एक समय दिल्ली कैपिटल्स के 79 रन आर 4 विकेट गिर चुके थे। लेकिन, स्टोइनीस और हेटमायर ने बेहतरीन बल्लेबाजी और धमाकेदार चौके और छक्कों के दम पर अपनी टीम को जीत के मुकाम तक पहुंचाया। वहीं दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाजों ने कल के मुकाबले में कोई खास प्रदर्शन नहीं दिखा सके।

दिल्ली कैपिटल्स की बेमिसाल बल्लेबाजी

दिल्ली कैपिटल्स, पहले बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी और दूसरे ही ओवर में पहले झटके का मजा चख ली। जब टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन महज़ 5 रन बनाते हुए आउट हो गए और जल्द ही टीम को दूसरा झटका लगा पृथ्वी शॉ के रूप में जिन्होंने केवल 10 गेंदों पर 19 रन बनाते हुए आउट हो गए। तीसरा झटका भी जल्द ही दिल्ली कैपिटल्स को लगता है, कप्तान श्रेयस अय्यर के रूप में जिन्होंने 18 गेंदों पर 12 रन बनाते हुए आउट हुए। फिर आते हैं, ऋषभ पंत इन्होंने भी महज 5 रन बनाकर आउट हो गए और पांचवें विकेट के रूप में मार्कस स्टोइनिस जो कि 30 गेंदों पर 39 रन बनाते हुए आउट हो गए। जिसके बाद सिमरोन हेटमायर जिन्होंने 24 गेंदों पर 45 रन बनाते हुए कैच आउट हुए। राजस्थान रॉयल्स ने सातवां विकेट अक्षर पटेल को आउट करके हासिल किया,  जिन्होंने 8 गेंदों पर 17 रन बनाए थे। आठवें विकेट के रूप में हर्षल पटेल 16 रन बनाते हुए आउट हुए। वहीं दिल्ली की ओर से कगिसो रबाडा ने 2 रन बनाकर नाबाद लौटे।

राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहला झटका जोफ्रा आर्चर ने शिखर धवन को महज 5 रन पर आउट करते हुए दिया। वही दूसरा छठ का भी जोफ्रा आर्चर ने 19 रन पर पृथ्वी शा को आउट करते हुए दिया। इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स की टीम के राहुल तेवतिया ने 30 गेंदों पर 39 रन बनाते हुए मार्कस स्टोइनिस को अपना शिकार बनाया। दिल्ली को छटटा  झटका देते हुए सिमरोन हेटमायर को 45 रनों पर कार्तिक त्यागी के गेंद पर राहुल तेवतिया के हाथों कैच आउट करवाया और वही सातवां झटका देते हुए एनरिक नॉर्टजे के शिकार बने अक्षर पटेल और आठवां विकेट हर्षद पटेल का गिरा जिन्होंने से 12 रन बनाते हुए आर्चर के शिकार बने और इसी के साथ का गीजर रबाडा 2 रन बनाकर नाबाद रहे

दिल्ली कैपिटल्स के टॉप स्कोर 

हेटमायर – 24 गेंदों पर 45 रन 

मार्कस स्टोइनिस – 30 गेंदों पर 39 रन

राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी

कल के मैच में राजस्थान रॉयल्स की बल्लेबाजी की शुरुआत बिल्कुल भी अच्छी नहीं रही। बल्लेबाजी की शुरुआत करते हुए जॉस बटलर को दिल्ली के जाबाज़ गेंदबाज ने महज 8 गेंदों पर 13 रन बनाते हुए कैच आउट कर दिया। जिसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ ने 17 गेंदों पर केवल 24 रन बनाए और उन्हें भी कैच आउट कर वापस भेज दिया।  इसके बाद मैदान में उतरे संजू सैमसन जिन्होंने बहुत ही खराब प्रदर्शन किया और 9 गेंदों पर 5 रन बनाते हुए कैच आउट हुए। इसके बाद महिपाल लोमरोर भी केवल 1 रन बनाकर दिल्ली कैपिटल्स के शिकार हुए। फिर आते हैं यशस्वी जयसवाल जिन्होंने कल काफी अच्छी पारी खेली इन्होंने कल के मैच में 36 गेंदों पर 34 रन की बेहतरीन पारी खेलते हुए क्लीन बोल्ड हो गए। एंड्रयू टाय 6 रन बनाते हुए कैच आउट हुए और फिर आते हैं जोफ्रा आर्चर जिन्होंने सिर्फ 2 रन बनाकर आउट हो गए। श्रेयस गोपाल 2 रन पर वापस लौट गए। उसके बाद राहुल तेवतिया ने 29 गेंदों पर 38 रन की शानदार पारी खेलते हुए आउट हुए। जहां वरुण आरोन 1 रन ही बना सेक।

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाज

दिल्ली कैपिटल्स के बेहतरीन स्पिनर आर अश्विन ने सबसे पहला विकेट राजस्थान रॉयल्स के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी जॉस बटलर को धवन के हाथों कैच आउट करवा कर लिया। इसके बाद एनरिक नॉर्टजे ने राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ को हेटमायर के द्वारा कैच आउट किया और फिर स्टोइनिस की गेंद पर संजू सैमसन को हेटमायर के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद महिपाल लेमरोर को 1 रन बनते हुए अश्विन ने अपनी गेंद पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट करवाया और फिर एनरिक नॉर्टजे को भी अक्षर पटेल ने रबाडा के हाथों कैच आउट करवाया और फिर राहुल तेवतिया को रबाडा के 2 रन पर आउट किया।

राजस्थान रॉयल्स के टॉपपस्कोर

राहुल तेवतिया – 29 गेंदों पर 38 रन

यशस्वी जयसवाल – 36 गेंदों पर 34 रन

मार्कस स्टोइनिस ने बनाए 39 रन 

कल के मैच में मार्कस्कैन इसने बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदों पर 39 रन की बहुत अच्छी पारी खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स की जीत में अपना योगदान दिया उन्होंने 30 रन की शानदार में चार चौके जड़े जिसके बाद राहुल तेवतिया ने 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर  राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया। उस वाक़त दिल्ली का स्कोर 109/5 था।

आज के मैच का रिजल्ट बहुत ही जबर्दस्त रहा और दिल्ली कि जीत वक़इ मे कबीले तारिफ थी। इस बार आईपीएल में  टीम जबरदस्त कमाल करते नजर आ रहे हैं, यदि आप भी इसी तरह आईपीएल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें जानना चाहते हैं तो हमारे इस साइट को सब्सक्राइब करें और बने रहे हमारे साथ आगे ऐसे ही आईपीएल से जुड़े दिलचस्प खबरों के लिए।

One thought on “DC vs RR: राजस्थान रॉयल्स को 46 रन से हराते हुए अंक तालिका पर नंबर वन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रही दिल्ली कैपिटल्स!

Leave a Reply

Your email address will not be published.