IPL 2020 में आज CSK VS SRH; क्या टूट पायेगा सीएसके की हार का सिलसिला!

IPL 2020 में आज CSK VS SRH; क्या टूट पायेगा सीएसके की हार का सिलसिला!

आज दुबई स्टेडियम में आईपीएल के 13वें सीजन का 14वां मैच खेला जायेगा। यह मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के मध्य होगा। चेन्नई टीम जो कि लगातार पिछले 2 मैच हार चुकी है, अब इस टीम को फिर से जीतने का मौका होगा। हालांकि सनराइजर्स के विरुद्ध चेन्नई का रिकॉर्ड अब तक अच्छा ही रहा है। पूर्व में हुए 6 मैच में से चेन्नई ने 5 में जीत अपने नाम की है। अंबाती रायडू और ड्वेन ब्रावो जो कि अभी तक टीम से बाहर चल रहे हैं, उनकी भी आज टीम में वापसी होने की संभावना है। हैदराबाद टीम ने भी प्रारंभ में 2 मैच हार जाने के बाद पिछली बार के मैच में दिल्ली कैपिटल्स को मात दी थी। अब हैदराबाद टीम भी चेन्नई को हराने की पूरी कोशिश में लग जायेगी।

चेन्नई सुपरकिंग्स के अहम खिलाड़ी

पूर्व में हुए 2 मैच में चेन्नई टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, जिसे देखते हुए दो फिट खिलाड़ियों अंबाती रायडू तथा ड्वेन ब्रावो की टीम में वापसी होने की आशंका जताई जा रही है। आज इस टीम में रन बनाने का जिम्मा शेन वॉटसन और फाफ डू प्लेसिस पर रहेगा। दूसरी ओर बल्लेबाजी में दीपक चाहर, रविंद्र जडेजा व पीयूष चावला की अहम खिलाड़ी हो सकते हैं।

सनराइजर्स हैदराबाद के अहम खिलाड़ी

आज हैदराबाद की टीम में बल्लेबाजी में केन विलियमसन भी होंगे, जो कि एक मजबूत खिलाड़ी हैं। इनके अलावा आज इस मैच में हैदराबाद टीम की ओर से बल्लेबाजी के लिए डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो तथा मनीष पांडे आएंगे। हालांकि ऐसा माना जाता है कि हैदराबाद टीम के खिलाड़ी गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हैं। आज मैच में गेंदबाजी की जिम्मेदारी राशिद खान व भुवनेश्वर उठाएंगे।

कैसा रहेगा आज दुबई में पिच और मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज मैच के दौरान दुबई में आसमान साफ रहेगा और तापमान 27 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। माना जा रहा है कि पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। इसके साथ ही यहां स्पिनर्स को भी बहुत मदद मिलेगी।ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जो टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी। पूर्व में यहां खेले गए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी करने आई टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रह चुका है।

चलिए अब एक नजर डालते हैं आंकड़ों पर

इस मैदान पर खेले गए कुल टी-20 मैच : 61

पहले बल्लेबाजी करने आयी टीम जीती : 34

पहले गेंदबाजी करने आयी टीम जीती : 26

पहली पारी में टीम का औसत स्कोर : 144

दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर : 122

दुबई के इस स्टेडियम में आज जो मुकाबला होगा इसमें गेंदबाज अहम भूमिका में होंगे। गौरतलब है कि आईपीएल के इस सीजन में अभी तक यहां पर 6 मैच खेले गए और सभी मैच में यहां पर कोई भी टीम चेज नहीं कर पाई है। पहले हुए मैच में दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई के मैच का फैसला सुपर ओवर में हो गया था, परन्तु उन दोनों मैचों में बल्लेबाजी करने के लिए जो टीम पहले आयी वही जीती थी।

चेन्नई सुपरकिंग्स के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

आज मैच में चेन्नई की ओर से महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शेन वाटसन, मुरली विजय, अंबाती रायडू, फाफ डू प्लेसिस, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, सैम करन, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, पीयूष चावला खिलाड़ी होंगे।

सनराइजर्स हैदराबाद के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

हैदराबाद टीम की तरफ से डेविड वॉर्नर (कप्तान), ऋद्धिमान साहा, प्रियम गर्ग, मनीष पांडे, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन, राशिद खान, खलील अहमद, टी नटराजन, भुवनेश्वर कुमार, अभिषेक शर्मा खिलाड़ी होंगे।

धोनी की टीम बना सकती है नया रिकॉर्ड, सक्सेस रेट भी ज्यादा 

आज के आईपीएल मैच में अगर चेन्नई सुपरकिंग्स टीम मैच जीत जाती है तो वह एक नया रिकॉर्ड बनाते हुए 3 टीमों के विरुद्ध 15 से भी अधिक मैच में जीत हासिल करने वाली दूसरी टीम बन जाएगी। पूर्व में मुंबई इंडियंस की टीम ही ऐसा कारनामा करके दिखा चुकी है।आईपीएल मैच में चेन्नई और हैदराबाद के मध्य जो मैच खेले गए, उनमें से अब तक धोनी की टीम ही ज्यादा मैच जीती है। इन दोनों टीमों के बीच अभी तक खेले गए 12 मुकाबलों में से चेन्नई ने 9 मैच में जीत हासिल की, जबकि हैदराबाद टीम 3 ही मैच जीत पाई है।

आईपीएल लीग में चेन्नई टीम अभी तक 168 मैच खेल चुकी है। उसमें से वह 101 मैच जीती और 66 मैच हार गई। एक मुकाबले का नतीजा नहीं निकल पाया। दूसरी ओर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम अभी तक खेले गए 111 मैच में से 59 मैच जीती तथा 52 मैच हार गई। इस प्रकार से इस आईपीएल लीग में चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत का सक्सेस रेट काफी ज्यादा 60.77% है और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का सक्सेस रेट 53.15% रहा है।

आज के इस मैच में चेन्नई का पलड़ा भारी नज़र आ रहा है। इस टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम लगातार दो बार 2010 और 2011 में जीत का खिताब प्राप्त कर चुकी है। इसके अलावा चेन्नई पांच बार( 2008, 2012, 2013, 2015 और 2019) आईपीएल की रनरअप भी रही है। वहीं, हैदराबाद टीम ने भी 2 बार 2009 और 2016 में जीत का खिताब हासिल किया था।