KXIP vs CSK : आज आईपीएल में चेन्नई और पंजाब के बीच कड़ा मुकाबला; एक भी हार महंगी पड़ सकती है इन दोंनो टीमों को

KXIP vs CSK : आज आईपीएल में चेन्नई और पंजाब के बीच कड़ा मुकाबला;  एक भी हार महंगी पड़ सकती है इन दोंनो टीमों को

आईपीएल लीग के 13 वें सीजन आज डबल हेडर खेला जा रहा है यानि एक ही दिन में दो मैच हो रहे हैं,  जिनमें से दूसरा मैच दुबई में होने जा रहा है। जो कि चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला जाने वाला है। आज का यह मैच चेन्नई और पंजाब दोनों ही टीमों के लिए बहुत मायने रखता है, क्योंकि पूर्व में इन दोनों ही टीमों को आईपीएल सीजन में 4 में से 3-3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा था। अब यदि इनमें से कोई एक भी टीम आज हार जाती है तो इससे उस टीम की परेशानियां काफी बढ़ जाएंगी। 

पॉइंट टेबल के अनुसार चेन्नई सर्वाधिक नीचे 8वें स्थान पर तथा और पंजाब टीम 7वें स्थान पर है। पिछले मैच का स्कोर देखें तो मुंबई टीम पंजाब को 48 रन से मात दे चुकी है और हैदराबाद टीम चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम को 7 रन से हरा चुकी है। पिछले रिकॉर्ड देखते हुए चेन्नई टीम का पलड़ा भारी दिखाई पड़ रहा है, परन्तु पंजाब टीम भी आज जीत का खिताब पाने की पुरजोर कोशिश करेगी। अब देखना ये है कि चेन्नई पंजाब के खिलाफ अपना रिकॉर्ड कायम रखती है या फिर पंजाब टीम चेन्नई को शिकस्त देकर नया रिकॉर्ड बना पाती है। आज का यह मैच काफी दिलचस्प रहेगा।

चेन्नई टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी

चेन्नई टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं। जो कि आईपीएल के एक सीजन के लिये 15 करोड़ रुपए लेते हैं। टीम के कप्तान धोनी के बाद इस टीम में केदार जाधव सबसे महंगे खिलाड़ी हैं, जो कि इस सीजन में 7.80 करोड़ रुपए ले रहे हैं। 

पंजाब टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी

पंजाब टीम में कप्तान लोकेश राहुल सर्वाधिक महंगे खिलाड़ी हैं, जो कि आईपीएल मैच के लिए 11 करोड़ रुपए लेते हैं। इसी टीम के एक और महंगे खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल भी हैं, जो मैच के लिए 10.75 करोड़ रुपए लेते हैं।

कैसा रहेगा आज दुबई में पिच और मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, आज दुबई में मैच के समय आसमान साफ रहेगा और तापमान 27 से 38 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की आशंका है। ऐसा माना जा रहा है कि पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। इसके साथ ही यहां स्पिनर्स को भी बहुत मदद मिलेगी। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि जो टीम टॉस जीतेगी वह पहले बल्लेबाजी करने की इच्छा करेगी। इससे पूर्व दुबई स्टेडियम में इस आईपीएल मैच से पहले हो चुके पिछले 61 टी-20 में जो टीम पहले बल्लेबाजी करने आई थी, उस टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रह चुका है।

चलिए अब देखते हैं दुबई में अब तक का रिकॉर्ड

इस मैदान पर खेले गए कुल टी-20 मैच : 61

पहले बल्लेबाजी करने आयी टीम जीती : 34

पहले गेंदबाजी करने आयी टीम जीती : 26

पहली पारी में टीम का औसत स्कोर : 144

दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर : 122

चेन्नई सुपर किंग के अहम खिलाड़ी

आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब चार मैचों के बाद भी टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे है। चेन्नई सुपर किंग्स लगातार अपने तीन मुकाबले हार चुकी है। ऐसे में टीम के कोच स्टीफन फ्लेमिंग अपने बल्लेबाजी ऑर्डर को लेकर कुछ खास निर्णय नहीं ले पा रहे हैं। चेन्नई के तरफ से फाफ डुप्लेसिस और शेन वाटसन बल्लेबाजी की शुरुआत कर सकते हैं और मैच के मध्यक्रम में अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धोनी, ड्वेन ब्रावो, ऋतुराज गायकवाड़ रविंद्र जडेजा सैम करन, मैदान में उतर सकते हैं। गेंदबाजी की बात करें तो दीपक शार्दुल ठाकुर, पीयूष चावला दिख सकते हैं।

पंजाब के अहम खिलाड़ी

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन के बाद भी जीत हासिल नहीं कर पा रहे हैं। अब तक मयंक अग्रवाल और केएल राहुल अब तक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। जबकि मोहम्मद शमी भी बहुत अच्छी गेंदबाजी करते दिख रहे हैं। लेकिन फिर भी पंजाब की टीम लगातार हार रही है। लगातार हार के बाद हो सकता है, की आज के मैच में कुछ बदलाव दिखे,  ऐसे में बल्लेबाजी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के द्वारा ही होगी  वहीं मध्यक्रम में ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, सरफराज खान, मनदीप सिंह उतर सकते हैं। गेंदबाज़ी की बात करें तो क्रिस जॉर्डन मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, कृष्णप्पा गौतम दिख देख सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स का सक्सेस रेट ज्यादा

इस आईपीएल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का सक्सेस रेट सबसे अधिक 60.41% रहा है। चेन्नई टीम इस लीग में अभी तक कुल मिलाकर 169 मैच में अपना प्रदर्शन कर चुकी है। जिसमें से 101 मैच में उसे जीत मिली है तथा 67 मैच में इस टीम को शिकस्त भी मिली। 1 मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था।

किंग्स इलेवन पंजाब का सक्सेस रेट

इस आईपीएल लीग में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के सक्सेस रेट की बात करें, तो इनका सक्सेस रेट 45.83% रहा है। पंजाब टीम आईपीएल में अभी तक 180 मैच खेल चुकी है, जिसमें से वह 83 मैच में जीती है तथा 97 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा।

धोनी की टीम को पहले 2 बार मिल चुका है जीत का खिताब

चेन्नई सुपरकिंग्स टीम जिसकी कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी कर रहे हैं, यह टीम पूर्व में लगातार 2 बार 2010 और 2011 में जीत का खिताब हासिल कर चुकी है। पिछली बार की ही बात करें तो चेन्नई टीम वर्ष 2018 में चैम्पियन भी बनी थी। इसके अलावा चेन्नई टीम 5 बार  वर्ष 2008, 2012, 2013, 2015 तथा 2019 में आईपीएल मैच की रनरअप भी रह चुकी है। जबकि पंजाब टीम अभी तक अपने पहले जीत के खिताब को पाने की कोशिश में लगी है। अतः आज के इस मैच में धोनी की टीम का पलड़ा ही भारी नज़र आ रहा है। हालांकि पंजाब टीम भी आज चेन्नई को कड़ी टक्कर देगी।

चेन्नई सुपरकिंग्स के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

आज मैच में चेन्नई की तरफ से टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, शेन वाटसन, शार्दुल ठाकुर, अंबाती रायडू, फाफ डू प्लेसिस, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, सैम करन, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, पीयूष चावला खिलाड़ी होंगे।

किंग्स इलेवन पंजाब के प्लेइंग इलेवन खिलाड़ी

आज पंजाब टीम की ओर से टीम के कप्तान लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, जिमी नीशम, शेल्डन कॉटरेल, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन, मोहम्मद शमी मैच में खेलेंगे।

दोनों टीम के सक्सेस रेट और पिछले रिकार्ड को देखते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स के जीतने की संभावना अधिक नज़र आ रही है, लेकिन हैदराबाद टीम के खिलाड़ी भी आज के इस खास मौके को हाथ से जाने नहीं दे सकते इसलिए वो भी मैच में जी जान लगा देंगे, इसलिए आज का मैच बहुत रोमांचक होने वाला है।