DC vs RCB : दिल्ली कैपिटल के साथ आज भिड़ेंगे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु विजयक्रम बरकरार रखने की पूरी कोशिश!

DC vs RCB : दिल्ली कैपिटल के साथ आज भिड़ेंगे  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु विजयक्रम बरकरार रखने की पूरी कोशिश!

दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में आईपीएल के 13वे सीजन के 19वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स का आमना-सामना होने वाला है। दोनों ही टीम इस साल के आईपीएल में अब तक बेहतरीन प्रदर्शन कर दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफल रहे हैं। आज के इस मैच में श्रेयस अय्यर की कुशल कप्तानी के सामने अनुभवी विराट कोहली की रणनीति देखने को मिलेगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स दोनों की टीमें अब तक सबसे ज्यादा मजबूत टीमें है और दोनों ही टीमों ने अब तक चार मैचों में तीन-तीन मैचों में जीत हासिल कर चुके हैं।

 आज का मैच बहुत ही ज्यादा जबरदस्त होने वाला है। दिल्ली कैपिटल्स के अय्यर ने जहां टीम के चारों मैचों में अच्छी परफॉर्मेंस दिखाई है  वहीं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली अपने पिछले मैच राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अर्धशतक जड़कर फॉर्म में वापसी की है। दोनों ही मजबूत टीम आज अपने विजय क्रम को बरकरार रखने के लिए पूरी कोशिश करेंगे  आज के मैच में जो भी टीम जीतेगी वह पॉइंट टेबल पर टॉप में पहुंच जाएगी, जिसके लिए दोनो ही टीम एक दूसरे को कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार है। तो हम यह कह सकते हैं, कि आज का मैच काफी रोमांचक होने वाला है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के अहम खिलाड़ी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के देवदत्त पादिक्कल एक शानदार खिलाड़ी हैं। जो इस सीजन में काफी फॉर्म में चल रहे हैं। इन्होने इस सीजन में अब तक 3 अर्धशतक की पारी खेल चुके हैं।  एबी डिविलियर्स भी एक अच्छे खिलाड़ी है जो इस सीजन में  काफी फॉर्म में चल रहे हैं। इसलिए इन दोनों बल्लेबाजों से उम्मीद की जा रही है, कि यह दोनों खिलाड़ी आज के मैच में धमाल मचा सकते हैं। हालांकि, पिछले मैच में विराट कोहली भी बहुत ही शानदार 72 रन की नाबाद पारी खेली थी। ऐसे में हम कह सकते हैं, कि आज का मैच टीम के इन तीनों बेहतरीन खिलाड़ियों पर टिका हुआ है।

दिल्ली कैपिटल्स के अहम खिलाड़ी

दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर पृथ्वी शॉ एक शानदार खिलाड़ी और परफॉर्मर है। हालांकि ऋषभ पंत, मार्कस स्टोइनिस, श्रेयस अय्यर जैसे धमाकेदार खिलाड़ी भी दिल्ली कैपिटल के पास है। आज सबकी निगाहें कप्तान श्रेयस अय्यर पर टिकी होगी, जिसने पिछले मुकाबले में धमाकेदार 88 रन की पारी खेली थी। दिल्ली की गेंदबाजी की कमान की बात करें तो कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्टजे जैसे गेंदबाजों के हाथ में है। यह दोनों गेंदबाज इस सीजन में अच्छे फॉर्म में नजर आ रहे हैं। यदि पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत और कप्तान श्रेयस अय्यर जैसे 3 ताबड़तोड़  बल्लेबाजों का बल्ला चला तो दिल्ली के लिए जीत आसान हो सकती है।

जानते हैं कैसा रहेगा मौसम और पिच का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज दुबई में खेले जाने वाले मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा और तापमान 27 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।  यदि पिच की बात करें तो पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है और यहाँ स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी सहायता मिलेगी। 

 यकीनन टॉस जीतने वाली टीम सबसे पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेंगी, क्योंकि आईपीएल से दुबई के इस स्टेडियम में हुए पिछले 61, टी-20 मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों की जीत का सक्सेस रेट सबसे अधिक यानी 55.74% रहा है।

दुबई में खेले गए पिछले मैच के रिकॉर्ड

  • दुबई के इस स्टेडियम मैं खेले गए कुल टी-20 मैच – 61
  • इस स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमो की जीत की संख्या – 34 
  • यहां पहले गेंदबाजी करने वाली टीमो की जीत की संख्या – 26
  • यहां पहली पारी में ीम को औसतन स्कोर –  144
  • तथा दूसरी ारी में टीम का औसतन स्कोर –  122

आईपीएल में दिल्ली कैपिटल से बेहतर है रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का सक्सेस रेट

इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अब तक कुल 185 मैच खेले हैं, जिनमें से  87 मैचों में उन्हें जीत हासिल हुई तथा 94 मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और 4 मैच ऐसे थे जो बेनतीजा रहे। इसलिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की सक्सेस रेट 47.79 प्रतिशत है।

 वही दिल्ली कैपिटल ने अब तक कुल 181 मैच खेले हैं, जिनमें से 80 मैचों में उन्हें जीत की प्राप्ति हुई, जबकि 99 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा और 2 मैच ऐसे थे जो बेनतीजा रहे। यहां दिल्ली कैपिटल्स की सक्सेस रेट रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के सक्सेस रेट से काफी कम 44.41 प्रतिशत है।

दिल्ली में अब तक फाइनल नहीं खेला और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को भी जीत का इंतजार

आईपीएल की दिल्ली कैपिटल्स एक इकलौती ऐसी टीम है, जिसने अब तक फाइनल नहीं खेला है। हालांकि, दिल्ली कैपिटल्स टूर्नामेंट के शुरुआती  सीजन यानि  2008 और 2009 में सेमीफाइनल तक पहुंची जरूर थी। लेकिन, उन्हें सेमीफाइनल खेलने का मौका नहीं मिला   जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु 2009 मे अनिल कुंबले की कप्तानी के साथ और 2011 में डेनियल विटोरी की कप्तानी के साथ फाइनल खेल चुके है।  हालांकि 2016 में भी विराट कोहली की कप्तानी के साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम फाइनल में पहुंची थी। लेकिन, वहां से उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

दिल्ली कैपिटल्स के संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, रविचंत्रन अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्जे, अमित मिश्रा, हर्षल पटेल।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के संभावित प्लेइंग इलेवन टीम

देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, गुरुकीरत सिंह, नवदीप सैनी, उमेश यादव, इसुरू उडाना, युजवेंद्र चहल।

आज के इस रोमांचक खेल की लेटेस्ट अपडेट जानने के लीए  हमारे साइट को सब्सक्राइब करें। ताकि हमारे द्वारा अपडेट की गई लेटेस्ट जानकारी आप तक फौरन पहुंच सके और आप इसी तरह आईपीएल से जुड़ी तमाम खबरे पढ कर आईपीएल मैच का आनंद उठा सकें।